X

Fact Check: बुर्का पहने महिलाओं के चोरी करने के दावे के साथ वायरल वीडियो 2017 का, भ्रामक दावे से वायरल

बुर्का पहने महिलाओं के चोरी के आरोप में पकड़े जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो करीब पांच साल पुराना है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 25, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हिजाब विवाद के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें बुर्का पहनी कुछ महिलाओं को महिला सुरक्षाकर्मियों ने घेर रखा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो तेलंगाना का है, जहां बुर्का पहनी महिलाएं चोरी करते हुए पकड़ी गईं। वायरल वीडियो को शेयर किए जाने के समय से यह प्रतीत हो रहा है कि यह वीडियो हाल की किसी घटना से संबंधित है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो हाल-फिलहाल का नहीं, बल्कि 2017 का है, जिसे भ्रामक संदर्भ में हाल का बताते हुए सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘Kichu Kannan’ ने वायरल वीडियो (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”Women wearing Burqa/Hijab caught red handed shoplifting in Telangana.”

ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस वीडियो को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

https://twitter.com/SheetalPronamo/status/1582599406603624449

पड़ताल

की-वर्ड सर्च में इंडिया टीवी के आधिकारिक यू-ट्यूब चैनल पर करीब पांच साल पुराना अपलोड किया हुए वीडियो बुलेटिन मिला, जिसमें उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में बुर्का पहने महिला के कपड़ों को चुराए जाने की घटना का जिक्र है।

गौर से देखने पर पता चलता है कि बुलेटिन में इस्तेमाल किया गया वीडियो वायरल वीडियो से अलग है। सभी वायरल वीडियो में इस वीडियो को तेलंगाना का बताया गया है, इसलिए तेलंगाना शब्द समेत अन्य की-वर्ड की मदद से सर्च करने पर ‘Kota Teja naidu’ नामक यूट्यूब चैनल पर करीब पांच साल पहले अपलोड किया हुआ वीडियो मिला, जो वायरल वीडियो से मेल खाता है।

दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो तेलंगाना में किसी जगह पर हुई घटना से संबंधित है, जहां सुपर मार्केट से चोरी करने के आरोप में दो महिलाओं को पकड़ा गया था और इन महिलाओं ने बुर्का पहन रखा था।

जांच से स्पष्ट है कि वायरल हो रहा वीडियो करीब पांच साल पुराना है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक संदर्भ में वायरल किया जा रहा है। वायरल वीडियो को लेकर हमने हैदराबाद के टीवी पत्रकार नूर मोहम्मद से संपर्क किया। उन्होंने कहा कि यह काफी साल पहले सोशल मीडिया पर तेलंगाना के नाम से वायरल हुआ था।

किसी अन्य स्रोत पर हमें इस वीडियो के बारे में जानकारी नहीं मिली, इसलिए हम इसके मूल स्रोत और संदर्भ की पुष्टि नहीं करते हैं। हालांकि, यह वीडियो 2017 से सोशल मीडिया पर मौजूद है, इसकी पुष्टि करते हैं।

वायरल वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब 30 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: बुर्का पहने महिलाओं के चोरी के आरोप में पकड़े जाने के दावे के साथ वायरल हो रहा वीडियो करीब पांच साल पुराना है, जिसे हाल का बताकर भ्रामक दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : तेलंगाना में बुर्का पहन कर चोरी करते हुए पकड़ी गई महिलाएं
  • Claimed By : FB User-Kichu Kannan
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later