X

Fact Check: हॉलीवुड सिंगर रिहाना ने राकेश टिकैत के नाम पर नहीं रखा अपने होने वाले बच्चे का नाम, गलत दावा हुआ वायरल

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। इस तरह का कोई भी बयान रिहाना ने नहीं दिया है। द इंडिपेंडेंट के नाम से वायरल हो रहा है यह स्क्रीनशॉट एडिटेड और फर्जी है।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 25, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर ब्रिटेन के एक अखबार द इंडिपेंडेंट के एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि हॉलीवुड गायिका रिहाना ने कहा है कि वह अपने बच्चे का नाम भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत के नाम पर रखेगी। सोशल मीडिया यूजर इसे सच मानते हुए वायरल कर रहे हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। इस तरह का कोई भी बयान रिहाना ने नहीं दिया है। द इंडिपेंडेंट के नाम से वायरल हो रहा है यह स्क्रीनशॉट एडिटेड और फर्जी है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Ankit Sharma ने 17 मार्च को इस फोटो को अपने फेसबुक अकाउंट पर शेयर किया है।

ऐसी ही एक और यूजर Kalpana Sharma ने 20 मार्च को इस पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा है ,’ये खबर पढकर टिकैत सदमे मे है,,,

अभी तक समझ नही पा रहा कि इस पर गर्व करना है या अफसोस!!!’

फैक्ट चेक के उद्देश्य से पोस्ट में लिखी गई बातों को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर भी कई अन्य यूजर्स ने इसे समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने पड़ताल की शुरुआत करते हुए सबसे पहले संबंधित कीवर्ड से खबर ढूंढनी शुरू की। हमें वायरल दावे से जुड़ी खबर कहीं भी प्रकशित नहीं मिली। सोचने वाली बात है कि अगर सच में रिहाना ने राकेश टिकैत को लेकर इस तरह का कोई बयान दिया होता, तो इसकी चर्चा चारों तरफ होती और इससे जुड़ी कोई न कोई विश्वसनीय रिपोर्ट जरूर मौजूद होती। साथ ही वायरल पोस्ट में The Independent का वेरिफिकेशन मार्क डार्क ब्लू नज़र आ रहा है, जबकि अधिकृत वेरिफाइड मार्क लाइट ब्लू रंग का होता है। इससे इसके फर्जी होने का शक होता है। 

सर्च को आगे बढ़ाते हुए हमने ट्विटर पर The Independent के ट्विटर अधिकृत अकाउंट पर सर्च किया। हमें 14 मार्च को The Independent के ट्विटर हैंडल पर सेम आर्टिकल ट्वीट किया हुआ मिला। पर इसमें वायरल दावे वाली हेडलाइन नहीं थी, बल्कि ‘Rihanna reflects on ‘rebellious’ pregnancy style ‘ लिखा हुआ था। आप नीचे The independent के असल और वायरल अकाउंट के वेरिफाइड मार्क में अंतर साफ़ देख सकते हो। 

The independent की वेबसाइट पर 14 मार्च को यह आर्टिकल प्रकाशित किया गया था। पूरे आर्टिकल में हमें कहीं भी रिहाना के नाम पर वायरल हो रहा बयान नहीं मिला। 

अंतरराष्ट्रीय पॉप स्टार रिहाना ने 2 फरवरी 2021 में किसान आंदोलन को समर्थन देते हुए ट्वीट किया। इसके साथ ही उन्होंने प्रदर्शन स्थल पर इंटरनेट बंद करने की आलोचना की। रिहाना (32) विश्व स्तर की पहली स्टार हैं, जिन्होंने किसान आंदोलन को समर्थन दिया है। उन्होंने सीएनएन के एक लेख के साथ ट्वीट किया, ‘‘हम इसके बारे में बात क्यों नहीं कर रहे हैं? हैशटैग किसान आंदोलन।’’ बता दें कि रिहाना के ट्विटर पर दस करोड़ फॉलोअर हैं और उनके इस ट्वीट को एक घंटे में हजारों लोगों ने रीट्वीट किया था।

अधिक जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने वरिष्ठ एंटरटेनमेंट पत्रकार पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल हो रहा दावा फ़र्ज़ी है। the independent के नाम से वायरल हो रहा है स्क्रीनशॉट भी एडिटेड और नकली है। 

पड़ताल के अंत में पोस्ट को वायरल करने वाले यूजर की जांच की गई। फेसबुक यूजर Ankit Sharma  की सोशल स्कैनिंग में पता चला कि यूजर के फेसबुक पर 2,916 दोस्त हैं। यूजर इलाहाबाद का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। इस तरह का कोई भी बयान रिहाना ने नहीं दिया है। द इंडिपेंडेंट के नाम से वायरल हो रहा है यह स्क्रीनशॉट एडिटेड और फर्जी है।

  • Claim Review : हॉलीवुड गायिका रिहाना ने कहा है कि वह अपने बच्चे का नाम भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के नेता राकेश टिकैत के नाम पर रखेगी।
  • Claimed By : Ankit Sharma
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें
George Nunez

very informative articles or reviews at this time.

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later