X

Fact Check: वीडियो में दिख रहा शख्स कोरोना वायरस का मरीज़ नहीं, एक हत्या का आरोपी है

  • By Vishvas News
  • Updated: April 19, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर कोरोना वायरस से जोड़कर कई फ़र्ज़ी वीडियो वायरल किए गए हैं। इसी तरह एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक व्यक्ति को कुछ पुलिसवाले उठाकर लेकर जा रहे हैं। दावा किया जा रहा है कि यह व्यक्ति कोरोना वायरस का मरीज़ है और कोरोना वायरस के मरीज़ों को पुलिस ऐसे ही लेकर जाती है। विश्वास टीम ने इस वीडियो की पड़ताल में पाया कि यह वीडियो यूपी के कासगंज में हुई एक घटना से संबंध रखता है। वीडियो में दिख रहा शख्स एक हत्या का आरोपी है जिसने प्रॉपर्टी के विवाद में अपनी पड़ोसी को गोली मार दी थी। क्योंकि शख्स दिव्यांग था इसीलिए पुलिस उसे उठाकर ले जा रही थी।

क्या हो रहा है वायरल?

फेसबुक पेज “Aap Ki Awaaz” ने 18 अप्रैल 2020 को यह वीडियो अपलोड करते हुए पंजाबी भाषा में लिखा : “ਏਦਾਂ ਚੱਕਦੇ ਨੇ ਕਰੋਨਾ ਵਾਲੇ ਮਰੀਜ਼ ਨੂੰ” हिंदी अनुवाद: “ऐसे उठाते हैं कोरोना वायरस मरीज़ों को

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड लिंक

पड़ताल

वीडियो की पड़ताल शुरू करते हुए हमने सबसे पहले इस वीडियो के कीफ्रेम्स निकाले और उनको गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड कर सर्च किया। हमें टाइम्स ऑफ़ इंडिया की 16 अप्रैल को प्रकाशित एक खबर मिली जिसमें इस वीडियो का इस्तेमाल किया गया था। इस खबर की हेडलाइन थी: Property dispute: Divyang kills neighbour in UP’s Kasganj, video goes viral” हिंदी अनुवाद: “प्रॉपर्टी विवाद: यूपी के कासगंज में दिव्यांग ने अपनी पड़ोसी को गोली से मारा, वीडियो हुआ वायरल”

खबर के अनुसार, कुछ दिनों पहले यूपी के कासगंज जिले में एक दिव्यांग ने अपनी पड़ोसी को प्रॉपर्टी के विवाद के चलते गोली से मार दिया। इसके बाद इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया।

अब हमने इस घटना को लेकर थोड़ी और जानकारी बटोरी। हमें इस मामले को लेकर दैनिक जागरण की खबर मिली जिसकी हेडलाइन थी: भाजयुमो जिलाध्‍यक्ष के दिव्‍यांग साले ने की महिला की गोली मारकर हत्‍या, कैमरे में कैद हुई वारदात

खबर के अनुसार: “कासगंज में लॉकडाउन के दौरान बड़ी घटना हो गई है। घर के बाहर बैठी महिला को उसके पड़ोस में रहने वाले दिव्‍यांग ने गोली मार दी है। पहला फायर मिस होने के बाद आरोपित ने दूसरा फायर किया। महिला की मौके पर ही मौत हो गई। घटना का पूरा वीडियो सोशल मीडिया पर किसी ने वायरल कर दिया है।आरोपित भाजयुमो जिलाध्‍यक्ष बृजेश उपाध्‍याय का साला बताया जा रहा है।महिला पर गोली चलाने के बाद आरोपित गांव के ही एक घर में छुपा हुआ था। पुलिस ने मौके पर पहुंचकर गांव के घर-घर की तलाशी ली। इस दौरान एक घर में आरोपित छुपा हुआ मिला। आरोपित को पकड़कर पुलिस साथ लेे गई।

अब हमने इस वीडियो को लेकर कासगंज जिले के एसपी सुशील घुले से सम्पर्क किया। सुशील ने हमें बताया, “यह वायरल वीडियो कासगंज में हुई एक घटना का है जब एक दिव्यांग व्यक्ति ने प्रॉपर्टी के विवाद के चलते अपनी पड़ोसी को गोली मार दी थी। इस वीडियो का कोरोना वायरस से कोई लेना-देना नहीं।”

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर Aap Ki Awaaz नाम के पेज ने शेयर किया है। इस पेज को 154228 लोगों ने लाइक किया हुआ है।

Disclaimer: विश्वास न्यूज की कोरोना वायरस (COVID-19) से जुड़ी फैक्ट चेक स्टोरी को पढ़ते या उसे शेयर करते वक्त आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि जिन आंकड़ों या रिसर्च संबंधी डेटा का इस्तेमाल किया गया है, वह परिवर्तनीय है। परिवर्तनीय इसलिए क्योंकि इस महामारी से जुड़े आंकड़ें (संक्रमित और ठीक होने वाले मरीजों की संख्या, इससे होने वाली मौतों की संख्या ) में लगातार बदलाव हो रहा है। इसके साथ ही इस बीमारी का वैक्सीन खोजे जाने की दिशा में चल रहे रिसर्च के ठोस परिणाम आने बाकी हैं, और इस वजह से इलाज और बचाव को लेकर उपलब्ध आंकड़ों में भी बदलाव हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि स्टोरी में इस्तेमाल किए गए डेटा को उसकी तारीख के संदर्भ में देखा जाए।

निष्कर्ष: यह वीडियो यूपी के कासगंज में हुई एक घटना से संबंध रखता है। वीडियो में दिख रहा शख्स एक हत्या का आरोपी है जिसने प्रॉपर्टी के विवाद में अपनी पड़ोसी को गोली मार दी थी। क्योंकि शख्स दिव्यांग था इसीलिए पुलिस उसे उठाकर ले जा रही थी।

  • Claim Review : ऐसे उठाते हैं कोरोना वायरस मरीज़ों को
  • Claimed By : FB Page- Aap Ki Awaaz
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

कोरोना वायरस से कैसे बचें ? PDF डाउनलोड करें और जानिए कोरोना वायरस से जुड़ी महत्वपूर्ण सूचना

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later