X

Fact Check : पाकिस्‍तान के बलूचिस्‍तान में नहीं फहराया गया BJP का झंडा

  • By Vishvas News
  • Updated: May 3, 2019

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसके बारे में यूजर्स का दावा है कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान में भाजपा का झंडा फहराया गया। विश्‍वास टीम की पड़ताल में यह दावा गलत साबित हुआ। वायरल वीडियो पाकिस्‍तान नहीं, बल्कि भारत के कश्‍मीर का है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में

फेसबुक ग्रुप ‘मैं भी चौकीदार हूं’ पर मन्‍नू बाबा नाम के एक फेसबुक यूजर ने इस वीडियो को अपलोड करते हुए लिखा : ”पाकिस्तान के बलूचिस्तान में फहराया भाजपा का झण्डा। मोदी सरकार आयी तो बलूचिस्तान होगा आज़ाद। मोदी है तो मुमकिन है।”

वीडियो में कई लोगों को भाजपा का झंडा फहराते हुए जिंदाबाद बोलते हुए देखा जा रहा है। इस वीडियो को 2 मई 2019 को सुबह के करीब साढ़े आठ बजे के अपलोड किया गया। इसे 422 लोग अब तक शेयर भी कर चुके हैं।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने वायरल हो रहे वीडियो की सच्‍चाई जानने के लिए सबसे पूरे वीडियो को कई बार देखा और सुना। वीडियो में सोफी शाह नाम के एक शख्‍स का बार-बार नाम लिया जा रहा था। इसके अलावा वीडियो में मौजूद लोगों के बोलने का लहजा कश्‍मीर के लोगों जैसा था।

इसलिए हमने InVID टूल के Twitter Search ऑप्‍शन पर जाकर #BJP, #Kashmir #Sofi जैसे कीवर्ड डालकर सर्च किया। आखिरकार हमें इकरा बशीर नाम की एक महिला के ट्विटर हैंडल @iam_iqrabashir पर वायरल वीडियो मिल गया। 30 मार्च 2019 को अपलोड किए गए इस वीडियो से हमें पता चला कि वायरल वीडियो अनंतनाग में भाजपा के किसी उम्‍मीदवार की रैली का है।

इसके बाद हमने गूगल सर्च में अनंतनाग ‘भाजपा लोकसभा उम्‍मीदवार’ टाइप करके सर्च किया। इससे हमें पता चला कि भाजपा ने अनंतनाग से सोफी यूसुफ को मैदान में उतारा है। यह कन्‍फर्म होने के बाद विश्‍वास टीम ने सोफी यूसुफ के फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल को खंगालना शुरू किया। सोफी यूसुफ के ट्विटर हैंडल @sofi_yousuf पर हमें आखिरकार 30 मार्च 2019 को अपलोड किया गया वीडियो मिल ही गया। यहां से हमें पता चला कि जिस वीडियो को पाकिस्‍तान का बताकर वायरल किया जा रहा है, वह भाजपा उम्‍मीदवार सोफी यूसुफ के नामांकन के दौरान का है।

इतना करने के बाद विश्‍वास टीम जांच के अगले चरण में पहुंची। हमने सोफी यूसुफ से सीधे संपर्क किया। उन्‍होंने ‘विश्‍वास टीम’ को बताया, ”वायरल वीडियो उनके नामांकन के दौरान का ही है।” फिलहाल सोफी जम्‍मू व कश्‍मीर के बीजेपी उपाध्‍यक्ष हैं। 2015 में वे बीजेपी के पहले कश्मीरी एमएलसी बने थे।

जम्‍मू व कश्‍मीर के वीडियो को पाकिस्तान के बलूचिस्तान के नाम पर फेसबुक पर वायरल करने वाले फेसबुक यूजर मन्‍नू बाबा की जब हमने सोशल स्‍कैनिंग की तो हमें पता लगा कि इनका झुकाव एक खास विचारधारा की तरफ है। इन्‍हें 2448 लोग फॉलो करते हैं। इनकी सोशल स्‍कैनिंग के लिए हमने Stalkscan टूल का उपयोग किया।

निष्‍कर्ष : हमारी पड़ताल में पता चला कि जिस वीडियो को पाकिस्‍तान का बता कर वायरल किया जा रहा है। दरअसल, वह कश्‍मीर के अनंतनाग का वीडियो है।

Input by Umam Noor

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

  • Claim Review : पाकिस्तान के बलूचिस्तान में फहराया भाजपा का झण्डा।
  • Claimed By : मन्‍नू बाबा
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ
जानिए वायरल खबरों का सच क्विज खेलिए और सीखिए स्‍टोरी फैक्‍ट चेक करने के तरीके

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later