X

Fact Check: ऑनलाइन पढ़ाई के लिए रिलायंस जियो नहीं दे रहा है 555 रुपए का फ्री रीचार्ज, वायरल पोस्ट फर्जी

  • By Vishvas News
  • Updated: November 27, 2020

नई दिल्ली (विश्वास टीम)। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मुकेश अंबानी 10 लाख जियो यूजर्स को 555 रुपए का तीन महीने वाला रीचार्ज मुफ्त दे रहे हैं। इसके लिए बाकायदा पोस्ट के साथ एक लिंक दिया गया है और कहा गया है कि मुफ्त रीचार्ज पाने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रही पोस्ट फर्जी है, रिलायंस कोई फ्री रीचार्ज नहीं दे रहा है। वायरल पोस्ट के साथ दिया गया लिंक असल में मॉलवेयर है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Ankush Ankush Patel ने यह पोस्ट शेयर किया गया है, जिसमें लिखा है— Coronavirus की वजह से बच्चो के Online पढ़ाई के लिए मुकेश अंबानी ने 1 Million Jio यूजर को ₹ 555 का 3 महीने वाला रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है तो अभी निचे नीले रंग की लिंक पर क्लिक करके अपने नंबर पर रिचार्ज करे।
मैंने फ्री रिचार्ज पाया, आप भी कर सकते हो।
नोट:- नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना फ़्री रीचार्ज प्राप्त करें
👉🏼 https://rb.gy/rpvrmy
कृपया ध्यान दे: अगर आपके पास Jio की सिम नहीं है तो आप अपने किसी दोस्त या किसी घर के किसी भी जिओ सिम को रिचार्ज कर सकते हो। यह ऑफर केवल 30 NOVEMBER 2020 तक ही सिमित है!

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 पर भी इस पोस्ट को फैक्ट चेक करने की रिक्वेस्ट मिली।

पड़ताल

वायरल पोस्ट में किए जा रहे दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले रिलायंस जियो की आधिकारिक वेबसाइट व ऐप पर इस ऑफर के बारे में ढूंढा, लेकिन हमें वहां ऐसा कोई ऑफर नहीं मिला।

इसके बाद हमने वायरल पोस्ट के साथ मौजूद लिंक पर क्लिक किया तो हमसे इस पर कुछ जानकारियां मांगी गईं। हालांकि,पूछी गई तमाम जानकारियां देने के बाद भी जब हमें फ्री रीचार्ज मिलता नहीं दिखा तो हमने यह लिंक आईटी एक्सपर्ट आयुष भारद्वाज को भेजा।

इस लिंक को एनालाइज करने के बाद आयुष ने विश्वास न्यूज को बताया कि यह लिंक एक ब्लॉग है, जिसे ब्लॉगस्पॉट पर कस्टम कोड डालकर बनाया गया है। जैसे ही वॉट्सऐप वाले ऑप्शन पर क्लिक करते हैं तो एक-एक मैसेज सेंट होने पर प्वाइंट बढ़ता है। दस मैसेज होते ही क्लिक रीचार्ज वाला ऑप्शन दिखता है। इस पर क्लिक करते ही यह कहता है कि आपका फोन स्लो है और अनप्रोटेक्टेड है, हैक हो सकता है। जैसे ही यूजर अपना फोन प्रोटेक्टेड करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करता है तो यह फोन में मॉलवेयर डाल देता है। जैसे ही यह मॉलवेयर यूजर के फोन में आता है, अपने आप ही अदर एप्लीकेशंस जिसकी वजह से फोन में ऐड शो होने लगेंगे। जैसे ही आप किसी वाईफाई कनेक्शन से फोन को कनेक्ट करेंगे तो यह उस वाईफाई से कनेक्ट सभी डिवाइसेस में चला जाएगा। इसकी वजह से आपको अनचाहे ऐड नजर आएंगे और यह हटेगा नहीं। इसे हटाने के लिए फोन को हार्ड रीसेट करना पड़ेगा। एंड्रॉइड फोन में हार्ड रीसेट का ऑप्शन होता है जिससे फोन का सारा डाटा डिलीट हो जाएगा।

हमने रिलायंस जियो के कस्टमर केयर अधिकारी ध्रुव से भी बात की। उन्होंने बताया कि रिलायंस जियो ने इस तरह का कोई ऑफर नहीं निकाला है। वायरल हो रहा यह मैसेज पूरी तरह से फर्जी है।

फेसबुक पर यह पोस्ट Ankush Ankush Patel नामक यूजर ने शेयर की है। यूजर की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर छतरपुर, मध्यप्रदेश का रहने वाला है।

निष्कर्ष: रिलायंस जियो नहीं दे रहा है 555 रुपए का तीन महीने का फ्री रीचार्ज, वायरल पोस्ट फर्जी है।

  • Claim Review : रिलायंस जियो 555 रुपए का तीन महीने का रीचार्ज फ्री में दे रहा है।
  • Claimed By : Fb user: Ankush Ankush Patel
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later