X

Fact Check: दुनिया की सबसे महंगी बोतल में पानी पीती नीता अम्बानी की यह तस्वीर एडिटेड है

विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। नीता अम्बानी की यह तस्वीर एडिटेड है। नीता अम्बानी के दुनिया की सबसे महंगी बोतल में पानी पीने से जुडी़ कोई भी आधिकारिक जानकारी मौजूद नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 20, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज़). सोशल मीडिया पर नीता अम्बानी की एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें उन्हें एक शानदार बोतल से पानी पीते हुए देखा जा सकता है। यूजर इस फोटो को असल समझते हुए वायरल कर रहे हैं और यह दावा कर रहे हैं की यह असल तस्वीर है और नीता अम्बानी दुनिया की सबसे महंगी बोतल में पानी पीती हैं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। नीता अम्बानी की यह तस्वीर एडिटेड है। नीता अम्बानी के दुनिया की सबसे महंगी बोतल में पानी पीने से जुडी़ कोई भी आधिकारिक जानकारी मौजूद नहीं है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ‘Talwar Ranga Swamy’ ने नीता अम्बानी की एडिटेड फोटो को अपलोड करते हुए लिखा, ‘#Trending Nita Ambani Drinks World’s Most Expensive Water That Costs Rs. 40L Per Bottle! The water that Nita Ambani drinks is said to be the most expensive water in the world. If you know the specialty of this water, then you will be surprised. Let us tell you that the water that Nita Ambani drinks to keep herself fit and fresh costs $60,000 for a 750ml bottle. In Indian rupee, the price is more than Rs. 40 lakh. Cristallo Tributo a Modigliani’ and a bottle costs around Rs. 42 lakh. Five grams of gold ash is also mixed in the water which is beneficial for the body”.

पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहाँ देखें।

पड़ताल

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने गूगल रिवर्स इमेज के ज़रिये वायरल तस्वीर को खोजना शुरू किया। सर्च में हमें असल तस्वीर बॉलीवुड मंत्र नाम की एक वेबसाइट पर असल तस्वीर मिली।

खबर खोले जाने पर हमें फोटो नज़र नहीं आई, इसी यूआरएल को हमनें वेब आर्काइव के वेबैक मशीन में सर्च किया और हमें असल वायरल फोटो दिखी जिसमें साफ़ देखा जा सकता है कि जिस बोतल से नीता अम्बानी पानी पी रही हैं, वह साधारण बोतल है, यानी वायरल फोटो फर्जी है।

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने न्यूज़ सर्च के ज़रिये यह जानने की कोशिश कि क्या नीता अम्बानी दुनिया की सबसे महंगी बोतल ‘Acqua di Cristallo Tributo a Modigliani’ से पानी पीती हैं। सर्च में हमें इस दावे को सही साबित करने वाले बहुत-से आर्टिकल लगे, लेकिन किसी में इस जानकारी के ऑथेंटिक सोर्स की पुष्टि नहीं की गई है।

वायरल फोटो और दावे से जुडी़ पुष्टि के लिए हमने रिलायंस कम्युनिकेशन के एसोसिएट वाइस प्रेसिडेंट फ्रांको विलियम्स से संपर्क किया और वायरल पोस्ट उनके साथ शेयर की। उन्होंने हमें बताया कि नीता अम्बानी की यह तस्वीर एडिटेड है।’वहीं, नीता अम्बानी की बोतल से जुड़े सवाल के पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि यह किसी भी शख्स की एक पर्सनल चीज़ है और उसकी पुष्टि नहीं की जा सकती।’

हालांकि, विश्वास न्यूज़ भी इस बात की पुष्टि नहीं करता है की नीता अम्बानी दुनिया की सबसे महंगी बोतल में पानी पीती हैं या नहीं। लेकिन यह साफ़ है, जो तस्वीर वायरल हो रही है, वह एडिटेड है।

वहीं, ‘गिनीज़ बुक्स’ की वेबसाइट पर इस ‘Acqua di Cristallo Tributo a Modigliani’ नाम की इस बोतल का ज़िक्र तब किया गया, जब इसे $60 000 यूएस डॉलर में नीलम होने के साथ यह दुनिया की सबसे महंगी बोतल बन गई थी।

फर्जी पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर की सोशल स्कैनिंग में हमने पाया कि यूजर Talwar Ranga Swamy को 552 लोग फॉलो करते हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि यह दावा फर्जी है। नीता अम्बानी की यह तस्वीर एडिटेड है। नीता अम्बानी के दुनिया की सबसे महंगी बोतल में पानी पीने से जुडी़ कोई भी आधिकारिक जानकारी मौजूद नहीं है।

  • Claim Review : Nita Ambani Drinks World's Most Expensive Water That Costs Rs. 40L Per Bottle
  • Claimed By : Talwar Ranga Swamy
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later