X

Fact Check: मुकेश अंबानी के घर गणेश चतुर्थी सेलिब्रेशन का पुराना वीडियो अभी कोरोना के समय का बताकर किया जा रहा शेयर

  • By Vishvas News
  • Updated: December 24, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर मुकेश अंबानी के घर हो रहे सेलिब्रेशन की कुछ तस्वीरें शेयर की जा रही हैं। दावा किया जा रहा है कि ये तस्वीरें अंबानी के घर पौत्र जन्म के हाल के सेलिब्रेशन की हैं। आगे यह भी दावा किया जा रहा है कि इस सेलिब्रेशन में कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन किया गया और सोशल डिस्टेंसिंग को फॉलो नहीं किया गया।

विश्वास न्यूज़ को यह दावा फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट पर भी फैक्ट चेक के लिए मिला है। विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ है। सितंबर 2019 में मुकेश अंबानी के घर हुए गणेश उत्सव के सेलिब्रेशन की तस्वीरों को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज़ को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट फैक्ट चेक के लिए मिला है। इस स्क्रीनशॉट में मुकेश अंबानी के घर सेलिब्रेशन की कुछ तस्वीरें हैं, जिनमंग उनके और उनके बेटे के साथ आमिर खान, उद्धव ठाकरे और अमिताभ बच्चन जैसी हस्तियों को देखा जा सकता है। विश्वास न्यूज़ को ये तस्वीरें फेसबुक पर भी की गईं कुछ पोस्ट में मिली हैं। ऐसी ही एक पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां क्लिक कर देखा जा सकता है। वायरल पोस्ट के स्क्रीनशॉट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज़ ने चैटबॉट पर शेयर किए गए फेसबुक पोस्ट के स्क्रीनशॉट को गौर से देखा। इसमें Voompla का लोगो दिखाई दिया। Voompla बॉलीवुड न्यूज़ को कवर करने वाले प्रमुख प्लेटफॉर्म्स में से एक है। वायरल पोस्ट में तस्वीरों का एक कोलाज शेयर किया गया है। इसमें आमिर खान, उद्धव ठाकरे, अमिताभ बच्चन जैसी शख्सियतों की तस्वीरें हैं और दावा किया जा रहा था कि अंबानी के यहां कथित तौर पर हाल में हुई पार्टी में ये लोग शामिल हुए थे।

विश्वास न्यूज़ ने जरूरी कीवर्ड्स की मदद से इस दावे को इंटरनेट पर सर्च किया। हमें ऐसी कोई प्रामाणिक मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जो मुकेश अंबानी के घर कोरोना संक्रमण के समय किसी पार्टी के होने की पुष्टि करती हो।

इंटरनेट पर पड़ताल के क्रम में हमें Voompla के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 3 सितंबर 2019 को शेयर किया गया एक वीडियो मिला। ये वीडियो तब मुकेश अंबानी के घर हुए गणेश उत्सव समारोह का था। इस वीडियो में 59 सेकंड के बाद आमिर खान को उद्धव ठाकरे और मुकेश अंबानी के साथ देखा जा सकता है। वायरल तस्वीर इसी वीडियो से ली गई हैं। इस वीडियो को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

इसी तरह 10 सितंबर 2019 को Voompla के आधिकारिक पेज पर शेयर किए गए इस वीडियो में 59 सेकंड के बाद अमिताभ बच्चन को मुकेश अंबानी के बेटे के साथ देखा जा सकता है। वायरल तस्वीर में अमिताभ वाला हिस्सा इसी वीडियो का स्क्रीनशॉट है। इस वीडियो को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज़ की पड़ताल में ये तस्वीरें 3 सितंबर 2019 की इंडिया डॉट कॉम की रिपोर्ट और गणेश चतुर्थी 2019 पर आधारित इंडिया टुडे की इस रिपोर्ट में भी मिलीं।

विश्वास न्यूज़ की इस पड़ताल में अबतक ये साबित हो चुका था कि मुकेश अंबानी के साथ मशहूर शख्सियतों की तस्वीरों का यह वायरल कोलाज हाल-फिलहाल की किसी पार्टी का नहीं, बल्कि पिछले साल गणेश उत्सव सेलिब्रेशन का है। विश्वास न्यूज़ ने इस संबंध में हमारे सहयोगी दैनिक जागरण में बॉलीवुड को कवर करने वाली मुख्य संवाददाता स्मिता श्रीवास्तव से संपर्क किया। हमने उनके साथ वायरल पोस्ट को शेयर किया। उन्होंने पुष्टि करते हुए बताया कि ये सितंबर 2019 में मुकेश अंबानी के घर हुए गणेश महोत्सव सेलिब्रेशन के दौरान की तस्वीरें हैं।

विश्वास न्यूज़ ने इस वायरल स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले फेसबुक यूजर की प्रोफाइल को स्कैन किया। प्रोफाइल पर शेयर की गई जानकारी के मुताबिक, यूजर दिल्ली के रहने वाले हैं।

निष्कर्ष: सितंबर 2019 में मुकेश अंबानी के घर हुए गणेश उत्सव के सेलिब्रेशन की तस्वीरों को हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है। वायरल पोस्ट का दावा गलत है।

  • Claim Review : ये तस्वीरें अंबानी के घर पौत्र जन्म के हाल के सेलिब्रेशन की हैं।
  • Claimed By : पवन कुमार
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later