नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। एक मराठी गाने “अता विसाव्याचा कशन”( अब आराम का समय है) को सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है और कहा जा रहा है कि स्वर कोकिला रिटायर हो रहीं हैं। सोशल मीडिया पर इस खबर को तेजी से वायरल किया जा रहा है। असल में यह खबर गलत है।

पड़ताल

सोशल मीडिया में आ रही ख़बरों के अनुसार, लता मंगेशकर रिटायर हो रहीं हैं। ट्विटर, फेसबुक और वॉट्सऐप पर इस खबर को तेजी से वायरल किया जा रहा है। तेजी से वायरल हो रही एक फेसबुक पोस्ट में लिखा था “Lata Mangeshkar has turned 90 yrs old and she has decided to record her last song. She won’t record anything hence forth. The song goes…. Ata visavyacha kshan…. Meaning it’s now time to take rest.” इसका हिंदी अनुवाद होता है, “लता मंगेशकर 90 साल की हो गयीं हैं और उन्होंने अपना आखिरी गाना रिकॉर्ड करने का फैसला किया है। इसके बाद वे आगे कोई भी गाना रिकॉर्ड नहीं करेंगीं। यह गाना है “अता विसाव्याचा कशन”मतलब यह अब आराम करने के लिए समय है।”

हमने इस खबर की पुष्टि करने के लिए लता जी के ऑफिशियल सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। लता मंगेशकर का ऑफिशियल ट्विटर हैंडल @mangeshkarlata और फेसबुक अकाउंट है @LataMangeshkar।  इन दोनों ही अकाउंट्स पर कहीं भी उन्होंने रिटायर होने की बात नहीं लिखी है। हाँ, एक लेटेस्ट पोस्ट में उन्होंने ये ज़रूर लिखा है: “नमस्कार, मेरी सेहत के बारे में कुछ अफवाहें उठ रही हैं, लेकिन आप इन पर विश्वास न करें। मैं बिल्कुल स्वस्थ हूँ औरअपने घर में हूँ।?

फेसबुक  पर इस पोस्ट को Zindagi Gulzar Hai नामक पेज द्वारा शेयर किया गया है। इस पोस्ट को ग्यारह हज़ार से ज़्यादा लोगों ने लाइक किया है और 2.5 हज़ार से ज़्यादा लोगों ने शेयर किया है।

हमने जब ज़िन्दगी गुलजार है पेज का stalkscan सर्च किया तो हमें पता चला कि इस पेज के कुल 6.5 लाख से ज़्यादा फॉलोअर हैं। ये पेज ज़्यादातर शेरो-शायरी और मनोरंजन जगत से जुडी खबरें पोस्ट करता है।

हमने जाँच की तो पता चला कि यह गाना असल में कृष्ण अमृतछए नामक एक मराठी भजन एल्बम के लिए 2013 में रिकॉर्ड किया गया था और इसके बाद लता मंगेशकर ने और भी गाने गाये हैं, जिसमें ए आर रहमान की एल्बम रौनक के गाने, बीजू मंगेशकर की एल्बम या रब्बा के गाने, और बॉलीवुड फिल्म DunnoY2 के गाने  शुमार हैं।

हमने जब गूगल सर्च किया तो पाया कि न्यूज़ एजेंसी आईएएनएस को दिए एक इंटरव्यू में खुद लता जी ने इस बात का खंडन किया है और कहा है कि वे अभी रिटायर नहीं हो रहीं हैं। साथ ही साथ आपको यह भी बता दें कि लता मंगेशकर 89 साल की हैं न की 90 साल की।

हमारी पड़ताल से यह साफ़ हो जाता है कि लता मंगेशकर अभी रिटायर नहीं हो रहीं हैं। वे अभी भी सक्रिय हैं और हाल ही में उन्होंने एक्ट्रेस जाह्नवी कपूर के लिए गाने की भी इच्छा जताई है। उन्हें हमारी बोहोत शुभकामनाएं।

पूरा सच जानें…सब को बताएं

सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Claim Review : ऐसा दावा किया गया था कि स्वर कोकिला लता मंगेशकर रिटायर हो रही हैं
Claimed By : Sanjeev Choudhury
Fact Check : False

2 टिप्पणी

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here