X

Fact Check: गंदे ड्रेसिंग रूम की ये तस्वीरें FIFA 2022 में कोस्टा रिका मैच के बाद जापानी ड्रेसिंग रूम की नहीं हैं

इटली के ड्रेसिंग रूम की पुरानी तस्वीरों को जापानी ड्रेसिंग रूम का बताकर वायरल किया जा रहा है। फीफा वर्ल्ड कप 2022 के मार्च में हुए प्ले-ऑफ मैच में हारने के बाद इटली के खिलाड़ियों का लॉकर रूम खराब हालत में मिला था।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 4, 2022
Japan, Costa Richa, fifa world cup 2022, fact check, fake news,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कतर में चल रहे फीफा वर्ल्ड कप 2022 के दौरान कई पोस्ट सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। ऐसा ही एक तीन तस्वीरों का कोलाज भी है। इसमें रूम में कूड़ा फैला हुआ दिख रहा है। कुछ सोशल मीडिया यूजर्स इसे शेयर कर दावा कर रहे हैं कि ये तस्वीरें टूर्नामेंट में को​स्टा रिका से मैच खेलने के बाद जापान के ड्रेसिंग रूम की हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल दावा गलत है। सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीरें फीफा 2022 के मार्च में हुए प्ले-ऑफ मैच के दौरान की हैं। नॉर्थ मैसेडोनिया से हारने के बाद इटली ने अपना लॉकर रूम इस हालत में छोड़ दिया था।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Deking Chibuikem (आर्काइव लिंक) ने 28 नवंबर को कोलाज पोस्ट करते हुए लिखा,

Japan’s dressing room after Costa Rica match.
(को​स्टा रिका से मैच के बाद जापान का ड्रेसिंग रूम)

पड़ताल

फीफा वर्ल्ड कप 2022 में जापान के ड्रेसिंग रूम के नाम से वायरल हो रही तस्वीर को हमने गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। इटली की वेबसाइट rompipallone पर हमें वायरल तस्वीर मिली। 26 मार्च 2022 को छपी खबर के अनुसार, उत्तरी मैसेडोनिया के खिलाफ हार के अगले दिन इतालवी राष्ट्रीय टीम के लॉकर रूम की हालत को लेकर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें जमीन पर बोतलें और हर जगह गंदगी दिख रही है।

Japan Dressing Room after Costa Richa match

इटली की एक और वेबसाइट corrieredellosport ने भी वायरल तस्वीरों को इटली के ड्रेसिंग रूम का बताया है। इसे भी 26 मार्च 2022 को पब्लिश किया गया है।

Japan Dressing Room after Costa Richa match

एक अन्य वेबसाइट आईफ्रेम डॉट स्पोर्टबिल डॉट कॉम में भी इस बारे में 27 मार्च को खबर छपी है। इसमें भी वायरल तस्वीरों को देखा जा सकता है। इसके अनुसार, इटली कतर के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाया है। उत्तरी मैसेडोनिया से हारकर उन्हें बाहर होना पड़ा। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें इटली की टीम का ड्रेसिंग रूम गंदी हालत में दिख रहा है।

Japan Dressing Room after Costa Richa match

ट्विटर यूजर Juventus Fans (आर्काइव लिंक) ने 26 मार्च को इटली के ड्रेसिंग रूम का वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा, मैच के बाद अगले दिन इटली का ड्रेसिंग रूम। इसमें कमरे में फैली गंदगी दिख रही है।

मिरर डॉट को डॉट यूके में 29 मार्च 2022 को खबर छपी है कि इतालवी फुटबॉल टीम के कैप्टन लियोनार्डो बोनुची ने ड्रेसिंग रूम को खराब हाल में छोड़ने के लिए माफी मांगी है। विश्व कप प्ले-ऑफ मैच में इटली की टीम नॉर्थ मैसेडोनिया से हार गई थी।

Japan Dressing Room after Costa Richa match

इस बारे में दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी का कहना है, ‘मैच के बाद जापानी प्रशंसकों द्वारा सफाई की खबर तो सामने आई है, लेकिन गंदगी फैलाने की कोई न्यूज नहीं है।

इससे पहले भी मैच के बाद जापानी प्रशंसकों द्वारा स्टेडियम में गंदगी फैलाते हुए फर्जी वीडियो वायरल हुआ था। विश्वास न्यूज की पड़ताल को यहां पढ़ा जा सकता है।

तस्वीरों को गलत दावे से वायरल करने वाले फेसबुक यूजर Deking Chibuikem की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। उनके करीब 1400 फ्रेंड्स हैं।

निष्कर्ष: इटली के ड्रेसिंग रूम की पुरानी तस्वीरों को जापानी ड्रेसिंग रूम का बताकर वायरल किया जा रहा है। फीफा वर्ल्ड कप 2022 के मार्च में हुए प्ले-ऑफ मैच में हारने के बाद इटली के खिलाड़ियों का लॉकर रूम खराब हालत में मिला था।

  • Claim Review : गंदे ड्रेसिंग रूम की तस्वीरें जापानी ड्रेसिंग रूम की हैं।
  • Claimed By : FB User- Deking Chibuikem
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later