X

Fact Check: सिंगर बब्बू मान और मनकीरत औलख की ये तस्वीर 2020 की है, भ्रामक दावे के साथ वायरल

पंजाबी सिंगर्स बब्बू मान और मनकीरत औलख की सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर विश्वास न्यूज़ की जांच में पुरानी निकली। तस्वीर को अभी का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 13, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्‍यूज)। मशहूर पंजाबी गायक बब्बू मान और मनकीरत औलख दिवंगत पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड मामले में जांच के लिए पंजाब मानसा पुलिस के समक्ष पहुंचे थे। अब इसी से जोड़कर सिंगर बब्बू मान और मनकीरत औलख की एक तस्वीर वायरल की जा रही है, जिसमें उन्हें एक पुलिस अधिकारी के साथ देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूज़र्स इस तस्वीर को हालिया बताते हुए मूसेवाला हत्याकांड में पुलिस की कार्यप्रणाली पर सवाल उठा रहे हैं।

विश्वास न्यूज़ ने जांच में पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर पुरानी है। इसे हाल का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीर 2020 से सोशल मीडिया पर मौजूद है।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक पेज “Punjab di gal” ने 8 दिसंबर को तस्वीर शेयर की है। तस्वीर के ऊपर पंजाबी भाषा में लिखा हुआ है। जिसका हिंदी है : ये देख लो हो गई सिद्धू मूसेवाला कत्ल केस की पूछताछ , तभी तो पिता बलकौर सिंह रोता है बेचारा।

ऐसे ही एक और फेसबुक पेज “पर्दा फाश” ने तस्वीर को शेयर करते हुए पंजाबी में कैप्शन लिखा है। जिसका हिंदी अनुवाद है, “यार सिद्धू मूसा वाला हत्याकांड में बब्बू मान और मनकीरत औलख को पूछताछ के लिए बुलाया था ना कि उनके साथ फोटो खिंचवाने के लिए। तभी बेचारा सिद्धू का पिता कहता है कि जांच ठीक नहीं हो रही।”

कई अन्य यूज़र्स ने इस तस्वीर को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ शेयर किया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की जांच के लिए हमने तस्वीर को गूगल लेंस के ज़रिए खोजा। हमें वायरल तस्वीर साल 2020 में कई जगह शेयर मिली। पीटीसी पंजाबी की वेबसाइट पर 14 जुलाई 2020 को प्रकाशित खबर में वायरल तस्वीर का इस्तेमाल किया गया था। खबर के मुताबिक, ‘तस्वीर दोनों सिंगर्स के फैंस द्वारा खूब पसंद की गई थी।’

सर्च के दौरान हमें यह तस्वीर एमएच वन म्यूजिक के आधिकारिक फेसबुक पेज पर 15 जुलाई 2020 को शेयर मिली। यहां वायरल तस्वीर के साथ एक और तस्वीर शेयर की गई थी। तस्वीरों के साथ कैप्शन लिखा था,  “Mankirt Aulakh snapped with Legend Babbu Maan Ji.. !!”

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर सिंगर मनकीरत औलख के आधिकारिक इंस्टाग्राम हैंडल पर भी 14 जुलाई 2020 को शेयर की हुई मिली।

कई फेसबुक पेज पर भी वायरल तस्वीर को जुलाई 2020 को शेयर किया गया था। हमारी यहां तक कि जांच से यह बात तो साफ़ हुई कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रही सिंगर बब्बू मान और मनकीरत औलख की तस्वीर पुरानी है। इसका हाल-फिलहाल से कोई संबंध नहीं है। वायरल दावे की पुष्टि के लिए हमने पंजाबी जागरण के मानसा के रिपोर्टर हरकृष्ण शर्मा से संपर्क किया। उनके साथ वायरल दावे को शेयर किया। तस्वीर को लेकर उनका कहना है, “तस्वीर पुरानी है, क्योंकि पूरी पूछताछ को गुप्त रखा गया और मीडिया कर्मियों से भी दूरी बनाई गई थी। कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच गायक बब्बू मान और मनकीरत औलख मानसा सी.आई.ए. स्टाफ पहुंचे थे। तो ऐसी कोई भी तस्वीर सामने नहीं आई है। दावा गलत है।”

न्यूज़ रिपोर्ट्स के मुताबिक, “मानसा पुलिस ने शुभदीप सिंह सिद्धू मूसेवाला हत्याकांड में मशहूर पंजाबी गायक बब्बू मान और मनकीरत औलख से घंटों पूछताछ की। दोनों गायक दोपहर को मानसा स्थित सीआईए थाने पहुंचे। पुलिस ने दोनों गायकों से अलग-अलग भी पूछताछ की।”

पड़ताल के अंत में हमने पुरानी तस्वीर को हाल का बताकर शेयर करने वाले पेज की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग में पता चला कि फेसबुक पर इस पेज को 3 हज़ार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। फेसबुक पर इस पेज को 19 जनवरी 2021 को बनाया गया था।

निष्कर्ष: पंजाबी सिंगर्स बब्बू मान और मनकीरत औलख की सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर विश्वास न्यूज़ की जांच में पुरानी निकली। तस्वीर को अभी का बताकर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : बब्बू मान और मनकीरत औलख के साथ पूछताछ छोड़ फोटो खिंचवाते अधिकारी।
  • Claimed By : फेसबुक पेज -Punjab di gal
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later