X

Fact Check: इस वीडियो में क़ुरान पढ़ते व्यक्ति फुटबॉलर रोनाल्डो नहीं, उनके हमशक्ल हैं

हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं बल्कि उनके हमशक्ल हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: July 10, 2021

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर आज कल एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक व्यक्ति को क़ुरान पढ़ते देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि ये मशहूर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो हैं। हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं, बल्कि उनके हमशक्ल हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है “#Ronaldo visit Masjid to reading Quran” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “#रोनाल्डो कुरान पढ़ने मस्जिद जाते हैं”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल करने के लिए हमने इसे ठीक से देखा। हमें कई कमेंट्स दिखे, जहाँ कहा गया था कि वीडियो में दिख रहे व्यक्ति रोनाल्डो नहीं, बल्कि उनके हमशक्ल बेवर अब्दुल्लाह हैं। शेयर किया गया वीडियो टिकटॉक के लोगो के साथ है। टिकटॉक के वीडियो के अंत में वीडियो बनाने वाले अकाउंट का नाम आता है। इस वीडियो के अंत में बेवर अब्दुल्लाह का नाम लिखा दिखता है।

हमने इंटरनेट पर बेवर अब्दुल्लाह कीवर्ड को सर्च किया। हमें कई ख़बरें मिलीं, जहाँ बताया गया था कि बेवर अब्दुल्लाह मशहूर फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो के हमशक्ल हैं और इसी कारण काफी लोकप्रिय हैं। वे ब्रिटेन के बर्मिंगम में रहते हैं।

भारत में टिकटॉक पर प्रतिबंध हैं, इस कारणवश हमने अपने विदेशी सहयोगी से बेवर अब्दुल्लाह का टिकटॉक खंगालने को कहा। बेवर अब्दुल्लाह ने यह वायरल वीडियो अपने टिकटॉक पर अपलोड किया था। इसका स्क्रीनशॉट यहाँ नीचे देखा जा सकता है।

हमने इस विषय में बीबीसी की बर्मिंघम स्थित जर्नलिस्ट ऑड्रे डायस से लिंक्डइन के ज़रिये संपर्क साधा। उन्होने हमें बताया, “वीडियो में दिख रहे शख्स फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं, बल्कि उनके हमशक्ल बेवर अब्दुल्लाह हैं। बेवर अब्दुल्लाह काफी लोकप्रिय हैं और लोग अक्सर उन्हें देख कर धोखा खा जाते हैं।

हमने इस विषय में इंस्टाग्राम मैसेंजर के ज़रिये बेवर अब्दुल्लाह से भी संपर्क साधा है। जवाब आते ही इस स्टोरी को अपडेट किया जाएगा।

इस पोस्ट को Vision of Islam नाम के यूजर ने 9 जुलाई को शेयर किया था। पेज के 1,910 फ़ॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: हमने अपनी पड़ताल में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे व्यक्ति क्रिस्टियानो रोनाल्डो नहीं बल्कि उनके हमशक्ल हैं।

  • Claim Review : Cristiano Ronaldo visit masjid to reading Quran mash allah.
  • Claimed By : Zohaib Ahmad
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later