X

Fact Check : नीता अंबानी का नहीं है कोई Twitter Account, फर्जी पोस्‍ट हो रही है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: May 23, 2020

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया की दुनिया में नीता अंबानी के नाम पर कई फर्जी पोस्‍ट वायरल होती रहती हैं। अब एक और ऐसी पोस्‍ट फेसबुक, ट्विटर पर घूम रही हैं। इसमें दावा किया जा रहा है कि नीता अंबानी ने मुसलमानों को टारगेट करते हुए अजान पर सवाल उठाया है।

विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में पता चला कि वायरल पोस्‍ट झूठी है। नीता अंबानी का कोई भी सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है।

क्‍या हो रहा है वायरल

यूजर विजय चौधरी ने ‘‎100करोड़ राष्ट्रवादी हिन्दुओं का ग्रुप’ नाम के फेसबुक ग्रुप पर नीता अंबानी के फर्जी Tweet को पोस्‍ट किया। इसमें लिखा है : एक कौम 52 सेकेन्‍ड का राष्‍ट्रीय गान नहीं सुन सकती है…! और वो चाहते है कि हम दिनभर में 5 बार 3 मिनट तक उनकी बेसुरी आवाज को सुनें वो भी माइक पर !

फेसबुक पर मौजूद इस पोस्‍ट को लोग सच मानकर लगातर शेयर और कमेंट कर रहे हैं। अब तक इस पोस्‍ट को 28 सौ से ज्‍यादा लोग शेयर कर चुके हैं। जबकि 1000 हजार से ज्‍यादा लोग कमेंट कर चुके हैं।

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज ने अपनी पड़ताल गूगल सर्च से की। गूगल में हमने वायरल हो रहे नीता अंबानी के कथित ट्वीट से जुड़ी खबर सर्च करना शुरू किया। हमें कहीं भी ऐसी खबर नहीं मिली, जिसमें नीता अंबानी के कथित ट्वीट को लेकर कुछ कहा गया हो।

इसके बाद हमने वायरल पोस्‍ट में दिख रहे ट्विटर हैंडल @0Nita_ji को स्‍कैन किया। हमें पता चला कि यह नीता अंबानी के नाम पर बनाया गया फैन अकाउंट है। इस पर सांप्रदायिकता फैलाने के अलावा कांग्रेस पर निशाना साधने वाले ट्वीट ज्‍यादा मिले। इस हैंडल का नीता अंबानी से कोई संबंध नहीं है।

पड़ताल के अगले चरण में हमने रिलायंस कंपनी के जनसंपर्क अधिकारी से संपर्क किया। उन्‍होंने हमें साफ किया कि अंबानी फैमिली का कोई भी मेंबर सोशल मीडिया पर नहीं है। इनसे जुड़े सभी अकाउंट फेक हैं।

अंत में हमने फेसबुक यूजर विजय एन चौधरी के अकाउंट की जांच की। हमें पता चला कि यूजर राजस्‍थान के सिरोही का रहने वाला है। इसके अकाउंट पर हमें वायरल कंटेंट काफी ज्‍यादा मिला।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की जांच में पता चला कि नीता अंबानी के नाम पर वायरल टवीट फर्जी है। उनका कोई सोशल मीडिया अकाउंट नहीं है।

  • Claim Review : नीता अंबानी ने किया अजान के खिलाफ Tweet
  • Claimed By : फेसबुक यूजर विजय एन चौधरी
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later