X

Fact Check : पीएम मोदी ने नहीं की कांग्रेस की तारीफ , वायरल वीडियो एडिटेड है

विश्वास न्यूज की जांच में पीएम मोदी के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है, जिसमें पीएम मोदी के पुरानी रैली के एक हिस्से को गलत संदर्भ में शेयर किया जा रहा है। असल में पीएम मोदी ने कहा था कि तोड़ो और राज करो यह कांग्रेस की परंपरा है, जोड़ो और विकास करो यह हमारी परंपरा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 19, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर पीएम मोदी का 21 सेकंड का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। वीडियो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यह कहते हुए नजर आ रहे हैं, “भाइयों और बहनों तोड़ो और राज करो यह हमारी बीजेपी की परंपरा है,जोड़ो और विकास करो, यह कांग्रेस की परंपरा है।” सोशल मीडिया पर यूजर्स इस वीडियो को शेयर कर दावा कर रहे हैं कि पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी की प्रशंसा की है।

विश्वास न्यूज की जांच में यह दावा भ्रामक और पीएम मोदी के खिलाफ दुष्प्रचार निकला। वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है, जिसमें उनके पुरानी रैली के एक अंश को एडिट करके दिखाया जा रहा है। उस वक्त नरेंद्र मोदी गुजरात के सीएम और भाजपा के पीएम कैंडिडेट थे।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर प्रिंस कुमार ने 18 अक्टूबर 2022 को वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, “ये क्या है? तोड़ो और राज करो यह हमारी बीजेपी की परंपरा है,जोड़ों और विकास करो यह कांग्रेस की परंपरा है नरेंद्र मोदी ने कह रहा है। ”

वायरल पोस्ट के क्लेम को यहां ज्‍यों का त्‍यों लिखा गया है। इसे सच मानकर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं।

पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखें।

पड़ताल

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें पूरा वीडियो पीएम मोदी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर मिला। वीडियो को 3 अप्रैल 2014 को अपलोड किया गया था। साल 2014 में पीएम मोदी ने यूपी के गाजियाबाद में एक रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस के बारे में यह बात कही थी। वीडियो में उन्हें कहते हुए सुना जा सकता है कि भाइयों और बहनों तोड़ो और राज करो यह कांग्रेस की परंपरा है, जोड़ो और विकास करो यह हमारी परंपरा है। वीडियो में 12 मिनट 57 सेकंड से लेकर 13 मिनट 14 सेकंड के बीच में वायरल वीडियो को सुना जा सकता है।

सर्च के दौरान वायरल वीडियो भारतीय जनता पार्टी के आधिकारिक यूट्यूब चैनल पर भी 3 अप्रैल 2014 को वीडियो अपलोड मिला। वीडियो में वायरल वीडियो के हिस्से को 14 मिनट 58 सेकंड से लेकर 15 मिनट 13 सेकंड के बीच में सुना जा सकता है। वीडियो में साफ तौर से पीएम मोदी को कांग्रेस के बारे में बात करते हुए सुना जा सकता है।

हमें ANI द्वारा 3 अप्रैल 2014 को वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट भी मिला। तस्वीर में नरेंद्र मोदी के कपड़े और पीछे का बैकग्राउंड वही है, जो वायरल वीडियो में नज़र आ रहा है। ट्वीट के कैप्शन में लिखा है कि नरेंद्र मोदी ने कहा, “कांग्रेस की धर्म निरपेक्षता है- बांटो और राज करो। हमारी विचारधारा है कि एकजुट हों, एकीकृत हों और राष्ट्र के लिए काम करें।”

वीडियो की पुष्टि के लिए हमने गाज़ियाबाद के स्थानीय स्वतंत्र रिपोर्टर तेजस चौहान से संपर्क किया। उनके साथ वायरल वीडियो के लिंक को शेयर किया। उन्होंने हमें बताया कि वीडियो पुराना है। वीडियो को गलत संदर्भ में शेयर किया जा रहा है।

पड़ताल के अंत में विश्वास न्यूज ने वीडियो को शेयर करने वाले प्रिंस कुमार के फेसबुक हैंडल की सोशल स्कैनिंग की। स्कैनिंग से हमें पता चला कि फेसबुक पर यूजर को तीन हजार से ज्यादा लोग फॉलो करते हैं। यूजर नई दिल्ली का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की जांच में पीएम मोदी के वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा भ्रामक निकला। वायरल हो रहा वीडियो एडिटेड है, जिसमें पीएम मोदी के पुरानी रैली के एक हिस्से को गलत संदर्भ में शेयर किया जा रहा है। असल में पीएम मोदी ने कहा था कि तोड़ो और राज करो यह कांग्रेस की परंपरा है, जोड़ो और विकास करो यह हमारी परंपरा है।

  • Claim Review : पीएम मोदी ने कांग्रेस पार्टी की प्रशंसा की है।
  • Claimed By : फेसबुक यूजर प्रिंस कुमार
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later