X

Fact Check : फुटबॉलर लियोनेल मेसी की एडिटेड तस्वीर गलत दावे के साथ वायरल

फुटबॉलर लियोनेल मेसी के भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने का वायरल दावा विश्वास न्यूज की पड़ताल में भ्रामक निकला। वायरल तस्वीर एडिटेड है, जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 23, 2023

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फुटबॉलर लियोनेल मेसी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर खूब शेयर की जा रही है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं, “लियोनेल मेसी ने आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के लिए भारत टेस्ट क्रिकेट टीम में शामिल होने का फैसला किया है।” तस्वीर में मेसी की टीशर्ट पर बीसीसीआई और BYJU का लोगो लगा हुआ है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल तस्वीर एडिटेड है। मेसी की टीशर्ट पर बीसीसीआई का लोगो एडिट करके लगाया गया है। दरअसल, एडटेक फर्म बायजू ने लियोलन मेसी को अपने सोशल इम्पैक्ट यूनिट एजुकेशन फॉर ऑल का ग्लोबल ब्रांड एम्बेसडर बनाया है। इसी तस्वीर को अब एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Aaryan Hossain ने वायरल तस्वीर को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “After achieving everything in Football Leo Messi decided to join India Test cricket team to Win upcoming World Test Championship”

(हिंदी अनुवाद : फुटबॉल में सबकुछ हासिल करने के बाद लियो मेसी ने आगामी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप जीतने के लिए भारत टेस्ट क्रिकेट टीम में शामिल होने का फैसला किया।

पोस्ट को सच समझकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

लियोलन मेसी से जुड़े वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सोशल मीडिया पर संबंधित कीवर्ड ( मेसी क्रिकेट टीम , मेसी ज्वाइन इंडियन क्रिकेट टीम ) से गूगल सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी कोई भी विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल दावे की पुष्टि हो सके।

यहां से हमने अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाया। वायरल तस्वीर को गूगल इमेज के जरिए सर्च किया। हमें मेसी के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट से 9 जनवरी 2023 को असल तस्वीर शेयर की हुई मिली। तस्वीर में मेसी की टीशर्ट पर बीसीसीआई का लोगो नहीं है। तस्वीर के कैप्शन से हमें पता चला कि बायजू ने लियोलन मेसी को अपने सोशल इम्पैक्ट यूनिट एजुकेशन फॉर ऑल का ग्लोबल ब्रांड एम्बेसडर बनाया है।

सर्च के दौरान असली तस्वीर हमें बायजू के वेरिफाइड इंस्टाग्राम अकाउंट पर भी तस्वीर शेयर की हुई मिली। यहां भी मेसी की टीशर्ट पर  बायजू का लोगो लगा हुआ है, बीसीसीआई का नहीं।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने लियोनेल मेसी के सोशल मीडिया हैंडल को भी स्कैन किया। हमें दावे से जुड़ी कोई पोस्ट नहीं मिली।

हमने बीसीसीआई के सोशल मीडिया हैंडल को भी खंगाला। हमें यहां भी ऐसी कोई पोस्ट नहीं मिली , जो वायरल दावे की पुष्टि करे। हमें https://www.bcci.tv/ की वेबसाइट पर भी कोई खबर नहीं मिली।

नीचे दर्शाए गए कोलाज में ओरिजिनल तस्वीर और उसके साथ की गई छेड़छाड़ के बाद बनाई गई तस्वीर के बीच के अंतर को स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है,“वायरल दावा भ्रामक है। एडिटेड तस्वीर को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। ”

तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Aaryan Hossain को हमने स्कैन किया। यूजर को तीन हज़ार लोग फॉलो करते हैं। यूजर बांग्लादेश के ढाका शहर के मीरपुर का रहने का वाला है।

निष्कर्ष: फुटबॉलर लियोनेल मेसी के भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने का वायरल दावा विश्वास न्यूज की पड़ताल में भ्रामक निकला। वायरल तस्वीर एडिटेड है, जिसे गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : लियोनेल मेसी ने भारतीय क्रिकेट टीम में शामिल होने का फैसला किया है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर -Aaryan Hossain
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later