X

Fact Check : रेलवे बोर्ड ने नहीं घटाईं RRB NTPC की नौकरियां, वायरल नोटिफिकेशन फेक

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज। वॉट्सऐप पर रेलवे में नौकरियों को लेकर अफवाह शेयर की जा रही है। सोशल मीडिया से लेकर वॉट्सऐप पर एक नोटिफिकेशन वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि रेलवे बोर्ड ने RRB और NTPC की नौकरियां कम कर दी हैं।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये सिर्फ अफवाह साबित हुई है और इसका सच्‍चाई से कोई लेना-देना है। रेलवे ने आरआरबी एनटीपीसी के पदों में कटौती करने का कोई नोटिफिकेशन जारी नहीं किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में

वॉट्सऐप पर शेयर किए जा रहे इस पोस्ट में रेलवे की भर्तियों से जुड़ा नोटिफिकेशन है। इस नोटिफिकेशन में 15 अक्टूबर 2019 की तारीख दी गई है। इसमें लिखा है-

The notice says, “Indian Railways is improving its infrastructure and giving priority to privatization so hiring process will be through IRCTC, NTPC vacancies 2019 are decreased from 35,277 to 10,648 to decrease the burden in Indian Railways”

नोटिस में कहा गया है कि भारतीय रेलवे अपने बुनियादी ढांचे में सुधार कर रहा है और निजीकरण को प्राथमिकता दे रहा है इसलिए आईआरसीटीसी के माध्यम से भर्ती प्रक्रिया की जाएगी। भारतीय रेलवे में बोझ को कम करने के लिए NTPC रिक्तियों 2019 को 35,277 से घटाकर 10,648 कर दिया गया है।

Fact Check

रेलवे में भर्तियों से जुड़ा मामला होने के कारण विश्वास न्यूज ने इसकी सत्यता की जांच करने का फैसला किया। सबसे पहले हमने देखा कि आखिर क्या सही में ऐसी कोई रिक्तियां निकाली गई है। इसके लिए हमने सर्च किया तो हमें jagranjosh का लिंक मिला। इस खबर में RRB NTPC 2019  के नोटिफिकेशन को लेकर पूरी जानकारी दी गई है।

इसके बाद हमने पदों की संख्या को जानने का फैसला किया।

RRB NTPC 2019 के नोटिफिकेशन के अनुसार, इसमें कुल 35208 पद निकाले गए है।

इसके बाद RRB की वेबसाइट को देखा। इसमें हमें पता चला कि 21 बोर्डों की अलग-अलग वेबसाइट हैं। इन वेबसाइट को सर्च करने पर हमें भर्तियों को कम करने को लेकर किसी भी तरह की कोई सूचना नहीं मिली।RRB की वेबसाइट पर रिक्तियों से संबंधित हर सूचना प्रकाशित की जाती है।

इसके साथ गूगल सर्च करने पर भी किसी तरह की कोई सूचना प्राप्त नहीं हुई।

इसके बाद हमने रेलवे बोर्ड से संपर्क साधा और उनसे इस पूरे मामले पर उनका पक्ष जानने की कोशिश की। रेलवे बोर्ड के सूचना एवं प्रचार विभाग के कार्यकारी निदेशक राजेश दत्त वाजपेयी ने कहा कि ये नोटिफिकेशन पूरी तरह फर्जी है। इसको गंभीरता से न लिया जाए।

निष्कर्ष : विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि RRB NTPC 2019  के लिए किसी भी पद को नहीं घटाया गया है। ये सिर्फ युवाओं के बीच अफवाहें फैलाई जा रही है।

जानिए सच्‍ची और झूठी सबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके क्विज खेले

पूरा सच जानें...

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later