X

Fact Check: निहंग सिखों के दिल्ली कूच को लेकर वायरल यह वीडियो पुराना, किसान आंदोलन से नहीं है कोई संबंध

  • By Vishvas News
  • Updated: December 1, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। इसके साथ दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए करीब बीस हजार निहंग सिख 2 हजार घोड़ों के साथ दिल्ली की तरफ कूच कर रहे हैं। विश्वास न्यूज़ ने वायरल वीडियो की पड़ताल की और पाया कि यह वीडियो पुराना है। वीडियो साल 2018 का है, जब दिल्ली फतेह दिवस के मौके निहंग सिखों ने नगर कीर्तन निकाला था। इस वीडियो का दिल्ली में चल रहे किसान प्रदर्शन से कोई लेना-देना नहीं है।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज किसान ने 30 नवंबर को निहंग सिखों के एक वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा: “आज पंजाब से 2000 हजार घोङे और 20000 निहंग सिंह किसानों के समर्थन में दिल्ली रवाना…”

इस फेसबुक पोस्ट का आर्काइव्ड लिंक यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वीडियो की पड़ताल शुरू करते हुए हमने कीवर्ड सर्च के साथ इस वीडियो को Youtube पर ढूंढना शुरू किया। हमें यह समान वीडियो “Fouj96Crori Soldier96Crori” नाम के चैनल द्वारा 2 जुलाई 2020 को अपलोड किया मिला। इस वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा गया: “Delhi Fateh Divas 2018 Budha Dal Nihang Singh”

हेडलाइन के अनुसार, वीडियो दिल्ली फतेह दिवस 2018 का है। थोड़ा और सर्च करने पर हमें यह समान वीडियो Youtube पर ही जनवरी 2019 का अपलोड मिला। AmanPreet Official नाम के चैनल ने इस वीडियो को 1 जनवरी 2019 को अपलोड करते हुए लिखा: “Putt tere sahib kaure Nihang singh chkar dumaleya vale , nagr kirtan”

अब तक की पड़ताल से यह साफ़ हो गया था कि वीडियो पुराना है और इस वीडियो का किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है।

अब विश्वास टीम ने पड़ताल के अगले चरण में बुढ़ा दल दिल्ली के दफ्तर में सम्पर्क किया। दफ्तर से जत्थेदार रविंदरपाल सिंह ने बात करते हुए कहा, “यह वीडियो पुराना है जब दल खालसा निहंग सिखों ने 2018 में मजनू का टीला गुरुद्वारे से लाल किले तक नगर कीर्तन निकाला था। वीडियो का हालिया चल रहे किसानों के प्रदर्शन से कोई लेना-देना नहीं है। बाकी रही बात 20,000 निहंग सिखों के 2 हजार घोड़ों के साथ दिल्ली की तरफ कूच करने की, इस बारे में अभी कोई पुख्ता जानकारी नहीं है।

वायरल वीडियो को सोशल मीडिया पर कई यूज़र वायरल कर रहे हैं और इन्हीं में से एक है किसान नाम का फेसबुक पेज।

निष्कर्ष: विश्वास टीम की पड़ताल में वायरल पोस्ट फर्जी साबित हुई। वायरल वीडियो पुराना है और इस वीडियो का दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है कि दिल्ली में चल रहे किसान आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए करीब बीस हजार निहंग सिख 2 हजार घोड़ों के साथ दिल्ली की तरफ कूच कर रहे हैं
  • Claimed By : फेसबुक पेज- किसान
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later