X

Fact Check : अमित शाह ने विकास को लेकर पीएम मोदी से नहीं, चार साल पहले कर्नाटक की सरकार से पूछे थे सवाल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में अमित शाह के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। वीडियो का हालिया चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वीडियो साल 2018 में कर्नाटक में हुए एक रैली का है। अमित शाह ने विकास को लेकर सवाल पीएम मोदी से नहीं, बल्कि कर्नाटक की तत्कालीन सिद्धारमैया सरकार से पूछे थे।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 18, 2022

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर गृह मंत्री अमित शाह का 13 सेकेंड का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो को हालिया विधानसभा चुनाव से जोड़ते हुए दावा किया जा रहा है कि गृह मंत्री अमित शाह ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से विकास को लेकर कई सारे सवाल किए हैं। 

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वीडियो का हालिया चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वीडियो साल 2018 में कर्नाटक में हुए एक रैली का है। अमित शाह ने विकास को लेकर सवाल पीएम मोदी से नहीं, बल्कि कर्नाटक की तत्कालीन सिद्धारमैया सरकार से पूछे थे।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर आप न्यूज ने 11 अक्टूबर 2022 को वायरल वीडियो को शेयर किया था। वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “अमित शाह का प्रधानमंत्री से सवाल।” वीडियो में अमित शाह को कहते हुए सुना जा सकता है, “24 घंटे लाइट नहीं मिली, गांव में अस्पताल नहीं बना, युवा बेरोजगार है,किसान आत्महत्या कर रहे हैं, खेत में पानी नहीं पहुंचा, घर में बिजली नहीं पहुंची, युवा के पास रोजगार नहीं पहुंचा, करा क्या आपने।”

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कई अन्य यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल दावे की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च किया। इस दौरान हमें दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई कि अमित शाह ने पीएम मोदी से सवाल किए हैं। फिर हमने वायरल वीडियो के कई ग्रैब्स निकाले और उन्हें गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से मिलता-जुलता एक वीडियो अमित शाह के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो को 18 अप्रैल 2018 को शेयर किया गया था। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, वीडियो कर्नाटक चुनाव के दौरान बेंगलुरु में शक्ति केंद्र में हुए एक कार्यक्रम के दौरान का है।

हमें पड़ताल के दौरान दावे से जुड़ी एक रिपोर्ट आजतक की वेबसाइट पर 19 अप्रैल 2018 को प्रकाशित मिली। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, बेंगलुरु की रैली में  अमित शाह ने विकास न करने को लेकर सिद्धारमैया सरकार से सवाल किए थे और जनता से सिद्धारमैया सरकार को जड़ से उखाड़ने की बात कही थी।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने यूट्यूब पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें इस रैली का पूरा वीडियो बीजेपी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर अपलोड किया हुआ मिला। वीडियो को 18 अप्रैल 2018 को शेयर किया गया था। हमने इस वीडियो को पूरा देखा और पाया कि अमित शाह ने विकास ना करने को लेकर पीएम मोदी से नहीं, बल्कि सिद्धारमैया सरकार से सवाल किए थे। वीडियो में 47 मिनट 20 सेकेंड से लेकर 47 मिनट 36 सेकेंड तक वायरल वीडियो वाले हिस्से को देखा जा सकता है। अमित शाह कहते हैं, कुछ नहीं हुआ कर्नाटक में भाई 24 घंटे लाइट नहीं मिली, गांव में अस्पताल नहीं बना, युवा बेरोजगार है,किसान आत्महत्या कर रहे हैं, खेत में पानी नहीं पहुंचा, घर में बिजली नहीं पहुंची, युवा के पास रोजगार नहीं पहुंचा, करा क्या आपने। हम पूछना चाहते हैं। हमने कर्नाटक सरकार को विकास के लिए 83 हजार करोड़ रुपए दिए और ये हमसे ही हिसाब मांग रहे हैं।

इससे पहले सोशल मीडिया पर यह वीडियो अन्य संबंधित और भ्रामक दावे के साथ भी वायरल हो चुका है, जिसकी फैक्ट चेक रिपोर्ट को यहां पढ़ा जा सकता है।

अधिक जानकारी के लिए हमने कर्नाटक के एक स्थानीय पत्रकार यासिर खान से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह वीडियो तकरीबन 4 साल पहले बेंगलुरु में हुई रैली का है। अमित शाह ने यह सारी बातें  तत्कालीन सिद्धारमैया सरकार को लेकर कही थी।

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर आप न्यूज के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। फेसबुक पर आप न्यूज को 2 लाख 97 हजार लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में अमित शाह के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत साबित हुआ। वीडियो का हालिया चुनाव से कोई संबंध नहीं है। वीडियो साल 2018 में कर्नाटक में हुए एक रैली का है। अमित शाह ने विकास को लेकर सवाल पीएम मोदी से नहीं, बल्कि कर्नाटक की तत्कालीन सिद्धारमैया सरकार से पूछे थे।

  • Claim Review : विकास पर अमित शाह के प्रधानमंत्री से सवाल।
  • Claimed By : आप न्यूज
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later