X

Fact Check: कर्नाटक की नेत्री नजमा की फोटो मुस्कान के नाम से वायरल कर किया जा रहा गलत दावा

कोलाज में दोनों फोटो अलग-अलग युवती की हैं। कर्नाटक की नेत्री नजमा नजीर की फोटो को मुस्कान खान के नाम से वायरल किया जा रहा है। कोलाज के साथ गलत दावा वायरल किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: February 15, 2022
Karnataka Najma Nazeer Images, karnataka hijab girl muskaan, muskaan khan hijab pic, najma nazeer chikkanerale news, fact check, hijab controversy,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कर्नाटक में चल रहे हिजाब विवाद के बीच में ‘हिजाब गर्ल’ मुस्कान की वीडियो और फोटो भी काफी वायरल हुई है। इस दौरान सोशल मीडिया पर एक कोलाज काफी वायरल हो रहा है। इसमें पहली फोटो में दिख रही लड़की जींस और टीशर्ट पहने हुए है, जबकि दूसरी फोटो में हिजाब पहने हुए एक युवती है। दावा किया जा रहा है कि यह युवती आम जिंदगी में इस तरह के कैजुअल कपड़े पहनकर घूमती है, जबकि प्रोपेगेंडा के लिए हिजाब पहनती है।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि दोनों फोटो अलग-अलग युवती की हैं। दरअसल, पहली फोटो कर्नाटक की नेत्री नजमा नजीर की है, जबकि दूसरी में ‘हिजाब गर्ल’ मुस्कान दिख रही हैं। कोलाज को वायरल कर गलत दावा किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में

ट्विटर यूजर @ChRanita (आर्काइव) ने 9 फरवरी 2022 को कोलाज ट्वीट करते हुए लिखा,
And they were calling her courageous & what not. She is the biggest coward to hide behind a hijab. Propagandist… (और वे उसको साहसी और पता नहीं क्या—क्या बुला रहे हैं। वह हिजाब के पीछे छुपने वाली सबसे बड़ी कायर है। प्रोपेगैनिस्ट…)

फेसबुक यूजर Sumit Kesarwani (आर्काइव) ने भी कोलाज पोस्ट करते हुए लिखा,
आजकल के बच्चे भी ना स्कूल हिजाब में जाएँगे और डेट पर जींस पहनकर

एक अन्य फेसबुक यूजर Shubham Atul Upadhyay ने इस फोटो के साथ कुछ अन्य फोटो के कोलाज को मिलते—जुलते दावे के साथ शेयर किया।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले पहली फोटो को रिवर्स इमेज टूल से सर्च किया। इसमें हमें कुछ सफलता नहीं मिली। इसके बाद कीवर्ड से सर्च करने पर हमें 10 फरवरी का @mauna_adiga का ट्वीट मिला। इसमें कुछ वायरल फोटो पोस्ट करते हुए लिखा गया है,
Najma nazeer is seen with tukde gang but don’t you dare say, this hijab row is politically motivated
(टुकड़े गैंग के साथ नजमा नजीर दिख रही हैं, लेकिन कुछ कहने की हिम्मत मत करना, यह हिजाब विवाद राजनीति से प्रेरित है)

https://twitter.com/mauna_adiga/status/1491642526809620482

इसके बाद हमने नजमा नजीर के बारे में सर्च किया। इसमें हमें उनका फेसबुक अकाउंट मिला। उसमें हमें कई वायरल फोटो मिल गईं। हालांकि, इसमें जींस और टीशर्ट वाली फोटो नहीं मिली। फेसबुक प्रोफाइल के मुताबिक, वह कर्नाटक में जनता दल—एस से जुड़ी हुई हैं।

इस बारे में हमने नजमा नजीर से संपर्क साधा। उनको वॉट्सऐप पर वायरल फोटो भेजी। उन्होंने जींस और टीशर्ट वाली फोटो को खुद की बताया। उनका कहना है, बिना हिजाब वाली फोटो मेरी है। इस तरह से कुछ दल मुस्कान की छवि को खराब करने की साजिश रच रहे हैं।

इसके बाद हमने हिजाब पहने युवती की फोटो की तलाश की। 13 फरवरी को navbharattimes में छपी खबर के मुताबिक, हिजाब विवाद के दौरान कर्नाटक के एक कॉलेज में भीड़ के सामने ‘अल्लाह—हू—अकबर’ का नारा लगाने वाली छात्रा का नाम बीबी मुस्कान खान है। वह कॉमर्स सेकंड ईयर की छात्रा है। उनके पिता जिम चलाते हैं। उनके परिवार में सभी महिलाएं हिजाब पहनती हैं और बचपन से हिजाब पहनना उनकी प्राथमिकता रहा है।

दोनों फोटो को गलत दावे के साथ वायरल करने वाली ट्विटर यूजर Ranita Ch की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। वह फरवरी 2019 से ट्विटर पर हैं और एक विचारधारा से प्रेरित हैं।

निष्कर्ष: कोलाज में दोनों फोटो अलग-अलग युवती की हैं। कर्नाटक की नेत्री नजमा नजीर की फोटो को मुस्कान खान के नाम से वायरल किया जा रहा है। कोलाज के साथ गलत दावा वायरल किया जा रहा है।

  • Claim Review : जींस—टीशर्ट पहने युवती की फोटो 'हिजाब गर्ल' मुस्कान खान की है
  • Claimed By : Twitter User- ChRanita
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later