X

Fact Check: एक्ट्रेस मल्लिका शेरावत ने नहीं लिखी कोई किताब, वायरल हो रहा दावा फर्जी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जिस पोस्ट में मल्लिका शेरावत द्वारा किताब लिखने का दावा किया है, वह फर्जी है। उन्होंने ‘ओल्ड पीसमेकर लॉर्ड बुद्धा’ शीर्षक वाली कोई किताब नहीं लिखी और न ही इसकी प्रस्तावना पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने लिखी थी।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 28, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़): सोशल मीडिया पर वायरल एक पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि बॉलीवुड अभिनेत्री मल्लिका शेरावत ने ‘ओल्ड पीसमेकर लॉर्ड बुद्धा’ नामक एक किताब लिखी है। विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में वायरल दावे को फर्जी पाया।

CLICK HERE TO READ THIS STORY IN MARATHI

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर भीमसैनिक पेरनेकर गायकवाड़ ने वायरल दावे को शेयर करते हुए मराठी में लिखा,अनुवाद: हार्दिक बधाई….बॉलीवुड की मशहूर फिल्म अभिनेत्री मल्लिका शेरावत ने पेरिस भाषा में “ओल्ड पीसमेकर लॉर्ड बुद्धा” नामक पुस्तक प्रकाशित की है। और खास बात यह है कि यह कि इस किताब की प्रस्तावना अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति “बराक ओबामा” ने लिखी है। किताब को पूरा करने में तीन साल सात महीने लगे… यह महान पुस्तक कल पेरिस में प्रकाशित हुई थी। मल्लिका शेरावत को बधाई।

पोस्ट और उसके आर्काइव संस्करण को यहां देखें।

पड़ताल:

वायरल मैसेज में पहला ट्रिगर यह था कि मैसेज में दावा किया गया था कि किताब ‘पेरिस’ भाषा में लिखी गई है। पेरिस में बोली जाने वाली भाषा फ्रेंच है, इसलिए किताब फ्रेंच में हो सकती थी। पेरिस जैसी कोई भाषा नहीं है, यह एक जगह है।

इसके अलावा, हमें किसी भी बुक प्लेटफॉर्म पर ‘ओल्ड पीसमेकर लॉर्ड बुद्धा’ शीर्षक वाली कोई किताब नहीं मिली और न ही हमें इंटरनेट सर्च में ऐसी किसी किताब का ज़िक्र मिला।

इसके बाद हमने इंटरनेट पर ढूंढा कि क्या मल्लिका शेरावत ने कोई किताब लिखी है। हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिला, जहाँ इस बात का ज़िक्र हो कि मल्लिका शेरावत ने कोई किताब लिखी है। हमारी जांच में पता चला कि अभी तक मल्लिका शेरावत ने कोई किताब प्रकाशित नहीं की है।

हमने वायरल मैसेज के साथ शेयर की जा रही तस्वीर की भी जांच की।

हमें बराक ओबामा और मल्लिका शेरावत की तस्वीर dailypioneer.com पर एक न्यूज़ रिपोर्ट में मिली, जिसका शीर्षक था: “बराक ओबामा से मिलना सम्मान की बात थी: मल्लिका शेरावत”

मल्लिका शेरावत ने तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा के साथ यह सेल्फी ट्विटर पर भी 11 जनवरी 2016 को शेयर की थी।

जांच के अंतिम चरण में हमने मुंबई के वरिष्ठ बॉलीवुड पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क साधा। उन्होंने फोन पर मल्लिका शेरावत से जुड़ने की कोशिश की, लेकिन उनसे संपर्क नहीं हो सका। इसके बाद पराग ने मल्लिका शेरावत के करीबी सहयोगियों से बात की, जिन्होंने बताया कि वायरल दावा झूठा है। मल्लिका शेरावत ने ‘ओल्ड पीसमेकर लॉर्ड बुद्धा’ शीर्षक वाली किताब नहीं लिखी है।

अंत में हमने दावे को साझा करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग की। विश्वास न्यूज को पता चला कि भीमसैनिक पेरनेकर गायकवाड़ मुंबई के निवासी हैं और फेसबुक पर उनके 1.4 हजार मित्र हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि जिस पोस्ट में मल्लिका शेरावत द्वारा किताब लिखने का दावा किया है, वह फर्जी है। उन्होंने ‘ओल्ड पीसमेकर लॉर्ड बुद्धा’ शीर्षक वाली कोई किताब नहीं लिखी और न ही इसकी प्रस्तावना पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने लिखी थी।

  • Claim Review : मल्लिका शेरावत ने लिखी बुद्ध पर किताब
  • Claimed By : Facebook user Aamhi Ambedkari
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later