X

Fact Check: यह फूड चेन नहीं दे रही 4500 रुपए के मुफ्त वाउचर, वायरल पोस्ट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 9, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर हो रहा है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि एक छोटा-सा सर्वे भरने पर आपको 4500 रुपए का केएफसी का वाउचर मिल सकता है। यह वाउचर केंटकी फ्राइड फेबररी सेलिब्रेशन की खुशी में दिया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा फर्जी है। केएफसी ने ऐसा कोई ऑफर जारी नहीं किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक पेज CompariSure International ने यह पोस्ट शेयर करते हुए अंग्रेज में कैप्शन लिखा है, जिसका हिंदी अनुवाद हैः हम केंटकी फ्राइड फेबररी सेलिब्रेट करने के लिए केएफसी का 4500 रुपए का मुफ्त वाउचर दे रहे हैं। इसके लिए आपको एक छोटा-सा सर्वे भरना होगा। विजेताओं के नाम 1 मार्च 2021 को घोषित किए जाएंगे। यह कॉम्पिटीशन फेसबुक की तरफ से स्पॉन्सर्ड, एंडोर्सड, एडिमिनिस्टर्ड या एसोसिएटिड नहीं है।

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले केएफसी की आधिकारिक वेबसाइट पर चेक किया, लेकिन हमें वहां ऐसे किसी ऑफर के बारे में जानकारी नहीं मिली। इसके बाद हमने केएफसी के सभी आधिकारिक सोशल मीडिया हैंडल्स को भी खंगाला, लेकिन हमें वहां भी इस तरह के किसी ऑफर के बारे में जानकारी नहीं मिली।

हमने केएफसी के कस्टमर केयर अधिकारी मुस्ताक से संपर्क किया, जिन्होंने बताया कि केएफसी में फिलहाल इस तरह का कोई ऑफर नहीं चल रहा है, वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा फर्जी है।

हमने वायरल पोस्ट के साथ दिए गए मैसेंजर के लिंक पर क्लिक किया, तो यह हमें CompariSure International के फेसबुक मैसेंजर पर ले गया, जहां हमसे सर्वे पूरा करने के लिए डेट ऑफ बर्थ, टाइटल, मैरिटल स्टेटस, बच्चे व हमारी हाइएस्ट क्वालिफिकेशन पूछी गई, लेकिन इसके बाद मैसेंजर पर कोई जवाब नहीं मिला।

ज्यादा जानकारी के लिए विश्वास न्यूज ने साइबर एक्सपर्ट आयुष भारद्वाज से संपर्क किया। आयुष ने हमें बताया कि यह लिंक यूजर की फेसबुक प्रोफाइल का डेटा चोरी करने के लिए है। यह पूरी तरह से स्कैम है। इस पर सर्वे के जरिए जो सवाल पूछे जा रहे हैं, वह आपकी निजी जानकारियां चुराने के मकसद से ही पूछे जा रहे हैं।

Update : 9 फरवरी को यह स्‍टोरी पब्लिश होने के बाद यूजर ने विश्‍वास न्‍यूज से संपर्क किया। यूजर ने अपनी ओरिजनल पोस्‍ट में किए गए बदलाव के बारे में हमें बताया। इस पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाले पेज CompariSure International के बारे में जानने की। हमने पेज की प्रोफाइल को स्कैन किया तो इसके प्रोफाइल में लिखा हुआ था कि यह एक इंडिपेंडेंट इंश्योरेंस कम्पेरिजन प्लेटफॉर्म है और खबर लिखे जाने तक इस यूजर के 479 फॉलोअर्स थे।

Disclaimer : खबर के पब्लिश होने के बाद यूजर ने अपनी ओरिजनल पोस्ट को संपादित करते हुए हमसे रेटिंग में बदलाव करने के लिए संपर्क किया। विश्वास न्यूज ने पोस्ट को फिर से जांचा। इसके बाद सही जानकारी के आधार पर यूजर की रेटिंग में बदलाव किया गया।

निष्कर्ष: सर्वे पूरा करने पर केएफसी की तरफ से 4500 रुपए का वाउचर जीतने का अवसर देने वाली यह पोस्ट फर्जी है। केएफसी ने इस तरह का कोई ऑफर नहीं निकाला है।

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later