X

Fact Check: बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में इनाम को ठुकराने वाला यह एथलीट बांग्लादेशी है, भारत से जोड़कर फर्जी दावा वायरल

सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो बांग्लादेश में हुई नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप 2022 का है। उसमें दूसरे नंबर पर आने पर जाहिद हसन शुवो ने नाराजगी जताते हुए इनाम पर लात मार दी थी। इस वीडियो को मनगढ़ंत कहानी के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 5, 2023
Body Building Championship, Bangladesh,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक बॉडी बिल्डर चैंपियनशिप के दौरान मिले इनाम को लात मारते दिख रहा है। इस दौरान स्टेज पर कुछ बॉडी बिल्डर्स समेत अन्य लोग दिख रहे हैं। इस वीडियो को शेयर कर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स दावा कर रहे हैं कि अनुसूचित जाति (एससी) से संबंधित बॉडी बिल्डर को विजेता होने पर भी स्टेज के कोने पर खड़े होने को कहा गया तो उसने इनाम को लात मार दी।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो बांग्लादेश में हुई नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैम्पियनशिप का है। इसमें बांग्लादेश के ही बॉडी बिल्डर से दूसरे नंबर पर आने पर इनाम को लात मारकर अपना गुस्सा जाहिर किया था। इस वीडियो का भारत से कोई संबंध नहीं है। इसको लेकर वायरल कहानी भी मनगढ़ंत है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर All India Ambedkrite Social worker Fedration (आर्काइव लिंक) ने 4 जनवरी को 27 सेकंड का वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा,

शाबाश मेरे शेर यूं ही इन जातिवादी मानसिकता पर लात मारते रहो 1 दिन हम जातिवादी परंपरा को तोड़कर रहेंगे
शेड्यूल कास्ट से संबंधित बॉडी बिल्डर को विजेता होने पर भी स्टेज के कोने पर खड़ा करने की कोशिश पर उसके द्वारा दिया करारा जवाब
यह तुमने मिक्सर जूसर नहीं तोड़ा है उनके घमंड को भी तोड़ दिया है

पड़ताल

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले इसमें से एक कीफ्रेम निकालकर गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। 23 दिसंबर 2022 को fit tanvir यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो के लंबे वर्जन को अपलोड किया गया है। इसके डिस्क्रिप्शन दिया गया है कि मि. बाग्लादेश की 170 प्लस सेमी. मेन्स फिजिक कॉम्पिटीशन 2022 में जाहिद हसन शुवो ने दूसरा स्थान हासिल किया। उन्होंने सोचा था कि वह चैंपियन हैं। जब वह दूसरे नंबर पर आए तो गुस्सा गए और उन्होंने इनाम को लात मारकर बांग्लादेश बॉडी बिल्डिंग फेडरेशंस के फैसले का अपमान किया।

https://www.youtube.com/watch?v=NRcTrgxTWzE

Jamuna TV यूट्यूब चैनल पर भी इससे संबंधित वीडियो न्यूज 27 दिसंबर को अपलोड की गई है। इसमें बॉडी​ बिल्डर को जाहिद हसन शुवो बताया गया है।

3 जनवरी को आज तक में छपी खबर के अनुसार, बांग्लादेश में आयोजित नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप में एक एथलीट सेकंड नंबर पर आने पर नाराज हो गया। बांग्लादेश के स्टार बॉडी बिल्डर जाहिद हसन शुवो चैंपियनशिप में दूसरे नंबर पर रहे। उनको इनाम के तौर पर मेडल और जूसर मिक्सर मिला था। जाहिद ने मंच पर कुछ कहना चाहा तो पदाधिकारियों ने उनको किनारे कर दिया। इसके बाद वह भड़क गए और जूसर मिक्सर के बॉक्स को लात मारकर हवा में उछाल दिया।

जाहिद हसन शुवो के नाम से बने पेज पर भी इस वीडियो को देखा जा सकता है। इसके मुताबिक, इनका पता बांग्लादेश के ढाका का दिया गया है।

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने ट्विटर के जरिए ढाका के जर्नलिस्ट Mohammad Ali Mazed से संपर्क किया और वायरल वीडियो को शेयर किया। इसके जवाब में उन्होंने हमें द बिजनेस स्टैंडर्ड वेबसाइट और Channel 24 यूट्यूब चैनल का लिंक भेज कर बॉडी बिल्डर के बांग्लादेशी होने की पुष्टि होने की। वेबसाइट पर छपी रिपोर्ट के मुताबिक, नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप 2022 में दूसरे नंबर पर आने पर बांग्लादेशी एथलीट जाहिद हसन शुवो ने इनाम को स्वीकार नहीं किया और उसे लात मार दी। शुवो ने मीडिया से कहा है कि वह मानते हैं कि फेडरेशन में भ्रष्टाचार चरम पर है। हालांकि, शुवो की प्रतिक्रिया के फलस्वरूप फेडरेशन ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है। यूट्रयूब चैनल के डिस्क्रिप्शन में भी लिखा है कि बॉडी बिल्डर फेडरेशन ने जाहिद हसन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया है। हालांकि, उन्होंने इसका विरोध किया और कानून का सहारा लेने का ऐलान किया।

निष्कर्ष: सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो बांग्लादेश में हुई नेशनल बॉडी बिल्डिंग चैंपियनशिप 2022 का है। उसमें दूसरे नंबर पर आने पर जाहिद हसन शुवो ने नाराजगी जताते हुए इनाम पर लात मार दी थी। इस वीडियो को मनगढ़ंत कहानी के साथ वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : अनुसूचित जाति (एससी) से संबंधित बॉडी बिल्डर को विजेता होने पर भी स्टेज के कोने पर खड़े होने को कहा गया तो उसने इनाम को लात मार दी।
  • Claimed By : FB User- All India Ambedkrite Social worker Fedration
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later