X

Fact Check: FIFA 2022 में मैच के बाद जापानी दर्शकों ने स्टेडियम में की थी सफाई, एडिटेड वीडियो वायरल

फीफा वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट में कतर और इक्वाडोर के मैच के बाद जापान के प्रशंसकों ने एक थैले में कूड़ा उठाया था। उस वीडियो को एडिटिंग टूल्स की मदद से रिवर्स चलाया गया है। सोशल मीडिया पर एडिटेड वीडियो वायरल हो रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 2, 2022
Fifa World Cup 2022, Japan, Qatar, Fact Check, Fake News,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। FIFA World Cup 2022 टूर्नामेंट के दौरान जापानी प्रशंसकों का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो को कुछ सोशल मीडिया यूजर्स शेयर कर दावा कर रहे हैं कि यह वीडियो जापानी प्रशंसकों का है, जो स्टेडियम में गंदगी फैला रहे हैं।  

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो एडिट करके वायरल किया जा रहा है। यह रिवर्स में चल रहा है। जबकि असलियत में जापानी दर्शक स्टेडियम से कूड़ा उठा रहे थे।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Chad Richardson (आर्काइव लिंक) ने 27 नवंबर को वीडियो को पोस्ट करते हुए लिखा,

Footage of Japan fans taking litter out of a bag and leaving it all over the stadium while laughing and smiling. Disgraceful scenes. #WorldCup #puCdlroW

(जापानी प्रशंसकों की फुटेज, जिसमें वे एक थैले से कूड़ा बाहर निकालकर हंसते-मुस्कुराते हुए पूरे स्टेडियम में छोड़ रहे हैं। शर्मनाक दृश्य।)

पड़ताल

फीफा वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट के दौरान वायरल हो रहे जापानी प्रशंसकों के वीडियो की पड़ताल के लिए हमने इसे ध्यान से देखा। ध्यान से देखने पर हमें इसमें सभी लोग रिवर्स प्रक्रिया में चलते हुए दिख रहे हैं। सीढ़ी पर जा रहा शख्स हो या जापानी प्रशंसक। दोनों ही शख्स पीछे की ओर जाते दिख रहे हैं। यह देखकर हमें इस पर संदेह हुआ।

कीवर्ड से गूगल पर ओपन सर्च करने पर हमें फॉक्स फॉर न्यूज की वेबसाइट पर इससे संबंधित खबर मिली। इसका शीर्षक है, Video shows Japanese fans again cleaning stadium after World Cup match: ‘We respect the place’ (वीडियो में दिखाया गया है कि विश्व कप मैच के बाद जापानी प्रशंसक फिर से स्टेडियम की सफाई कर रहे हैं: ‘हम जगह का सम्मान करते हैं’)। खबर के अनुसार, उमर फारूक ने अपने इंस्टाग्राम पेज पर एक क्लिप पोस्ट की है, जिसमें कतर और इक्वाडोर के बीच पहले मैच के बाद जापान के प्रशंसकों को स्टेडियम की सफाई करते दिखाया गया है। प्रशंसक स्टैंड में पड़ी बोतलें और खाने के पैकेट उठाते दिख रहे हैं। यह पहली बार नहीं है जब जापानी प्रशंसकों को खेल के बाद ऐसा करते देखा गया है।

24 नवंबर 2022 को अलजजीरा में छपी खबर के मुताबिक, कतर में मैच के बाद जापानी अन्य फुटबॉल प्रशंसकों के चले जाने के बाद स्टेडियमों की सफाई कर रहे हैं। अब यह आम बात होती जा रही है। जापानी प्रशंसकों ने बुधवार को जर्मनी पर जीत के बाद खलीफा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम को साफ करने में मदद की। जैसे ही स्टेडियम खाली होना शुरू हुआ, जापानी समर्थकों को हल्के नीले रंग के डिस्पोजेबल कूड़े के बैग निकालकर सफाई करते देखा जा सकता है। यह कई लोगों के लिए आश्चर्य से कम नहीं था। एक जापानी प्रशंसक डैनो ने कहा कि जिसे आप असामान्य समझते हैं, वह हमारे लिए सामान्य है।

सर्च में हमें Andy Ha ट्विटर यूजर द्वारा ट्वीट किया गया वायरल वीडियो मिला। इसे 27 नवंबर को अपलोड करते हुए लिखा गया है कि जापानी प्रशंसकों ने स्टेडियम में कूड़ा फैलाया। इसके जवाब में Victor Criado यूजर ने एक वीडियो शेयर किया। इसमें जापानी प्रशंसकों को एक बैग में स्टेडियम से खाली पैकेट या कूड़ा बटोरते हुए देखा जा सकता है। इसमें कोई भी पीछे चलते हुए नहीं दिख रहा है।

ट्विटर यूजर ami ने भी वायरल वीडियो को झूठ बताते हुए उसे ओरिजनल वीडियो को पोस्ट किया। इसमें जापानी प्रशंसकों को कूड़ा उठाते हुए देखा जा सकता है। इसके साथ में लिखा है कि यह एक मनगढ़ंत झूठ है। जापानियों द्वारा सफाई के वीडियो को उल्टा करके दिखाया जा रहा है।

https://twitter.com/AmiLittleSecret/status/1597253302366130178

इस बारे में हमने दैनिक जागरण के खेल संवाददाता अभिषेक त्रिपाठी से बात की। उनका कहना है, ‘जापानी प्रशंसकों द्वारा स्टेडियम में सफाई की खबर तो सामने आई है, कूड़ा फैलाने की नहीं। वीडियो रिवर्स में चल रहा है। यह फेक है।

एडिटेड वीडियो को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Chad Richardson की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। इसके मुताबिक, वह टेक्सास के स्प्रिंग्स में रहते हैं।

निष्कर्ष: फीफा वर्ल्ड कप 2022 टूर्नामेंट में कतर और इक्वाडोर के मैच के बाद जापान के प्रशंसकों ने एक थैले में कूड़ा उठाया था। उस वीडियो को एडिटिंग टूल्स की मदद से रिवर्स चलाया गया है। सोशल मीडिया पर एडिटेड वीडियो वायरल हो रहा है।

  • Claim Review : जापानी प्रशंसकों ने स्टेडियम में गंदगी फैलाई।
  • Claimed By : FB User- Chad Richardson
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later