Fact Check : सौरव गांगुली का फर्जी ट्वीट हो रहा है वायरल

0

नई दिल्‍ली (विश्‍वास टीम)। इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली का एक फेक ट्वीट वायरल हो रहा है। इस फर्जी ट्वीट के जरिए गांधी परिवार पर निशाना साधा गया है। विश्‍वास टीम की पड़ताल में पता चला कि जिस ट्विटर हैंडल का जिक्र सौरव गांगुली के नाम पर किया जा रहा है, वही फेक है। सौरव गांगुली का असली ट्विटर हैंडल @SGanguly99 है।

क्‍या है वायरल पोस्‍ट में?

सोशल मीडिया में कई दिनों से सौरव गांगुली का फर्जी ट्वीट वायरल हो रहा है। अवस्‍थी दीपक (@awasthi.deepak) नाम के फेसबुक यूजर ने 5 मार्च को इसी फेक ट्वीट के स्‍क्रीनशॉट को पोस्‍ट करते हुए लिखा – खुला निमंत्रणः क्या किसी काँग्रेसी को पश्चिम बंगाल दाव पर लगा कर सौरव गाँगुली को गाली देने का मन है।

पड़ताल

विश्‍वास टीम ने सबसे पहले उस ट्विटर हैंडल को खोजने की कोशिश की, जिसका जिक्र वायरल पोस्‍ट में किया गया है। यह ट्विटर हैंडल @sauravganguly0 है। ट्विटर के सर्च ऑप्‍शन में जाकर जब हमने यह हैंडल डाला तो हमें यह हैंडल स्‍पेंड मिला यानि इसे ट्विटर ने रिमूव कर दिया है।

लेकिन हमें कई ऐसे लोगों के ट्वीट मिले, जिन्‍होंने इस हैंडल को टैग करते हुए जवाब दिया था। मतलब साफ था कि कभी यह ट्विटर पर इस नाम से हैंडल था, लेकिन अब इसका कोई अस्तिव नहीं है। अंतिम बार 11 मई 2018 को @sauravganguly0 टैग किया गया था। इसके बाद इसे अकाउंट को कभी किसी ने टैग नहीं किया।

इसके बाद हमने सौरव गांगुली का असली ट्विटर हैंडल सर्च किया। सौरव गांगुली का असली ट्विटर हैंडल का पता @SGanguly99 है। यह वेरिफाइड हैंडल है। इसे ब्‍लू टिक भी मिला हुआ है। सौरव अगस्‍त 2014 से ट्विटर पर सक्रिय है। हमने InVID की मदद से सौरव गांगुली के फर्जी ट्वीट को सर्च किया, लेकिन हमें ऐसा कुछ नहीं मिला। सौरव गांगुली ज्‍यादातर ट्वीट अंग्रेजी में करते हैं।

सौरव गांगुली का असली ट्विटर हैंडल

अब बारी थी फर्जी ट्वीट के सोर्स तक पहुंचने की। इसके लिए हमने ट्वीट की कुछ लाइनें फेसबुक और ट्विटर में सर्च की, ताकि हमें यह पता चल सके कि सबसे पहले ये लाइनें किसने लिखी थी। फेसबुक पर सबसे पहले यह लाइन 2 दिसंबर, 2017 को अपना शुभम (वरुण) नाम के यूजर ने लिखी थी। यह आप नीचे इमेज में साफतौर पर देख सकते हैं।

फेसबुक पर 2017 से फैला हुआ वायरल मैसेज का कंटेंट

जब विश्‍वास टीम ने इस यूजर की प्रोफाइल स्‍कैन की तो हमें कई जानकारियां मिलीं। फेसबुक अकाउंट के इंट्रो के मुताबिक, अपना शुभम झारखंड के गढ़वा जिले में रहने वाले हैं।

अपना शुभम के फेसबुक अकाउंट का स्‍क्रीनशॉट

निष्‍कर्ष : विश्‍वास टीम की जांच में पता चला कि भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान सौरव गांगुली के नाम पर जो ट्वीट वायरल हो रहा है, वह फेक है।

पूरा सच जानें…

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी खबर पर संदेह है जिसका असर आप, समाज और देश पर हो सकता है तो हमें बताएं। हमें यहां जानकारी भेज सकते हैं। हमें contact@vishvasnews.com पर ईमेल कर सकते हैं। इसके साथ ही वॅाट्सऐप (नंबर – 9205270923) के माध्‍यम से भी सूचना दे सकते हैं।

Written BY Ashish Maharishi
  • Claim Review : सौरव गांगुली ने गांधी परिवार पर साधा निशाना
  • Claimed By : दीपक अवस्‍थी फेसबुक यूजर
  • Fact Check : False

संबंधित लेख