X

Fact Check: सचिन तेंदुलकर ने नहीं दिया ट्विटर पर जर्नलिस्ट को कोई जवाब, वायरल ट्वीट फर्जी है

  • By Vishvas News
  • Updated: February 19, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर एक ट्वीट वायरल हो रहा है। दरअसल यह ट्वीट पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर के नाम पर वायरल है। ट्वीट में पत्रकार राणा अय्यूब के ट्वीट का जवाब दिया गया है। अय्यूब ने तेंदुलकर पर निशाना साधते हुए 14 फरवरी को ट्वीट किया था, जिसके जवाब में वायरल ट्वीट में लिखा गया है कि हां मैं तुम्हारा हीरो नहीं हूं, क्योंकि मैं भारतीयों का हीरो हूं। दावा किया जा रहा है कि यह ट्वीट तेंदुलकर ने किया है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट के साथ किया जा रहा दावा गलत है। सचिन तेंदुलकर ने इस तरह का कोई ट्वीट नहीं किया है, बल्कि वायरल ट्वीट उनके नाम से बने पैरोडी अकाउंट से किया गया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Rakhi Vaish ने पोस्ट शेयर की, जिसमें राणा अय्यूब के ट्वीट के ऊपर सचिन तेंदुलकर का ट्वीट दिख रहा है। राणा अय्यूब ने द कारवां नामक वेबसाइट पर सचिन पर छपे एक आर्टिकल का लिंक शेयर करते हुए अंग्रेजी में ट्वीट किया था:
Sachin Tendulkar,a man without any beliefs at all, devoid of any ethical or moral concerns towards the society and country that has so deified and veneratçed him. I think @sachin_rt should certainly read this. Not my Hero https://caravanmagazine.in/amp/sports/the-moral-timidity-of-sachin-tendulkar?__twitter_impression=true&s=08

वायरल पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देख सकते हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले राणा अय्यूब के ट्वीट को ढूंढा। हमें उनका ट्वीट मिल गया, जिसमें उन्होंने सचिन पर निशाना साधा था। वे सचिन तेंदुलकर के विदेशी सिलेब्रिटीज की ओर से किसान आंदोलन के समर्थन के विरोध में किए गए ट्वीट से नाराज थीं।

हमें उनके ट्वीट के जवाब में सचिन का ट्वीट नहीं दिखा। इसके बाद हमने वायरल ट्वीट को ध्यान से देखा तो पाया कि वायरल ट्विटर हैंडल सचिन का वेरिफाइड ट्विटर हैंडल नहीं है। सचिन के वेरिफाइड ट्विटर हैंडल @sachin_rt को अय्यूब ने अपने ट्वीट में भी टैग किया है, जबकि वायरल ट्वीट @sachin_rts_ट्विटर हैंडल से किया गया है और इसके आगे ब्लू टिक भी नहीं है।

हमने ट्विटर पर वायरल पोस्ट वाले हैंडल को सर्च करने की कोशिश की, लेकिन तब तक इस अकाउंट को डिलीट किया जा चुका था।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने मुंबई में दैनिक जागरण के लिए एंटरटेनमेंट व सेलेब्स को कवर करने वाली पत्रकार स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। उन्होंने भी कहा कि वायरल ट्वीट सचिन के नाम से बने किसी पैरोडी अकाउंट से किया गया है। सचिन तेंदुलकर ने यह ट्वीट नहीं किया है। अगर सचिन ने यह ट्वीट किया होता तो इसे मीडिया में कवरेज जरूर मिलती।

अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को साझा करने वाली यूजर Rakhi Vaish के बारे में जानने की। हमने यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया तो पाया कि यूजर आर्टिस्ट है और उसने अपना फेसबुक अकाउंट नवंबर 2014 में शुरू किया था।

निष्कर्ष: सचिन तेंदुलकर ने नहीं दिया पत्रकार राणा अय्यूब के ट्वीट का जवाब, वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : सचिन तेंदुलकर ने राणा अय्यूब के ट्वीट का जवाब देते हुए कहा कि हां मैं तुम्हारा हीरो नहीं हूं, क्योंकि मैं भारतीयों का हीरो हूं।
  • Claimed By : FB User: Rakhi Vaish
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later