नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्‍ट वायरल हो रही है। इसमें दावा किया जा रहा है कि जब इसरो अपने रॉकेट को साइकिल पर ढोता था, तब नेहरू गांधी फैमिली चार्टर्ड प्‍लेन में जन्‍मदिन मनाते थे। विश्‍वास टीम ने जब इसकी पड़ताल की तो हमें पता चला कि जिन तस्‍वीरों के आधार पर इतना बड़ा दावा किया जा रहा है, उन फोटो के क्लिक करने की अवधि में 14 साल का अंतर है यानि हम कह सकते हैं कि वायरल पोस्‍ट में किया जा रहा दावा फर्जी है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

We Support Ajit Doval (@WeSupportAjitDoval) नाम के फेसबुक पेज पर 27 मार्च को शाम करीब पांच बजे एक पोस्‍ट अपलोड की गई। इसमें दो तस्‍वीरों का यूज किया गया। पहली तस्‍वीर साइकिल पर रॉकेट ले जाते हुए की है। दूसरी तस्‍वीर में विमान में इंदिरा गांधी को राहुल गांधी का जन्‍मदिन मनाते हुए देखा जा सकता है। इन तस्‍वीरों के आधार पर दावा किया जा रहा है कि जब इसरो साइकिल पर रॉकेट ले जा रहा था, जब गांधी परिवार चार्टर्ड प्‍लेन में जन्‍मदिन मनाने में मशगूल था।

इस पेज को पोस्‍ट को अब तक सात सौ ज्‍यादा लोग शेयर कर चुके हैं। इसके अलावा Twitter और फेसबुक पर भी यह पोस्‍ट फैली हुई है।

ओरिजनल पोस्‍ट Post Card Fans नाम के फेसबुक पेज की है। इसे 27 मार्च को पांच बजे के आसपास अपलोड किया गया था। वहां से अब तक इसे छह हजार से ज्‍यादा बार शेयर किया जा चुका है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने दोनों तस्‍वीरों को अलग-अलग जांचने का तय किया। सबसे पहले हमने वायरल पोस्‍ट में से रॉकेट वाली तस्‍वीर को क्रॉप करके गूगल रिवर्स इमेज में सर्च किया। य‍हां हमें कई लिंक मिले। हमारे रिसर्च में पता चला कि पहली तस्‍वीर भारत के पहले रॉकेट लॉन्चिंग की है। गूगल से हमें पता चला कि हमारे देश का पहला रॉकेट वर्ष 1963 में लॉन्च किया गया था। यह लॉन्‍च केरल के तिरुवंनतपुरम के थुम्‍बा से किया गया था। साइकिल पर रॉकेट ले जाने वाली तस्‍वीर भी उसी वक्‍त की है।

ISRO की वेबसाइट पर हमने देश के पहले रॉकेट लॉन्‍च की जानकारी जुटाई। यहां हमें लॉन्‍चर सेक्‍शन में एक लिंक मिला। इसके अनुसार, 21 नवंबर 1963 को थुम्‍बा में पहला रॉकेट लॉन्‍च किया गया था। यह आप यहां पढ़ सकते हैं।

अब हमें जानना था कि वायरल पोस्‍ट में यूज की गई गांधी परिवार की फोटो कब की है। इसके लिए हमने एक बार फिर गूगल रिवर्स इमेज का सहारा लिया। यहां हमें Times Now और Zee News की वेबसाइट के लिंक मिले। इन लिंक में इस तस्‍वीर की सच्‍चाई बयां की गई। Times Now ने 19 जून 2018 को अपलोड की गई खबर में बताया कि 1977 में इंदिरा गांधी ने अपने पोते राहुल गांधी का जन्‍मदिन विमान में मनाया था। तस्‍वीर में आप सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी को भी देख सकते है। फोटो में आप टेबल पर रखे बर्थडे केक को भी देख सकते हैं।

निष्‍कर्ष : 1963 के रॉकेट और 1977 के राहुल गांधी के बर्थ डे की तस्‍वीरों को मिलाकर जो दावा किया जा रहा है, वह गलत है,क्‍योंकि दोनों तस्‍वीरों के बीच 14 साल का अंतर है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : जब इसरो अपने रॉकेट को साइकिल पर ढोता था, तब नेहरू गांधी फैमिली चार्टर्ड प्‍लेन में जन्‍मदिन मनाते थे।
Claimed By : We Support Ajit Doval FB page
Fact Check : False

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here