X

Fact Check: मौसम विभाग ने नहीं जारी की है यह चक्रवात चेतावनी, वायरल दावा नकली है

  • By Vishvas News
  • Updated: December 10, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़)। सोशल मीडिया पर आज कल एक दावा वायरल हो रहा है, जिसमें कहा जा रहा है कि मौसम विभाग ने तमिलनाडु में पांच चक्रवातों (ताउताओ, यास, गुलाब, शाहीन, जावद) को लेकर अलर्ट जारी किया है।

Vishvas News की जांच में दावा फर्जी निकला। आईएमडी चेन्नई ने दावों का खंडन करते हुए स्पष्ट किया कि उन्होंने ऐसा कोई अलर्ट जारी नहीं किया है।

क्या हो रहा है वायरल

वायरल दावे के अनुसार, मौसम विभाग ने तमिलनाडु में पांच चक्रवातों (ताउताओ, यास, गुलाब, शाहीन, जावद) को लेकर तमिलनाडु में 8 दिसंबर से 8 जनवरी तक अलर्ट जारी किया है। पोस्ट में लिखा है “Five storms in Tamil Nadu * Storm may come on December 8* named ′Tauktao……..!* December 17th * storm may comeThe name is ′′ Yaas……. * Storm may come on December 24 * named as ′′ Gulab…….. * January 1th * there may be a stormThe name is ′′ Shaheen……. * A storm may come on January 8* named ′′ Jawad……Weather Station Notification!*Is Tamilnadu becoming a storm state??…. * Five storms are coming in a row *!! “

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

कीवर्ड्स सर्च के ज़रिये ढूंढ़ने हमने पाया कि देश के दक्षिणी राज्यों में चक्रवात निवार से मची तबाही के बाद भारत के मौसम विभाग ने चक्रवात बुरेवी पर चेतावनी जारी की थी। जिससे केरल और तमिलनाडु में भारी बारिश हुई थी।

5 दिसंबर को प्रकाशित दैनिक जागरण की एक खबर में कहा गया, ”भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने कहा कि गहरे दबाव के कारण चक्रवाती तूफान बुरेवी मन्नार की खाड़ी में कमजोर हो गया है और अब इसके एक ही क्षेत्र में व्यावहारिक रूप से स्थिर रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने साथ ही कहा कि यह तूफान अगले 12 घंटों में कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर हो सकता है।”

लेकिन हमें कहीं भी 5 चक्रवातों को लेकर कोई रिपोर्ट नहीं मिली।

हमने क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र, चेन्नई की वेबसाइट को भी खंगाला मगर हमें ऐसा कोई चक्रवाती अलर्ट नहीं मिला।

विश्वास न्यूज़ ने पुष्टि के लिए चेन्नई एरिया साइलोन चेतावनी केंद्र से संपर्क किया। मौसम विभाग के सहायक वैज्ञानिक प्रणव भारती, ने वायरल दावों का खंडन किया। भारती ने कहा, “हमने वायरल दावे जैसी कोई चक्रवात की चेतावनी जारी नहीं की है।”

वायरल दावे को शेयर करने वाले एफबी पेज की सोशल स्कैनिंग से पता चला कि इस पेज के 523 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: Vishvas News की जांच में दावा फर्जी निकला। आईएमडी चेन्नई ने दावों का खंडन करते हुए स्पष्ट किया कि उन्होंने ऐसा कोई अलर्ट जारी नहीं किया है।

  • Claim Review : Five storms in Tamil Nadu
  • Claimed By : உங்கள் நண்பன் திருச்சிக்காரன்
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later