X

Fact Check: दिलजीत दोसांझ ने जियो-एयरटेल को लेकर नहीं किया ये ट्वीट, पैरोडी अकाउंट का स्क्रीनशॉट हो रहा वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: December 22, 2020

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज) । विश्वास न्यूज़ को अपने फैक्ट चेकिंग वॉट्सऐप चैटबॉट (+91 95992 99372) पर एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट फैक्ट चेक के लिए मिला है। स्क्रीनशॉट में ऐक्टर-सिंगर दिलजीत दोसांज के नाम और तस्वीर वाले एक अकाउंट से जियो और एयरटेल को लेकर किए गए एक कथित ट्वीट को दिखाया गया है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में इस पोस्ट का दावा गलत निकला है। ये दिलजीत दोसांझ का आधिकारिक ट्विटर हैंडल नहीं, बल्कि पैरोडी अकाउंट है।

क्या हो रहा है वायरल

विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट पर यूजर की तरफ से एक स्क्रीनशॉट मिला है। यह एक ट्वीट का स्क्रीनशॉट है, जिसमें लिखा है, ‘अंबानी ने JIO लिस्ट से NDTV को हटा दिया, तो मैंने भी Jio Sim को पोर्ट करवा लिया Airtel में 3 दिन में Airtel चलो हो जाएगी, क्यों सही किया न!’

यहां इस स्क्रीनशॉट के टेक्स्ट को ज्यों का त्यों पेश किया गया है। विश्वास न्यूज ने इस टेक्स्ट को सर्च किया, तो ये स्क्रीनशॉट कई फेसबुक पोस्ट और ट्वीट में मिला। इस स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाले ऐसे ही एक फेसबुक पोस्ट के आर्काइव्ड वर्जन को यहां क्लिक कर देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने सबसे पहले इस वायरल पोस्ट के स्क्रीनशॉट को बारीकी से देखा। इसमें दिए गए ट्विटर हैंडल (@Diljitdosanjhj) को ट्विटर पर सर्च किया। हम इस अकाउंट पर पहुंचे, तो हमें वायरल ट्वीट भी मिल गया, जिसे इस अकाउंट पर पिन करके रखा गया है। इस हैंडल और ट्वीट के स्क्रीनशॉट को यहां नीचे देखा जा सकता है।

इस ट्विटर हैंडल ने अपने डिस्क्रिप्शन में साफ तौर पर खुद को ऐक्टर दिलजीत दोसांझ का फैन बताते हुए इसे पैरोडी अकाउंट बता रखा है। हालांकि वायरल स्क्रीनशॉट को लोग दिलजीत दोसांझ के अकाउंट का ट्वीट समझ कर शेयर कर रहे हैं।

ऐक्टर और सिंगर दिलजीत दोसांझ का आधिकारिक ट्विटर हैंडल, @diljitdosanjh है, जिसे ब्लू टिक हासिल है। विश्वास न्यूज को दिलजीत के आधिकारिक हैंडल पर जियो और एयरटेल को लेकर ऐसा कोई ट्वीट नहीं मिला। इसके अलावा हमें इंटरनेट पर सर्च के दौरान ऐसी कोई प्रामाणिक मीडिया रिपोर्ट भी नहीं मिली, जिससे इस बात की पुष्टि होती हो कि दिलजीत ने जियो और एयरटेल को लेकर ऐसी कोई बात कही हो।

विश्वास न्यूज ने इस संबंध में पंजाबी एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री की समझ रखने वाले और पंजाबी जागरण के पत्रकार परमिंदर सिंह से संपर्क किया। उन्होंने भी पुष्टि करते हुए बताया कि दिलजीत दोसांझ ने ऐसा कोई ट्वीट नहीं किया है। उन्होंने बताया कि ऐक्टर दिलजीत का ट्विटर प्रोफाइल वेरिफाइड है और उन्होंने ऐसा कोई ट्वीट किया होता तो वो मीडिया रिपोर्ट का हिस्सा जरूर बनता।

विश्वास न्यूज ने फेसबुक पर इस स्क्रीनशॉट को शेयर करने वाली फेसबुक प्रोफाइल को स्कैन किया। इस प्रोफाइल पर पर्सनल इंफो को साझा नहीं किया गया है।

निष्कर्ष: दिलजीत दोसांझ के पैरोडी अकाउंट से किए गए ट्वीट को सोशल मीडिया पर गलत तरीके से शेयर किया जा रहा है। वायरल ट्वीट से दिलजीत दोसांझ का कोई लेना-देना नहीं है।

  • Claim Review : अंबानी ने JIO लिस्ट से NDTV को हटा दिया, तो मैंने भी Jio Sim को पोर्ट करवा लिया Airtel में 3 दिन में Airtel चलो हो जाएगी, क्यों सही किया न!
  • Claimed By : K Kishor
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later