X

Fact Check: धौनी के बौद्ध धर्म अपनाने का दावा फर्जी, ऐड कैंपेन की तस्वीर झूठे मैसेज के साथ की जा रही वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: March 15, 2021

विश्वास न्यूज (नई दिल्ली)। सोशल मीडिया पर भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी की एक तस्वीर वायरल हो रही है। सोशल मीडिया यूजर्स भिक्षु के वेश में बैठे धौनी की वायरल तस्वीर को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि पूर्व कप्तान ने बौद्ध धर्म अपना लिया है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। स्टार स्पोर्ट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग ( IPL) के लिए एक ऐड कैंपेन के तहत धौनी की इस तस्वीर को तैयार किया है। सोशल मीडिया यूजर्स धौनी की उसी तस्वीर को गलत दावे संग शेयर कर रहे हैं।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर भी यह दावा फैक्ट चेक के लिए मिला है। एक यूजर ने धौनी के लिए वायरल हो रहे इस दावे को हमारे संग शेयर कर इसका सच जानना चाहा है। कीवर्ड्स से सर्च करने पर हमें यह तस्वीर फेसबुक पर भी वायरल मिली है। Narendta Paswan नाम के फेसबुक यूजर ने इस तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा है, ‘#ब्रेकिंग_न्यूज़ विश्वकप विजेता, पूर्व भारतीय क्रिकेट टीम कप्तान महेंद्र सिंह धोनी जी ने बुद्ध धम्म दीक्षा ली व बुद्ध धर्म अपनाया , बुद्धाम शरणं गच्छामि!! प्रिय कप्तान साहब को बहुत बहुत बधाई एवं धम्म् मंगल कामनाएं !’

इस पोस्ट को यहां ज्यों का त्यों पेश किया गया है। इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले जरूरी कीवर्ड्स की मदद से महेंद्र सिंह धौनी को लेकर किए जा रहे इस दावे को इंटरनेट पर खोजा। धौनी एक पब्लिक फीगर हैं और उनके बारे में जुड़ी छोटी-बड़ी हर खबर प्रामाणिक मीडिया हाउस रिपोर्ट करते हैं। हमें इंटरनेट पर धौनी की इस वायरल तस्वीर के संबंध में ढेरों परिणाम मिले। हमारे सहयोगी दैनिक जागरण की वेबसाइट पर 14 मार्च 2021 को एक रिपोर्ट प्रकाशित की गई है, जिसमें धौनी की इस वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया है। इस रिपोर्ट का शीर्षक है, ‘MS Dhoni बने महात्मा, नया Monk Look इंटरनेट मीडिया पर हुआ वायरल।’ इस रिपोर्ट में वायरल तस्वीर का जिक्र करते हुए लिखा गया है, ‘हर कोई अनुमान लगा रहा है कि एमएस धौनी का ये नया रूप आइपीएल 2021 के लिए किसी ऐड शूट के लिए देखा गया है, क्योंकि स्टार स्पोर्ट्स ने इस तस्वीर को शेयर किया है।’ रिपोर्ट में स्टार स्पोर्ट्स के ट्वीट भी एंबेड किए गए हैं, जिनमें धौनी का यह नया लुक शेयर किया गया है। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। स्टार्र स्पोर्ट्स के ट्वीट भी नीचे देखे जा सकते हैं।

https://twitter.com/StarSportsIndia/status/1370743957223698433
https://twitter.com/StarSportsIndia/status/1370962880158306304

इस रिपोर्ट से मिले क्लू के आधार पर हमने धौनी की वायरल तस्वीर के बारे में इंटरनेट पर और सर्च किया। हमें खेलों को कवर करने वाली sportskeeda वेबसाइट पर एक ताजा रिपोर्ट मिली। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि स्टार स्पोर्ट्स ने IPL 2021 के पहले कमर्शियल को रिलीज कर दिया है, जिसमें धौनी का भिक्षु (मॉन्क) अवतार दिखाया गया है। इस रिपोर्ट में स्टार स्पोर्ट्स के उस ट्वीट को भी एंबेड किया गया है, जिसमें धौनी से जु़ड़े इस कमर्शियल का वीडियो ऐड शेयर किया गया है। इस ऐड में धौनी रोहित शर्मा से जोड़ IPL 2021 का अलग अंदाज में प्रचार करते दिख रहे हैं। इस रिपोर्ट को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। स्टार्र स्पोर्ट्स का नया कमर्शियल भी उनके ट्वीट में नीचे देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज की अबतक की पड़ताल से यह साफ हो चुका था कि सोशल मीडिया यूजर्स IPL 2021 के प्रचार से जुड़ी धौनी की तस्वीर शेयर कर गलत दावा कर रहे हैं। हमने धौनी की इस वायरल तस्वीर को अपने सहयोगी जागरण डॉट कॉम के स्पोर्ट्स इंचार्ज विप्लव कुमार संग भी शेयर किया। उन्होंने भी इस तस्वीर संग किए जा रहे दावे को नकारते हुए हमें बताया, स्टार स्पोर्ट्स ने IPL 2021 के प्रमोशन के लिए नया कमर्शियल विज्ञापन जारी किया है। इसमें महेंद्र सिंह धौनी का मॉन्क अवतार चर्चा का विषय बना हुआ है। विप्लव ने ही हमें बताया कि इस सीरीज में धौनी को लेकर एक और कमर्शियल विज्ञापन जारी हो चुका है, जिसमें वह विराट कोहली के बारे में अलग अंदाज में बात करते दिख रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने इस वायरल दावे को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Narendra Paswan की प्रोफाइल को स्कैन किया। यूजर पटना के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धौनी को लेकर किया जा रहा ये दावा झूठा निकला है। स्टार स्पोर्ट्स ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के लिए एक ऐड कैंपेन के तहत धौनी के मॉन्क अवतार को तैयार किया है। सोशल मीडिया यूजर्स धौनी की उसी तस्वीर को गलत दावे संग शेयर कर रहे हैं

  • Claim Review : पूर्व कप्तान धौनी ने बौद्ध धर्म अपना लिया है।
  • Claimed By : Narendra Paswan
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later