X

Fact Check: कोरोना और अन्य वजह से हुई मौतों पर 2 लाख मिलने की पोस्ट फर्जी

  • By Vishvas News
  • Updated: September 28, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कोरोना या अन्य किसी वजह से मौत हुई तो PMJJBY या PMSBY के तहत क्लेम करने पर मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपये मिलेंगे। विश्वास न्यूज को अपने वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी भी ये दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल पोस्ट का ये दावा भ्रामक निकला है।

क्या हो रहा है वायरल

कोरोना या किसी भी वजह से मौत होने पर बीमा के रूप में 2 लाख रुपये मिलने से जुड़ा ये कथित दावा फेसबुक, ट्विटर और वॉट्सऐप पर वायरल हो रहा है। सी० एल० सारस्वत नाम के एक ऐसी ही ट्विटर यूजर ने इस दावे को शेयर किया है। इस ट्वीट में लिखा है, ‘महत्वपूर्ण सूचना.. यदि किसी करीबी, रिश्तेदार, या परिचित के परिवार में हाल ही में कोई मृत्यु हुई हो। चाहे वह किसी भी कारण, बीमारी या कोविड -19 से हो गई हो, तो उनके बैंक से खाता विवरण देखने को कहें। यदि पासबुक की प्रविष्टि में (01-04 से 31-03) 12/- या रु 330/- काटा गया हो तो इसे चिह्नित करें और मृतक के परिजनों से कहें कि बैंक में जाकर दो लाख रुपए के लिए बीमा राशि का दावा प्रस्तुत करें। आप सभी से विनम्र आग्रह है कि यदि आपके आसपास ऐसी घटना हुई हो तो तुरंत पीड़ित परिवार अथवा उनके परिजनों को अवश्य सूचित करें। वर्ष 2015 में, भारत सरकार ने सभी बैंकों के बचत खाताधारकों को दो सस्ती बीमा योजनाएं प्रदान की थी। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) 330/- रुपये में और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) 12/- में। हममें से अधिकांश लोगों ने इस फॉर्म को भरा था। जिसका वार्षिक प्रीमियम हमारे बचत खाते से प्रतिवर्ष कटता है। इस संदेश को प्रसारित करने में सहयोग करें। हो सकता है कि आपके इस प्रयास से किसी परिवार को दो लाख रुपयों की मदद मिल जाए।’

इस ट्वीट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस वायरल क्लेम में कथित तौर पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) का जिक्र किया गया है। दावा किया गया है कि इन्हीं दोनों बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये की रकम मिलेगी। विश्वास न्यूज़ ने सबसे पहले क्रमशः इन दोनों योजनाओं को इंटरनेट पर सर्च किया। हमें भारत सरकार की वित्तीय सेवाएं विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के बारे में जानकारी मिली। इसके मुताबिक, यह जीवन बीमा योजना 18 से 50 साल के आयु वर्ग के उन लोगों के लिए है, जिनके बैंकों में खाते हैं और जो अपने खाते से बीमा राशि के ऑटो डेबिट होने को सहमति देते हैं। बीमा की अवधि 1 जून से 31 मई तक होगी। 2 लाख रुपये का बीमा कवर होगा, जो किसी भी वजह से बीमा धारक की मौत होने पर नॉमिनी को मिलेगा। सरकारी पोर्टल के मुताबिक, 31 मई को या इससे पहले ऑटो डेबिट होकर खाते से 330 रुपये का प्रीमियम कटेगा तभी ये बीमा प्रभावी होगा। इस बारे में यहां क्लिक कर विस्तार से पढ़ा जा सकता है।

इसी तरह इस पोर्टल पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) (जिसे वायरल क्लेम में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा बीमा योजना कहा जा रहा है) के बारे में भी बताया गया है। इसके मुताबिक, यह बीमा कवर सालाना 12 रुपये के प्रीमियम पर 18 से 70 साल के आयु वर्ग के लोगों के लिए है। इस बीमा धारक के एक्सीडेंटल मौत या फुल डिसैबिलिटी (पूर्ण विकलांगता) की स्थिति में 2 लाख रुपये और आंशिक विकलांगता की स्थिति में एक लाख रुपये मिलते हैं। इस बारे में विस्तार से यहां क्लिक कर पढ़ा जा सकता है।

वायरल क्लेम में दावा किया गया है कि इन्हीं दोनों बीमा के आधार पर कोरोना या अन्य किसी वजह से हुई मौत पर 2 लाख रुपये का क्लेम किया जा सकता है। हालांकि, भारत सरकार की वेबसाइट पर मौजूद जानकारी बता रही है कि PMSBY सिर्फ एक्सीडेंट की स्थिति में बीमा कवर प्रदान करती है।

इस संबंध में विश्वास न्यूज़ ने ऑप्टिमा मनी मैनेजर्स प्राइवेट लिमिटेड के एमडी और सीईओ पंकज मथपाल से बात की। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY), दोनों अलग-अलग बीमा योजनाएं हैं। उनके मुताबिक, PMJJBY जहां किसी भी प्रकार से हुई मौत में पॉलिसी धारक को बीमा कवरेज देती है, वहीं PMSBY केवल दुर्घटना से जुड़े मामलों के लिए है। पंकज मथपाल के मुताबिक, ऐसे में यह दावा करना गलत है कि कोविड या किसी भी वजह से मौत की स्थिति में PMSBY धारक को 2 लाख रुपये मिलेंगे।

विश्वास न्यूज़ ने इस वायरल दावे को ट्वीट करने वाले यूजर सी० एल० सारस्वत की प्रोफाइल को स्कैन किया। यह प्रोफाइल जुलाई 2010 में बनाई गई है। फैक्ट चेक किए जाने तक इस प्रोफाइल को 2138 लोग फॉलो कर रहे थे।

निष्कर्ष: प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत किसी भी वजह से हुई मौत की स्थिति में पॉलिसी धारक को बीमा कवर मिलता है। वहीं, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (PMSBY) केवल दुर्घटना की स्थिति में पॉलिसी धारक को बीमा कवर देती है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में वायरल मैसेज का दावा भ्रामक पाया गया है।

  • Claim Review : इस पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि कोरोना या अन्य किसी वजह से मौत हुई तो PMJJBY या PMSBY के तहत क्लेम करने पर मृतक के परिजनों को 2 लाख रुपये मिलेंगे।
  • Claimed By : सी० एल० सारस्वत
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later