X

Fact Check : वाराणसी का पुराना वीडियो अब हैदराबाद फ्लाईओवर के गिरने के नाम से वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: February 25, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें एक ब्रिज को गिरे हुए देखा जा सकता है। ब्रिज के नीचे कई गाड़ियां दबी हुई दिखीं। यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वीडियो हैदराबाद के बालानगर-जीडिमेटला फ्लाईओवर के गिरने का है।

विश्‍वास न्‍यूज ने वायरल पोस्‍ट की जांच की। पड़ताल में यह पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। 2018 में वाराणसी में एक निर्माणाधीन फ्लाईओवर के गिरने के वीडियो को अब कुछ लोग हैदराबाद का बताकर वायरल कर रहे हैं।

क्‍या हो रहा है वायरल

फेसबुक पर एक वीडियो को शेयर करते हुए छोटू पद्मशाली ने लिखा : “Avoid Balanagar Jeedimetla route. Under construction FLYOVER collapse. Gold telangana.”

पोस्‍ट का आर्काइव्‍ड वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

तहकीकात की शुरुआत के लिए हमने InVID टूल का इस्‍तेमाल किया। वायरल वीडियो को इस टूल में अपलोड करके कई स्‍क्रीनग्रैब्‍स निकाले। फिर इन्‍हें गूगल रिवर्स इमेज टूल में अपलोड करके सर्च किया।

हमें 2018 का एक वीडियो मिला। वीओए न्‍यूज नाम के यूट्यूब चैनल पर अपलोड इस वीडियो में बताया गया कि वाराणसी में निर्माणाधीन फ्लाईओवर का कुछ हिस्‍सा गिर गया। यह वही वीडियो था, जो अब हैदराबाद के नाम से वायरल है।

जांच को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल सर्च टूल का इस्‍तेमाल किया। संबंधित कीवर्ड टाइप करके गूगल सर्च में इससे जुड़ी खबरों को खोजना शुरू किया। हमें कई जगह वाराणसी में हुए हादसे से जुड़ी खबरें मिलीं।

हमें एएनआई का 2018 का एक ट्वीट मिला। इसमें वाराणसी में हुए हादसे से जुड़ी तस्‍वीरें थीं। यह वायरल वीडियो से मिलती-जुलती थी। यह ट्वीट यहां देख सकते हैं।

इसके बाद हमने InVID के ट्विटर एडवांस्‍ड सर्च के जरिए जांच को आगे बढ़ाई। हमें तेलंगाना पुलिस का एक ट्वीट मिला। इसे 24 फरवरी 2021 को किया गया था। इसमें वायरल वीडियो को लेकर पुलिस ने एक यूजर को सच्‍चाई बताई थी। पुलिस की ओर से बताया गया कि वायरल वीडियो बालानगर-हैदराबाद का नहीं है। यह वाराणसी का दो साल पुराना वीडियो है। तेलंगाना पुलिस ने इसके साथ डीडी न्‍यूज का एक लिंक भी शेयर किया।

इसके बाद विश्‍वास न्‍यूज ने हैदराबाद में साक्षी न्‍यूज की सरस्‍वती रामा से संपर्क किया। उन्‍होंने बताया कि वायरल वीडियो हैदराबाद का नहीं है। यह बनारस में कई साल पहले गिरे एक फ्लाईओवर का वीडियो है।

पड़ताल के अंतिम चरण में विश्‍वास न्‍यूज ने फर्जी पोस्‍ट करने वाले यूजर की जांच की। हमें पता चला कि छोटू पद्मशाली सरसिला का रहने वाला है।

पूरी पड़ताल को आप नीचे अंग्रेजी में भी पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष: विश्‍वास न्‍यूज की पड़ताल में वायरल पोस्‍ट फर्जी साबित हुई। वायरल वीडियो वाराणसी में निर्माणाधीन फ्लाईओवर के दुघटनागस्‍त होने का है। यह 2018 की बात है। इस वीडियो का हैदराबाद से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : Avoid Balanagar Jeedimetla route. Under construction FLYOVER collapse
  • Claimed By : Chotu Padmashali
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later