X

Fact Check: अभिनेता एजाज़ खान ने नहीं दिया यह बयान, उनके नाम पर वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: September 18, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। बॉलीवुड अभिनेता एजाज खान से संबंधित एक कथित पोस्ट सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही है। पोस्ट को शेयर करते हुए यूजर्स दावा कर रहे हैं कि एजाज खान ने हिंदुओं के खिलाफ बयान दिया है और भारत को इस्लामिक देश बनाने की बात की है। जब विश्वास न्यूज ने पोस्ट की जांच की, तो हमने पाया कि वायरल किया जा रहा बयान फर्जी है। एजाज खान ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘Deepak Malviya’ ने एजाज खान से जुडी एक पोस्ट साझा की और उसमें एक्टर की तस्वीर बनी हुई है। पोस्ट में लिखा है, ”हिन्दू चाहे कितने भी राम मंदिर बना ले, कश्मीर से 370 हटा दे, बुलेट ट्रेन दौड़ा दे, और जीडीपी बढ़ा ले। 10 साल बाद, सब कुछ मुसलमानों का ही होगा क्योंकि हमारी जनसंख्या विस्फोट से भारत इस्लामी मुल्क बन रहा है- इजाज़ खान।”

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहाँ देख सकते हैं।

पड़ताल

वायरल पोस्ट की जांच करने के लिए हमने Google के ओपन सर्च टूल का इस्तेमाल करते हुए कई कीवर्ड डाल कर वायरल स्टेटमेंट को सर्च करने की कोशिश की। बहुत देर की सर्च के बाद भी हमें किसी भी प्रतिष्ठित मीडिया संगठन द्वारा प्रकाशित कोई भी खबर नहीं मिली, जिसमें उल्लेख किया गया हो कि एजाज खान ने ऐसा बयान दिया है।

अब हमने एजाज़ खान के ट्विटर हैंडल को स्कैन करना शुरू किया और 10 अगस्त, 2020 को हमें उनकी तरफ से किया गया एक ट्वीट मिला। उस ट्वीट के वीडियो में एजाज़ खान वायरल पोस्ट के बारे में बात करते हुए देखे जा सकते हैं। इस ट्वीट में वह यह कहते हुए दिखाई दे रहे हैं, “कुछ लोग मेरे नाम से एक पोस्ट के साथ वायरल कर रहे हैं, जिसमें कहा गया है कि मैं इस देश और हिंदुओं से नफरत करता हूं, लेकिन यह सब गलत है। नीचे देखें पूरा ट्वीट और वीडियो।

पोस्ट की पुष्टि के लिए हमने हमारे सहयोगी दैनिक जागरण में बॉलीवुड को कवर करने वाली मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया और उनके साथ वायरल पोस्ट को साझा किया। वायरल दावे को नकारते हुए उन्होंने हमें बताया, “एजाज़ खान के नाम से वायरल हो रहा पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है”।

अब बारी थी फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर दीपक मालवीय की सोशल स्कैनिंग करने की। हमने पाया कि इस यूजर को 36,948 यूजर फॉलो करते हैं।

Instagram video:

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि अभिनेता एजाज खान ने भारत के इस्लामिक देश बनने या हिंदुओं के खिलाफ कोई बयान नहीं दिया है। उनके नाम से वायरल हो रही पोस्ट पूरी तरह से फर्जी है।

  • Claim Review : यूजर्स दावा कर रहे हैं कि एजाज खान ने हिंदुओं के खिलाफ बयान दिया है और भारत को इस्लामिक देश बनाने की बात की है।
  • Claimed By : Deepak Malviya
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later