X

Fact Check : वीडियो में दिख रही आग इंदौर के होटल की है, मुंबई का इससे कोई संबंध नहीं

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक बिल्डिंग को धूं-धूं करते जलते हुए देखा जा सकता है। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो मुंबई के गोल्‍डन होटल का है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा फर्जी निकला। वायरल वीडियो मुंबई का नहीं, बल्कि मध्‍य प्रदेश के इंदौर का है। 21 अक्‍टूबर को इंदौर के गोल्‍डन गेट होटल में आग लग गई थी।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक यूजर टीएन शर्मा ने 22 अक्‍टूबर 2019 को एक वीडियो अपलोड करते हुए दावा किया, “घाटकोपर के गोल्डन होटल में भयंकर आग लगने का दृश्य!”

पड़ताल

विश्‍वास न्‍यूज से सबसे पहले गूगल में ‘घाटकोपर के “गोल्डन होटल” में भयंकर आग लगने का दृश्य!’ टाइप करके सर्च किया। हमें एक भी एक खबर नहीं मिली। यदि मुंबई के होटल में आग लगी होती तो गूगल में कहीं न कहीं कोई न्‍यूज होती।

इसके बाद हमने वायरल वीडियो को ध्‍यान से देखा। हमें वीडियो में कुछ कार दिखीं, जिनका नंबर MP 09 से शुरू हुआ था। पड़ताल में पता चला कि MP 09 मध्‍य प्रदेश के इंदौर का आरटीओ कोड है।

इसके बाद हमने ‘इंदौर के होटल में लगी आग’ टाइप करके सर्च किया। हमें कई मीडिया संस्‍थानों की वेबसाइट पर इंदौर से जुड़ी खबर मिली।

दैनिक जागरण की वेबसाइट jagran.com के अनुसार, इंदौर के विजय नगर स्थित पांच सितारा गोल्‍डन होटल में भीषण आग लगी गई थी। यह आग शॉर्ट सर्किट की वजह से लगी है। पूरी खबर आप यहां पढ़ सकते हैं।

इसके बाद हमने InVID टूल की मदद से संबंधित घटना के ट्वीट को ढूंढना शुरू किया। हमें ANI के आधिकारिक ट्विटर हैंडल @ANI पर 21 अक्‍टूबर को किया गया एक ट्वीट मिला। इसमें बताया गया कि इंदौर के एक होटल में आग लग गई। संबंधित ट्वीट को आप यहां देख सकते हैं।

पड़ताल के दौरान हमें आजतक के यूटयूब चैनल पर एक खबर मिली। इसमें भी बताया गया कि इंदौर के एक होटल में आग लगी। वायरल वीडियो और खबर में इस्‍तेमाल किया गया फुटेज एक जैसा ही था।

पड़ताल के दौरान हमें नईदुनिया के 22 अक्‍टूबर के ईपेपर में हमें आग से जुड़ी खबर मिली। खबर में बताया गया कि इंदौर के विजय नगर स्थित होटल गोल्‍डन गेट में यह आग लगी थी। इसमें होटल मालिक चंद्रशेखर सिंह के हवाले से बताया गया कि होटल में 20 कमरे थे और रविवार तक इसके 16 कमरे में लोग ठहरे हुए थे। अधिकांश लोग सोमवार सुबह तक होटल छोड़ चुके थे। आग लॉबी एरिया में शार्ट सर्किट के कारण लगी थी।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने नईदुनिया के ऑनलाइन एडिटर सुधीर गोरे से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि 21 अक्‍टूबर को इंदौर के विजय नगर स्थित एक होटल में आग लग गई थी। आग को काबू पाने के लिए दमकल विभाग का काफी मेहनत करनी पड़ी।

इस पूरे मामले पर विजय नगर के टीआई तहजीब काजी के अनुसार, “ये आग होटल गोल्डन गेट की है। आग लगने से 6 से 7 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। बिल्डिंग भी क्षतिग्रस्त हो चुकी है जो पूरी तरह तोड़नी पड़ेगी। फोरेंसिक जांच में अभी तक आग लगने का कारण नही समझ आया है, प्रथम पुष्टि के अनुसार जरूर आग लगने का कारण बेसमेंट में शॉर्ट सर्किट बताया जा रहा है।”

अंत में हमने वायरल वीडियो को पोस्‍ट करने वाले फेसबुक यूजर टीएन शर्मा के फेसबुक अकाउंट की सोशल स्‍कैनिंग की। हमें पता लगा कि यूजर दिल्‍ली के रहने वाले हैं। इन्‍होंने यह अकाउंट मार्च 2017 को बनाया था।

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि घाटकोपर के होटल में लगी आग का दावा फर्जी है। दरअसल जिस वीडियो को मुंबई का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह इंदौर का है। 21 अक्‍टूबर को इंदौर के एक होटल में आग लगी थी।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि घाटकोपर के
  • Claimed By : फेसबुक यूजर टीएन शर्मा
  • Fact Check : False
False
    Symbols that define nature of fake news
  • True
  • Misleading
  • False
जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later