X

Fact Check: कोविड वैक्सीन नहीं, कोरोना टेस्ट को लेकर जारी हुई गाइडलाइन, भारतीय हज यात्रियों को लेकर झूठा दावा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: January 28, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर हज यात्रा से जुड़ा एक दावा वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर शेयर की जा रही पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि सऊदी अरब भारत से आने वाले हज यात्रियों को कोरोना वैक्सीन लगे होने का कागज (सर्टिफिकेट) दिखाने पर ही हज की यात्रा की इजाजत देगा। दावे के मुताबिक, जो भारतीय कोरोना वैक्सीन नहीं लगाएंगे, वे हज यात्रा नहीं कर पाएंगे। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। सऊदी प्रशासन ने अबतक ऐसा कोई आदेश जारी नहीं किया है। हालांकि, कोरोना संक्रमण से बचने के लिए लोगों को वैक्सीन लगाने की सलाह जरूर दी गई है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी फैक्ट चेक के लिए ये दावा मिला है। कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें यही दावा फेसबुक पर भी मिला। The Last Nationalist नाम के फेसबुक पेज ने इस दावे को अपनी एक पोस्ट में शेयर किया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इस दावे को इंटरनेट पर खोजा। हमें ऐसी कोई प्रामाणिक रिपोर्ट नहीं मिली, जो सऊदी अरब द्वारा भारतीय हज यात्रियों के लिए कोरोना वैक्सीन कागज को अनिवार्य बताए जाने के इस दावे की पुष्टि करती हो। इंटरनेट पर पड़ताल के दौरान हमें 5 जनवरी 2021 को सऊदी गजट (Saudi Gazette) पर प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में सऊदी अरब के हज और उमरा मंत्री मोहम्मद सलेह के हवाले से बताया गया है कि हज और उमरा करने वालों को कोरोना वायरस वैक्सीन लेने की सलाह दी गई है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

हमें 5 जनवरी 2021 को एनडीटीवी की साइट पर भी प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी के हवाले से बताया गया है कि इस साल हज पर जाने वाले सभी लोगों को कोरोना टीका लगाए जाने की व्यवस्था की जा रही है। हमें इस रिपोर्ट में भी कहीं इस बात का जिक्र नहीं मिला कि सऊदी अरब ने भारतीय हज यात्रियों के लिए कोरोना वैक्सीन लगवाना या इसका कागज दिखाना अनिवार्य कर दिया है।

हमने इस मामले की आगे तहकीकात के लिए भारत की हज कमेटी की आधिकारिक वेबसाइट का रुख किया। हमें इसपर हज गाइडलाइंस 2021 मिली। हज 2021 की गाइडलाइंस में भी कहीं इस बात का जिक्र नहीं है कि सऊदी अरब ने भारतीय हज यात्रियों के लिए कोरोना वैक्सीन को अनिवार्य कर दिया है। हालांकि, इसमें यह जरूर बताया गया है कि किंगडम ऑफ सऊदी अरेबिया (KSA) के स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा ही हज 2021 के हेल्थ प्रोटोकॉल को फाइनल किया जाएगा। इसके मुताबिक, डिटेल हेल्थ गाइडलाइंस आने वाले समय में जारी की जाएंगी।

आगे इसमें बताया गया है कि मौजूदा गाइडलाइंस के मुताबिक, हज जाने के इच्छुक श्रद्धालुओं को जाते-आते, दोनों वक्त RT/PCR कोरोना टेस्ट कराना होगा। श्रद्धालुओं को इसका सर्टिफिकेट जरूर पेश करना होगा कि सैंपल कलेक्शन से लेकर KSA के लिए डिपार्चर से 72 घंटे तक कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त हैं। इसके अलावा श्रद्धालुओं को भारत सरकार और सऊदी सरकार द्वारा निधार्रित क्वारंटाइन जरूरतों का भी कड़ाई से पालन करना होगा। इस गाइडलाइंस को विस्तार से यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

गाइडलाइंस में यह भी स्पष्ट किया गया है कि हज 2021 की यह पूरी प्रक्रिया और गाइडलाइंस प्रोविजनल हैं और फाइनल गाइडलाइंस/नियम KSA तय करेगा। इसमें यह भी साफ किया गया है कि कोविड-19 से उपजे हालात को देखते हुए KSA हज 2021 को आंशिक या पूरी तरह से कैंसिल भी कर सकता है।

विश्वास न्यूज ने इस संबंध में भारत की हज कमेटी की हेल्पलाइन 022-2107070 पर भी संपर्क किया। रिप्रजेंटेटिव ने हमें बताया कि सऊदी अरब प्रशासन की तरफ से ऐसा कोई निर्देश नहीं आया है कि भारतीय हज यात्रियों को कोरोना वैक्सीन लगाकर जाना और उसका कागज पेश करना अनिवार्य होगा। उन्होंने कहा कि हज यात्रियों को सलाह है कि वे केवल आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जा रही जानकारियों पर ही भरोसा करें।

विश्वास न्यूज ने इस मामले में आगे की जानकारी के लिए काउंसलेट जनरल ऑफ इंडिया, जेद्दा, सऊदी अरब में काउंसलेट जनरल (CG) ऑफिस से मेल पर संपर्क किया। हमारे मेल का जवाब देते हुए शहंशाह आलम (PA to CG) ने लिखा कि फिलहाल सऊदी की तरफ से ऐसा कोई निर्देश नहीं है। उन्होंने आगे लिखा कि सऊदी सरकार भारत समेत अन्य हज यात्रियों के लिए कोविड वैक्सीन को अनिवार्य कर भी सकती है और नहीं भी।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक पेज The Last Nationalist की सोशल स्कैनिंग की। फैक्ट चेक किए जाने तक इस पेज के 10,212 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: सऊदी अरब ने भारतीय हज यात्रियों के लिए कोविड वैक्सीनेशन और इसके कागज दिखाने की प्रक्रिया को लेकर अबतक कोई आदेश जारी नहीं किया है। हालांकि, कोरोना वैक्सीन लगाने की सलाह जरूर दी जा रही है। वायरल पोस्ट का दावा झूठा है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि सऊदी अरब भारत से आने वाले हज यात्रियों को कोरोना वैक्सीन लगे होने का कागज (सर्टिफिकेट) दिखाने पर ही हज की यात्रा की इजाजत देगा।
  • Claimed By : The Last Nationalist
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later