X

Fact Check: 2019 में प्रयागराज कुंभ में शामिल हुए योगी आदित्यनाथ की तस्वीर अभी की बता की जा रही वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: April 23, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की एक तस्वीर वायरल की जा रही है। इस तस्वीर में योगी आदित्यनाथ अन्य साधुओं संग नदी में डुबकी लगाते देखे जा सकते हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर को ऐसे पेश कर रहे हैं कि यूपी सीएम इस साल हरिद्वार में आयोजित कुंभ में शामिल होने के बाद कोरोना संक्रमित हुए। विश्वास न्यूज की पड़ताल में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को लेकर वायरल हो रहा ये दावा फर्जी निकला है। वायरल तस्वीर 2019 के प्रयागराज कुंभ की है, जहां योगी ने धार्मिक स्नान किया था।

सोशल मीडिया यूजर्स योगी आदित्यनाथ की पुरानी तस्वीर को हालिया बता शेयर कर रहे हैं। 2019 में जब प्रयागराज में कुंभ का आयोजन हुआ था तब दुनिया में कोविड-19 का संक्रमण फैला भी नहीं था।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक यूजर शशि कांत ने 15 अप्रैल 2021 को वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ‘#योगीआदित्यनाथ हुए #कोरोना पोज़िटिव, ये कौनसी #जमात में जाकर आये थे! #पूछताहै_भारत 😂।’ इस पोस्ट को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है।

इस पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इसके अलावा मोहम्मद इरशाद मलिक और Akeel Khan नाम के फेसबुक यूजर्स ने भी योगी आदित्यनाथ की वायरल तस्वीर को इसी दावे के साथ पोस्ट किया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें इंटरनेट पर योगी आदित्यानाथ की इस वायरल तस्वीर से मिलते-जुलते ढेरों परिणाम मिले। हमें यह तस्वीर sakshi.com वेबसाइट पर मौजूद एक फोटो गैलरी में मिली। इस तस्वीर के कैप्शन के मुताबिक 29 जनवरी 2019 को यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने कैबिनेट सहयोगियों के साथ प्रयागराज कुंभ मेले के दौरान संगम पर डुबकी लगाई थी। फोटो गैलरी में कुल 15 तस्वीरें हैं, जिनमें वायरल तस्वीर 13वें नंबर पर मौजूद है। इस फोटो गैलरी को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

साक्षी डॉट कॉम की वेबसाइट से मिली इस जानकारी के आधार पर हमने वायरल तस्वीर को इंटरनेट पर और तलाशा। हमें 30 जनवरी 2019 को एनडीटीवी की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिपोर्ट में भी यह वायरल तस्वीर मिली। इस रिपोर्ट में भी बताया गया है कि योगी आदित्यनाथ ने अपने मंत्रियों संग प्रयागराज कुंभ के दौरान स्नान किया। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से ये साबित हो चुका था कि यह तस्वीर अप्रैल 2021 में हरिद्वार कुंभ की नहीं है। तस्वीर जनवरी 2019 में आयोजित प्रयागराज कुंभ की है और कोरोना संक्रमण का पहला मामला दिसंबर 2019 में आया था। हालांकि आपको बता दें कि हरिद्वार कुंभ के दौरान कोरोना वायरस के संक्रमण के मामले सामने आए थे। इसके बाद पीएम मोदी ने प्रतीकात्मक कुंभ मनाने की अपील की थी

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए इस वायरल तस्वीर को यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के मीडिया एडवाइजर मुत्युंजय कुमार संग शेयर किया। उन्होंने बताया, ‘यह 2019 प्रयागराज में हुए कुंभ आयोजन के दौरान की तस्वीर है। कुछ लोग जानबूझकर अभी वायरल कर भ्रम फैला रहे हैं।’

विश्वास न्यूज ने इस वायरल तस्वीर को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर शशि कांत की प्रोफाइल को स्कैन किया। प्रोफाइल के मुताबिक यूजर श्रीगंगानगर के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को लेकर वायरल हो रहा ये दावा फर्जी निकला है। वायरल तस्वीर 2019 के प्रयागराज कुंभ की है, जहां योगी ने धार्मिक स्नान किया था। सोशल मीडिया यूजर्स योगी आदित्यनाथ की पुरानी तस्वीर को हालिया हरिद्वार कुंभ की बता शेयर कर रहे हैं। 2019 में जब प्रयागराज में कुंभ का आयोजन हुआ था तब दुनिया में कोविड-19 का संक्रमण फैला भी नहीं था।

  • Claim Review : यूपी सीएम इस साल हरिद्वार में आयोजित कुंभ में शामिल होने के बाद कोरोना संक्रमित हुए।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर शशि कांत
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later