X

FACT CHECK: तेलंगाना के शिवलिंग को श्रीलंका का बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: July 31, 2019

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर आज कल एक फोटो वायरल हो रहा है जिसमे एक शिवलिंग देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया गया है कि यह दुनिया का सबसे बड़ा शिवलिंग है और ये श्रीलंका में स्थित है। हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह शिवलिंग असल में तेलंगाना का है जिसे श्रीलंका का बता कर वायरल किया जा रहा है।

CLAIM

वायरल फोटो में एक शिवलिंग देखा जा सकता है। पोस्ट में दावा किया गया है कि “श्रीलंका में 108 फ़ीट का शिवलिंग उनके तैयार हो गया है। दुनिया का सबसे ऊँचा शिवलिंग है बोलो हर हर महादेव।”

FACT CHECK

अपनी पड़ताल को शुरू करने के लिए हमने सबसे पहले इस फोटो को गूगल रिवर्स इमेज पर सर्च किया। सर्च में हमारे हाथ Shiva Shakthi Sai TV नाम के ट्विटर हैंडल से किया गया एक ट्वीट लगा। इस ट्वीट को Feb 5, 2018 को पोस्ट किया गया था। इस ट्वीट का डिस्क्रिप्शन था “63 Feet Veda sai mahalingeshwara prathista||#siddhaguru Sri Ramananada maharshi||#Ramaneshwaram, Nagireddypalli, bhongir”. और साथ में 4 तस्वीरें शेयर की गयीं थीं जिनमें से एक इस शिवलिंग की थी। इस पोस्ट में इस शिवलिंग का दुसरे एंजेल से लिया गया फोटो था।

फोटो में लिखे डिस्क्रिप्शन के अनुसार यह तस्वीर 63 फ़ीट ऊँचे वेदा साईं महालिंगेश्वर की है जो कि नागिरेड्डीपल्ले, भोंगिर में स्थित है। हमने इंटरनेट पर ’63 Feet Veda Sai MahaLingeshwara’ कीवर्ड्स के साथ सर्च किया तो हमारे सामने www.ramananandamaharshi.com वेबसाइट का एक पेज खुला जिसमे इस तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। यह वेबसाइट आध्यात्मिक गुरु सिद्धगुरु श्री रामानंद महर्षि की है। इस पेज के अनुसार यह “वेद साईं महा लिंगेश्वर” है और यह 63 फीट ऊँचा शिव लिंग परमगुरु शिरडी साईं के नाम समर्पित है।

हमने ज़्यादा पुष्टि के लिए आध्यात्मिक गुरु सिद्धगुरु श्री रामानंद महर्षि के मैनेजर लक्ष्मण कुमार पालडूगु से बात की जिन्होंने हमें बताया कि यह शिवलिंग नागिरेड्डीपल्ले, भोंगिर, तेलंगाना में स्थित है। उन्होंने हमारे साथ इस शिवलिंक की सटीक लोकेशन भी शेयर की। उन्होंने हमें बताया कि इस शिवलिंग की ऊंचाई 63 फ़ीट है और इसे स्टील और pop से बनाया गया है।

इसके बाद जब हमने सबसे लंबे शिवलिंग की खोज की तो हमारे हाथ इंडियन एक्सप्रेस की एक खबर लगी जिसमे हमें पता चला कि भारत में सबसे लंबा शिव लिंग केरल में महेश्वरम् श्री शिव पार्वती मंदिर का 111.2 फीट ऊँचा शिव लिंग है।

इस पोस्ट को Usha Singh‎ नाम के फेसबुक यूजर न चाणक्य, सुविचार और सुखी जीवन नाम के फेसबुक पेज पर शेयर किया था। इस पेज के कुल 617,118 मेंबर्स हैं।

निष्कर्ष: हमारी पड़ताल में हमने पाया कि यह शिवलिंग असल में तेलंगाना का है जिसे श्रीलंका का बता कर वायरल किया जा रहा है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews।com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : श्रीलंका में 108 फ़ीट का शिवलिंग उनके तैयार हो गया है। दुनिया का सबसे ऊँचा शिवलिंग है
  • Claimed By : चाणक्य, सुविचार और सुखी जीवन
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later