X

Fact Check : मथुरा के धार्मिक आयोजन की तस्वीर ‘भारत जोड़ो’ यात्रा के नाम पर भ्रामक दावे से वायरल

विश्वास न्यूज ने राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के नाम से वायरल तस्वीरों की पड़ताल की और पाया कि वायरल तस्वीरें मथुरा के जय गुरुदेव आश्रम में आयोजित एक कार्यक्रम की है। इन तस्वीरों को राहुल गांधी का भारत जोड़ो यात्रा से कोई संबंध नहीं है। सोशल मीडिया यूजर्स तस्वीरों को भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 9, 2022
Bharat Jodo Yatra Rajasthan

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। कांग्रेस नेता राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ अभी राजस्थान में है। इसी से जोड़कर सोशल मीडिया पर भीड़ की दो तस्वीरें तेजी से वायरल हो रही हैं। तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह राजस्थान के झालावाड़ जिले में निकली राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा की है। 

विश्वास न्यूज ने वायरल दावे की पड़ताल की और पाया कि वायरल तस्वीरें मथुरा के जय गुरुदेव आश्रम में आयोजित एक कार्यक्रम की है। इन तस्वीरों को राहुल गांधी का भारत जोड़ो यात्रा से कोई संबंध नहीं है। सोशल मीडिया यूजर्स तस्वीरों को भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर ने वायरल तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “राजस्थान के झालावाड़ जिले के चंवली में हिंदुस्तान के भविष्य श्री राहुल गांधी जी के स्वागत में उमड़ा विशाल जनसमूह। नफरत मिटाकर प्रेम और भाईचारा युक्त एक बेहतर हिंदुस्तान बनाने की इस लड़ाई में पूरा राजस्थान श्री राहुल गांधी जी के साथ।” #भारतजोड़ोकेसंग_राजस्थान @INCIndia

इन तस्वीरों को समान और मिलते-जुलते दावे के साथ सोशल मीडिया पर अन्य यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है। पोस्ट के आर्काइव लिंक को यहां पर देखें।

पड़ताल 

वायरल तस्वीरों की सच्चाई जानने के लिए हमने दोनों तस्वीरों को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। हमें दावे से जुड़ी एक पोस्ट पंकज महाराज नामक एक फेसबुक अकाउंट पर  3 दिसंबर 2022 को अपलोड हुई मिली। यूजर ने वायरल तस्वीरों के साथ-साथ कई अन्य तस्वीरों को शेयर किया है। दी गई जानकारी के मुताबिक, यह तस्वीरें मथुरा में स्थित जयगुरुदेव आश्रम मथुरा के एक कार्यक्रम की है। 

हमें ये तस्वीरें कई अन्य सोशल मीडिया यूजर्स के पेज पर इसी जानकारी के साथ मिली। हमें इससे मिलतीजुलती तस्वीरें जयगुरुदेव आश्रम के पेज पर भी अपलोड मिली।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ा एक वीडियो उत्तर प्रदेश ग्रामीण लाइव न्यूज़ नामक एक यूट्यूब चैनल पर भी अपलोड मिला। वीडियो को 3 दिसंबर 2022 को शेयर किया गया था। यहां पर भी वीडियो को शेयर करते हुए यही बताया गया है कि ये वीडियो मथुरा के एक आश्रम दादा गुरु महाराज के जयगुरुदेव आश्रम का है। उन्होंने अपने आश्रम में एक कार्यक्रम और भंडारे का आयोजन किया था, जिसमें जनसैलाब देखने को मिला था। 

अधिक जानकारी के लिए हमने जय गुरुदेव आश्रम से संपर्क किया। आश्रम से बाबू राम यादव ने हमें बताया, यह तस्वीरें आश्रम में हुए एक कार्यक्रम की है। आश्रम में 1 से लेकर 5 दिसंबर कर 74वें वार्षिक भंडारे का आयोजन किया गया था। वायरल तस्वीरें इस आयोजन की है। इन्हें ड्रोन के जरिए खींचा गया है। 

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने फेक दावे को शेयर करने वाले यूजर तरुण खिची के हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि यूजर को एक हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के नाम से वायरल तस्वीरों की पड़ताल की और पाया कि वायरल तस्वीरें मथुरा के जय गुरुदेव आश्रम में आयोजित एक कार्यक्रम की है। इन तस्वीरों को राहुल गांधी का भारत जोड़ो यात्रा से कोई संबंध नहीं है। सोशल मीडिया यूजर्स तस्वीरों को भ्रामक दावे के साथ शेयर कर रहे हैं।

  • Claim Review : राजस्थान के झालावाड़ जिले के चंवली में राहुल गांधी के स्वागत में उमड़ा विशाल जनसमूह।
  • Claimed By : तरुण खिची
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later