X

Fact Check: एलन मस्क के ट्वीट का फर्जी स्क्रीनशॉट गलत दावे के साथ हुआ वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में एलन मस्क को लेकर वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल स्क्रीनशॉट है। एलन मस्क द्वारा इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: April 27, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक स्क्रीनशॉट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा है कि ट्विटर को खरीदने के बाद अब मैं फेसबुक को भी खरीदने जा रहा हूं और उसे खरीद कर मैं डिलीट कर दूंगा। दरअसल वायरल स्क्रीनशॉट पर लिखा है- मैं फेसबुक को खरीदकर उसे डिलीट कर दूंगा। विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल स्क्रीनशॉट फेक है। एलन मस्क द्वारा इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Angelo Banes Jr ने वायरल दावे को शेयर करते हुए अंग्रेजी में लिखा है, “एलन मस्क फेसबुक खरीदने वाले हैं और वह इसे वैसे ही डिलीट कर देंगे, जैसे फेसबुक ने फ्रेंडस्टर के साथ किया था। ओएमजी कर्म वास्तविक है।”

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया पर कई अन्य यूजर्स इससे मिलते-जुलते दावों को शेयर कर रहे हैं।

पड़ताल –

वायरल स्क्रीनशॉट की सच्चाई जानने के लिए हमने एलन मस्क के ट्विटर अकाउंट को खंगाला, लेकिन हमें वायरल दावे से जुड़ा कोई ट्वीट वहां पर नहीं मिला। इसके बाद हमने वायरल स्क्रीनशॉट को गौर से देखा। इस दौरान हमने पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट पर लिखा हुआ है कि एलन मस्क द्वारा यह ट्वीट 25 मार्च 2022 को किया गया था। फिर हमने https://web.archive.org/ की मदद से एलन मस्क के ट्वीट के आर्काइव वर्जन को चेक करना शुरू किया, लेकिन हमें यहां पर भी वायरल स्क्रीनशॉट से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। स्क्रीनशॉट को गौर से देखने पर हमने यह भी पाया कि वायरल स्क्रीनशॉट का पैटर्न ट्विटर के पैटर्न से काफी अलग है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल webcache की मदद से एलन मस्क के ट्वीट आर्काइव वर्जन को खंगालना शुरू किया, लेकिन यहां पर भी हमे वायरल दावे से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए भी सर्च किया। हमें वायरल दावे से जुड़ी कोई विश्वसनीय मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। सोचने वाली बात है कि एलन मस्क ने सच में फेसबुक को खरीदने की बात कही होती, तो इससे जुड़ी कोई मीडिया रिपोर्ट जरूरत मौजूद होती।

सर्च के दौरान हमने पाया कि यह दावा साल 2018 से सोशल मीडिया पर वायरल है। दरअसल साल 2018 में एलन मस्क ने ट्वीट कर कहा था- फेसबुक क्या है, वह नहीं जानते हैं। उन्हें फेसबुक पसंद नहीं है। इस पर एक यूजर ने रिप्लाई करते हुए कहा था कि तो आप अपनी कंपनियों के पेज को फेसबुक से डिलीट कर दीजिए। इस पर जवाब देते हुए एलन मस्क ने कहा था कि वो इन्हें डिलीट करवा देगें, ये काफी भद्दे हैं। इसके बाद कॉमेडियन जेम्स श्लार्मन ने सटायर के तौर पर एक लेख लिखते हुए एलन मस्क पर तंज कसा था कि वो जल्द ही फेसबुक को खरीदने वाले हैं और फिर उसे डिलीट कर देगें। इस रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए एलन मस्क ने कहा था कि मुझे फेसबुक बिल्कुल पसंद नहीं है, मैं ऐसा कभी नहीं करूंगा।

वायरल पोस्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने दैनिक जागरण के डिप्टी एडिटर (बिजनेस) के मनीष मिश्रा के साथ संपर्क किया। उन्होंने वायरल दावे को फर्जी बताया। उन्होंने बताया अभी तक एलन मस्क द्वारा ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल को मनीष मिश्रा से संपर्क करने और कोट मिलने के बाद अपडेट किया गया है।

पड़ताल के अंत में हमने दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Angelo Banes Jr के अकाउंट की स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर दुबई का रहने वाला है और उसे 455 लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में एलन मस्क को लेकर वायरल दावा गलत साबित हुआ। वायरल स्क्रीनशॉट है। एलन मस्क द्वारा इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया गया है।

  • Claim Review : Elon Musk gonna buy Facebook and he will delete it same as what facebook did to friendster. OMG karma is real.
  • Claimed By : Angelo Banes Jr
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later