X

Fact Check: 128 फीट ऊंची भगवान गणेश की यह मूर्ति थाईलैंड में है, इंडोनेशिया में नहीं

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दिख रही भगवान गणेश की मूर्ति थाईलैंड में स्थित है। इस वीडियो का इंडोनेशिया से कोई संबंध नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 28, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर भगवान गणेश की विशालकाय मूर्ति का एक वीडियो वायरल हो रहा है। 1 मिनट के इस वीडियो को वायरल कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि भगवान गणेश की 128 फीट की यह मूर्ति मुस्लिम देश इंडोनेशिया में है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि 128 फीट ऊंची भगवान गणेश की यह मूर्ति थाईलैंड में है, इंडोनेशिया में नहीं। वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Kankhara Kirit (आर्काइव लिंक) ने 25 अक्टूबर 2022 को वीडियो शेयर करते हुए लिखा,

128 feet Shri Ganesh statue which is in world’s tallest standing condition in Muslim Country Indonesia.
(दुनिया की सबसे ऊंची 128 फीट की श्री गणेश जी की मूर्ति मुस्लिम देश इंडोनेशिया में खड़ी स्थिति में है।)

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले गूगल के इनविड टूल से इसका कीफ्रेम निकाला और उसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। सर्च में हमें यह वीडियो ट्विटर यूजर Ankita (आर्काइव लिंक) की प्रोफाइल पर मिला। इसमें लिखा है कि यह मूर्ति भारत में नहीं है। 39 मीटर ऊंची यह मूर्ति थाईलैंड के Khlong Khuean Chachoengsao में है।

https://twitter.com/ankitabnsl/status/1549574137844465667

श्रीगणेश वेबसाइट पर 20 जुलाई 2022 को पब्लिश रिपोर्ट में इससे संबंधित अन्य फोटो व वीडियो मिले। इसके मुताबिक, दुनिया की सबसे ऊंची भगवान गणेश की मूर्ति भारत या नेपाल में नहीं, बल्कि थाईलैंड के चाचोंगसाओ में है। इसे वर्ष 2012 में बनाया गया था। 2008 में यह कांस्य मूर्ति बननी शुरू हुई थी और 2012 में इसका निर्माण पूरा हुआ। यह मूर्ति आधार को मिलाकर 39 मीटर (करीब 128 फीट) ऊंची है, जो लगभग 14 मंजिला इमारत के बराबर है। मूर्ति के 4 हाथ हैं। ऊपर दाहिने हाथ में कटहल, ऊपर बाएं हाथ में गन्ना, निचले दाहिने हाथ में केला और निचले बाएं हाथ में आम पकड़े हुए हैं। मूर्ति को क्लोंग केउन जिले के चाचोएंगसाओ में 40000 वर्गमीटर भूमि पर बनाया गया है।

थाईलैंड टूरिज्म की वेबसाइट पर भी इस मूर्ति के बारे में जानकारी दी गई है। इसके अनुसार, चाचोएंगसाओ में ख्लोंग खुआं गणेश इंटरनेशनल पार्क वह स्थान है, जहां भगवान गणेश की 39 मीटर ऊंची कांस्य की मूर्ति को स्थापित किया गया है।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने थाईलैंड की टूरिज्म अथॉरिटी से ईमेल के जरिय संपर्क किया। उनका कहना है, ‘भगवान गणेश की यह मूर्ति थाईलैंड के चाचेओंगसाओ में स्थित है।‘ इसके साथ में उन्होंने वेबसाइट का एक लिंक भी भेजा। इसमें मूर्ति की अन्य तस्वीरों को देखा जा सकता है।

इसके बाद हमने इंडोनेशिया में भगवान गणेश की मूर्ति के बारे में तलाश किया। रिफ्लेक्शंस डॉट लाइव वेबसाइट में 25 अगस्त 2020 को छपी रिपोर्ट के अनुसार, इंडोनेशिया में माउंट ब्रोमो नामक ज्वालामुखी के शीर्ष पर भगवान गणेश की 700 साल पुरानी, छोटी और गौरवशाली मूर्ति है।

गलत जानकारी शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Kankhara Kirit की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह जामनगर में रहते हैं।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दिख रही भगवान गणेश की मूर्ति थाईलैंड में स्थित है। इस वीडियो का इंडोनेशिया से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : भगवान गणेश की 128 फीट की यह मूर्ति इंडोनेशिया में है।
  • Claimed By : FB User- Kankhara Kirit
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later