X

Fact Check: जम्मू के वीडियो को पाकिस्तान का बताकर किया जा रहा है वायरल

भारी बर्फ में फंसी लड़की को बचाते हुए दिखाने वाला वीडियो जम्मू-कश्मीर के पुंछ का है न कि पाकिस्तान का।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 18, 2022

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली): विश्वास न्यूज को सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफॉर्म पर 1.30 मिनट का एक वीडियो मिला। वीडियो में लोग बर्फ में धंसी एक लड़की को बचाते हुए दिख रहे हैं। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो पाकिस्तान के मुर्री का है, जहाँ हाल में हुए हिमस्खलन से इस लड़की को बचाया गया है। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो जम्मू-कश्मीर के पुंछ का है, पाकिस्तान का नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज, دائے نرتوپہ ने 9 जनवरी, 2022 को एक वीडियो पोस्ट किया और उर्दू में लिखा: “अनुवाद: मुर्री बर्फ में दबी जीवित पर्यटक महिला को स्थानीय लोगों ने बचाया और चिकित्सा के लिए अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया।

यहां पोस्ट और उसके आर्काइव लिंक को देखा जा सकता है।

पड़ताल:

विश्वास न्यूज ने इनविड टूल के इस्तेमाल से अपनी जांच शुरू की। हमें कई स्क्रीनग्रैब मिले। विश्वास न्यूज ने एक-एक करके सभी स्क्रीनग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज का इस्तेमाल करके ढूंढा। हमें CNN-News18 के YouTube चैनल पर यह वीडियो मिला। वीडियो के विवरण में कहा गया था: जम्मू में पुंछ क्षेत्र में हिमस्खलन के बाद एक लड़की मोटी बर्फ में दब गई। उसे अलर्ट स्थानीय लोगों के एक समूह ने बचाया, जिन्होंने उसे समय रहते बर्फ से बाहर निकाला। लड़की अब अस्पताल में ठीक हो रही है और खतरे से बाहर है।

हमें जम्मू लिंक्स न्यूज पोर्टल पर भी इसकी एक खबर मिली। पोर्टल के अनुसार, जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले के एक दूरदराज के गांव में शनिवार को एक 37 वर्षीय महिला और उसकी नाबालिग बेटी को ग्रामीणों ने हिमस्खलन से बचाया गया। अधिकारियों ने कहा कि ग्रामीणों ने तेजी से कार्रवाई की और महिला और उसकी बेटी को बर्फ से बाहर निकाला।

यह वीडियो हमें न्यूजफ्लेयर की वेबसाइट पर भी इसी डिस्क्रिप्शन के साथ मिला।

जांच के अगले चरण में, विश्वास न्यूज ने दैनिक जागरण के कश्मीर स्थित ब्यूरो चीफ नवीन नवाज से संपर्क किया। उन्होंने पुष्टि की कि वीडियो पुंछ के मनाई गांव के सुरनकोट इलाके का है। एक महिला और उसकी बेटी पानी लाने जा रहे थे, तभी हिमस्खलन हुआ और वे एक घंटे से अधिक समय तक बर्फ में फंसे रहे। बाद में उन्हें बचा लिया गया।

nytimes.com की 8 जनवरी को फाइल खबर के अनुसार “पाकिस्तान में लोकप्रिय पर्यटक स्थल मुर्री में भारी हिमपात से 21 की मौत।”

विश्वास न्यूज ने जांच के आखिरी चरण में उस प्रोफाइल की पृष्ठभूमि की जांच की, जिसने वीडियो साझा किया था। دائے نرتوپہ को 4100 यूजर्स फॉलो करते हैं, जबकि यह 557 को फॉलो करता है।

निष्कर्ष: भारी बर्फ में फंसी लड़की को बचाते हुए दिखाने वाला वीडियो जम्मू-कश्मीर के पुंछ का है न कि पाकिस्तान का।

  • Claim Review : مری برف میں دبی زندہ سیاح عورت کو مقامی افراد نے اپنی مدد آپ کے تحت ریسکیو کر کے طبعی امداد کے لئے ہسپتال منتقل کر دیا۔۔۔
  • Claimed By : صدائے نرتوپہ
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later