X

Fact Check: क्लाइमेट चेंज को लेकर ‘CNN’ की फर्जी रिपोर्ट वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में CNN के स्क्रीनशॉट को लेकर वायरल दावा गलत निकला। सीएनएन के स्क्रीनशॉट को एडिट कर वायरल किया जा रहा है। सीएनएन द्वारा ये खबर प्रकाशित नहीं की गई है।

  • By Vishvas News
  • Updated: September 19, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर सीएनएन की खबर का एक स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सीएनएन द्वारा प्रकाशित खबर के मुताबिक, “जलवायु परिवर्तन (क्लाइमेट चेंज) अगली गर्मियों में वापस आ जाएगा।” विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत निकला। सीएनएन द्वारा ये खबर प्रकाशित नहीं की गई है। सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?
फेसबुक यूजर Karlito Chamberz ने वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर किया है। जिस पर लिखा है, “Climate change will be back next summer guys, for all those that didn’t know climate changes every season”

फैक्ट चेक के उद्देश्य से फेसबुक पोस्ट के तथ्य को हूबहू लिखा गया है। इसके आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई जानने के लिए हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई रिपोर्ट प्राप्त नहीं हुई। फिर हमने सीएनएन की वेबसाइट और सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया, लेकिन हमें वायरल स्क्रीनशॉट से जुड़ी कोई खबर प्राप्त नहीं हुई।

पड़ताल शुरू करने के लिए हम सीएनएन की वेबसाइट पर गए और 4 सितंबर 2022 को प्रकाशित खबर को सर्च करना शुरू किया। हमें यहां भी ऐसा कोई खबर प्रकाशित नहीं मिला। यह खबर 4 सितंबर 2022 को अमांडा डेविस और बेन मोर्स द्वारा लिखा गया है, तो हमने वेबसाइट पर 4 सितंबर को अमांडा डेविस और बेन मोर्स द्वारा लिखे खबर को सर्च किया। हमें जर्मन रेसर सेबेस्टियन वेट्टल का एक खबर मिला। जिसे यहां देखा जा सकता है।  



सोशल मीडिया सर्च में हमें The Ferryman’s Toll नाम के ट्विटर यूजर का वायरल पोस्ट को लेकर किया गया एक ट्वीट मिला। उन्होंने 6 सितंबर 2022 को एक यूजर का रिप्लाई करते हुए ट्वीट किया कि यह पोस्ट उन्होंने ही बनाई है।

हमने इस मामले में सीएनएन के स्ट्रैटजिक कम्युनिकेशन हेड मैट डोरनिक से ट्वीट के जरिये संपर्क साधा। उन्होंने जवाब में बताया, वायरल पोस्ट फर्जी है। सीएनएन ने ऐसी कोई खबर प्रकाशित नहीं की है। आर्टिकल में जिसकी बाइलाइन लिखी गई है, वो क्लाइमेंट से जुड़ी खबरें नहीं करते हैं।

पड़ताल के अंत में हमने इस पोस्ट को शेयर करने वाली यूजर कि जांच की। यूजर द्वारा फेसबुक अकाउंट पर कोई भी जानकारी शेयर नहीं की गई है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में CNN के स्क्रीनशॉट को लेकर वायरल दावा गलत निकला। सीएनएन के स्क्रीनशॉट को एडिट कर वायरल किया जा रहा है। सीएनएन द्वारा ये खबर प्रकाशित नहीं की गई है।

  • Claim Review : Climate change will be back next summer guys, for all those that didn’t know climate changes every season
  • Claimed By : Karlito Chamberz
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later