X

Fact Check: ये किंग हेनरी VIII का बनाया हुआ बख्तरबंद नहीं, कनाडा के मूर्तिकार की कलाकृति गलत दावे से हो रही वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: January 7, 2021

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। फेसबुक पर एक तस्वीर शेयर की जा रही है। दावा किया जा रहा है कि ये किंग हेनरी VIII द्वारा अपनी बिल्ली डागोबर्ट (Dagobert) के लिए बनाए गए बख्तरबंद की तस्वीर है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा झूठा निकला है। यह तस्वीर असल में कनाडा के एक कलाकार जेफ डे बोएर की 1992 में बनाई गई कलाकृति है।

क्या हो रहा है वायरल

फेसबुक पर शेयर की गई एक पोस्ट में इसे कथित तौर पर बख्तरबंद बताया जा रहा है। इस फोटो पर लिखा गया है, ‘किंग हेनरी VIII ने अपनी बिल्ली डागोबर्ट के लिए यह बख्तरबंद बनाया था।’

इस पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले वायरल तस्वीर पर गूगल रिवर्स इमेज सर्च टूल का इस्तेमाल किया। हमें इंटरनेट पर कई तस्वीरें मिलीं, जो इस कथित बख्तरबंद को अलग-अलग रूप में बता रही हैं। इन तस्वीरों को RIPLEYS की वेबसाइट पर मौजूद रिपोर्ट में यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। इस रिपोर्ट का शीर्षक है- ‘THE VARIOUS FORMS AND TYPES OF ANIMAL ARMOR (जानवरों के बख्तरबंद के अलग-अलग रूप)


इन तस्वीरों के साथ दी गई जानकारी में लिखा है, ‘कनाडा के कलाकार जेफ डे बोएर ने ओल्ड स्कूल एनिमल आर्मर डिजाइन के हिसाब से बिल्लियों और चूहों के लिए इन्हें फिर से बनाया। अगर आप अपनी बिल्ली को इसे पहनने के लिए मना लेते हैं तो ये उसे दूसरी बिल्ली के हमले से बचाएगा।’

इसमें कहीं भी ये नहीं बताया गया है कि इस बख्तरबंद को किंग हेनरी VIII ने बनाया था।

कौन थे किंग हेनरी VIII?

किंग हेनरी VIII 1509 से 1547 तक इंग्लैंड के राजा थे। इनके समय में ही इंग्लैंड में पुनर्जागरण और सुधार की शुरुआत हुई थी।

विश्वास न्यूज ने जेफ डे बोएर की कलाकृतियों के बारे में और पड़ताल की। हमें उनकी सोशल मीडिया प्रोफाइल मिलीं। उनके ट्विटर बायो में लिखा है, ‘मुझे बिल्ली और चूहों के लिए बख्तरबंद बनाने वाले के रूप में जाना जाता है।’

इस कनाडियन कलाकार को अपनी कलाकृतियों के लिए काफी मीडिया कवरेज भी मिल चुकी है। इसे यहां और यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इस मामले की पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए विश्वास न्यूज ने सीधे जेफ डे बोएर से ही संपर्क किया। उन्होंने कहा कि 90 के दशक की शुरुआत में उन्होंने एक म्यूजियम के लिए इस कलाकृति को बनाया था। उन्होंने कहा कि कुछ सालों से इसे मीम की तरह शेयर किया जा रहा है।

हमने इस तस्वीर को शेयर करने वाले पेज को स्कैन किया। फैक्ट चेक किए जाने तक इस पेज के 1696 फॉलोअर्स थे।

निष्कर्ष: किंग हेनरी VIII ने अपनी बिल्ली के लिए इस बख्तरबंद को नहीं बनाया था। वायरल पोस्ट का दावा गलत है। कनाडा के कलाकार ने 1992 में इस कलाकृति को बनाया है।

  • Claim Review : दावा किया जा रहा है कि ये किंग हेनरी VIII द्वारा अपनी बिल्ली डागोबर्ट (Dagobert) के लिए बनाए गए बख्तरबंद की तस्वीर है।
  • Claimed By : The History Nerdz
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later