X

Fact Check: तिरंगा थामे यूक्रेन से आने वाले स्टूडेंट्स की यह फोटो भारतीय छात्रों की है, पाकिस्तानियों की नहीं

फोटो में दिख रहे तिरंगा थामे छात्र भारत के हैं। फोटो को हंगरी के भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया था। युद्ध के बीच में यूक्रेन से निकलकर हंगरी पहुंचे भारतीय छात्रों की फोटो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: March 7, 2022
indian students coming from ukraine, Ukraine Crisis, Russia Ukraine Crisis, Ukraine Fact Check, russia ukraine war, russia ukraine war news, russia ukraine war news in hindi, Fact Check, Ukraine Hungary Border,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। ऑपरेशन गंगा के तहत रूस-यूक्रेन युद्ध के दौरान यूक्रेन से भारतीय स्टूडेंट्स को अपने देश वापस लेने की कोशिश जारी है। भारत के अलावा तुर्की और पाकिस्तान के नागरिक भी तिरंगे को ढाल बनाकर यूक्रेन से निकल रहे हैं। इस बीच सोशल मीडिया पर तिरंगा थामे कई स्टूडेंट्स की फोटो शेयर की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि फोटो में दिख रहे तिरंगा थामे हुए छात्र पाकिस्तान के हैं। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि फोटो में दिख रहे छात्र भारतीय है। हंगरी की इंडियन एंबेसी ने खुद इस फोटो को ट्वीट किया था।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज Zee news fans club ने 3 मार्च 2022 को फोटो पोस्ट करते हुए लिखा,
मुसीबत में #पिताजी ही याद आते हैं।

पड़ताल

वायरल फोटो की पड़ताल के लिए हमने गूगल रिवर्स टूल से इसको सर्च किया। इसमें हमें 26 फरवरी 2022 को tribuneindia में छपी खबर का लिंक मिला। इसमें वायरल फोटो भी दी गई है। खबर के मुताबिक, शनिवार को भारतीय छात्रों का पहला बैच जहोनी क्रॉसिंग के रास्ते यूक्रेन से हंगरी पहुंचा। हंगरी की इंडियन एंबेसी के मुताबिक, उनको यहां से बुडापेस्ट ले जाया गया, जहां से एयर इंडिया की फ्लाइट से भारत भेजा गया।

28 फरवरी को deccanchronicle में छपी खबर में इस फोटो का इस्तेमाल किया गया है। इसके कैप्शन में लिखा है, More batches of Indian students enter Hungary from Ukrainian side at Zahony crossing, travelling onward to Budapest for return to India by AI flight. (भारतीय छात्रों के कुछ और बैच जहोनी क्रॉसिंग के रास्ते यूक्रेन से हंगरी में दाखिल हुए। एयर इंडिया की फ्लाइट से भारत जाने के लिए ये बुडापेस्ट की ओर रवाना हो रहे हैं।)

26 फरवरी 2022 को Indian Embassy in Hungary ने तिरंगा थामे छात्रों का वीडियो ट्वीट करते हुए इनको भारतीय बताया।

इस बारे में और जानकारी के लिए ‘विश्वास न्यूज’ ने हंगरी में स्थित भारतीय दूतावास से संपर्क साधा। दूतावास की डायरेक्टर एंड फर्स्ट सेक्रेट्री (प्रेस) तनुजा शंकर का कहना है, The attached picture has been taken by the Embassy team at the border and is from the bus that evacuated them. According to the information in their passports, they are all verified Indian nationals and were evacuated by Budapest team. The rumour can stop. (वायरल फोटो को बॉर्डर पर दूतावास की टीम ने क्लिक किया था। इस बस से स्टूडेंट्स को ले जाया गया है। उनके पासपोर्ट में दी गई जानकारी के अनुसार, वे सभी भारतीय हैं। उनको बुडापेस्ट टीम के द्वारा निकाला गया है। इन अफवाहों को रोका जाना चाहिए।)

फोटो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाले फेसबुक पेज Zee news fans club को हमने स्कैन किया। 20 जनवरी 2017 को बने इस पेज को 7 लाख 37 हजार से लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: फोटो में दिख रहे तिरंगा थामे छात्र भारत के हैं। फोटो को हंगरी के भारतीय उच्चायोग ने ट्वीट किया था। युद्ध के बीच में यूक्रेन से निकलकर हंगरी पहुंचे भारतीय छात्रों की फोटो को गलत दावे से शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : फोटो में दिख रहे तिरंगा थामे हुए छात्र पाकिस्तान के हैं
  • Claimed By : FB Page- Zee news fans club
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later