X

Fact Check: गुरुग्राम में गिरे फ्लाईओवर के फोटो को मुंबई का बता कर किया जा रहा है वायरल

  • By Vishvas News
  • Updated: August 26, 2020

नई दिल्ली, विश्वास न्यूज। सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसमें एक निर्माणाधीन फ्लाईओवर के एक हिस्से को टूट कर गिरे हुए देखा जा सकता है। इन तस्वीरों को इस दावे के साथ वायरल किया जा रहा है कि ये घटना मुंबई के लोअर परेल की है, जहां फीनिक्स मॉल के पास मेट्रो लाइन गिर गयी है। विश्वास न्यूज़ की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। निर्माणाधीन फ्लाईओवर ढहने की यह तस्वीरें गुरुग्राम (गुड़गांव) की हैं, मुंबई की नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फ़ेसबुक यूज़र राहुल चिंके ने एक ढहते हुए फ्लाईओवर की तस्वीरें पोस्ट की और साथ में लिखा: “फीनिक्स मॉल के पास मेट्रो लाइन ढह गई है। लोअर परेल।”

ट्वीट के आर्काइव लिंक को यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने कीवर्ड सर्च का सहारा किया। हमने इंटरनेट पर ‘Flyover collapsed’ कीवर्ड्स के साथ खोज की। हमें गुड़गांव में फ्लाईओवर ढहने की घटना के बारे में कई न्यूज़ रिपोर्ट मिलीं। हमें कहीं भी मुंबई के लोअर परेल में ऐसी किसी घटना से संबंधित कोई न्यूज़ रिपोर्ट नहीं मिली।

एनडीटीवी वेबसाइट पर पब्लिश्ड एक खबर के अनुसार, “गुड़गांव में 6 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर का एक हिस्सा, जिस पर निर्माण कार्य चालू था, शनिवार रात ढह गया।” इस खबर में इस्तेमाल तस्वीर भी वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती है।

टाइम्स ऑफ इंडिया की वेबसाइट पर भी हमें गुरुग्राम (गुड़गांव) में घटी इस घटना को लेकर खबर मिली।

जब हमने Google रिवर्स इमेज सर्च टूल का उपयोग करके इस तस्वीर की खोज की, तो हमने पाया कि Professor@_imnazimनाम के एक ट्विटर उपयोगकर्ता ने इस तस्वीरों को सबसे पहले शेयर किया था और साथ में लिखा था “सुभाष चौक, गुरुग्राम के पास निर्माणाधीन फ्लाईओवर गिरा। अब तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है। आशा है कि सभी वहां ठीक हैं।”

Vishvas News ने एसीपी (सदर) अमन यादव से संपर्क किया, जिन्होंने हमें स्पष्ट किया कि यह घटना 22 अगस्त, शनिवार को गुरुग्राम (गुड़गांव) में हुई थी।

इस गलत पोस्ट को Rahul Chinke नाम के एक फेसबुक यूजर ने अगस्त 24 को शेयर किया था। यूजर मुंबई का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ की जांच में यह दावा भ्रामक निकला। निर्माणाधीन फ्लाईओवर ढहने की यह तस्वीरें गुड़गांव की हैं, मुंबई की नहीं।

  • Claim Review : Metro Line Collapsed near Phoenix Mall.. Lower Pare
  • Claimed By : Rahul Chinke
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later