X

Fact Check: जियो की ओर से नहीं दिया जा रहा है Rs. 555 का फ्री रिचार्ज, मैसेज फेक है

  • By Vishvas News
  • Updated: January 4, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। अगर आपके पास भी ऐसा कोई मैसेज या पोस्ट आया है, जिसमें यह दावा किया गया है कि रिलायंस जियो अपने यूजर्स को 555 रुपए का मुफ्त रीचार्ज दे रहा है तो इस पर भरोसा न करें। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर की जा रही है, जिसके साथ दावा किया जा रहा है कि मुकेश अंबानी ने पोता होने की खुशी में सभी जियो यूजर्स को 555 रुपए का तीन महीने का फ्री रिचार्ज देने का वादा किया है। इतना ही नहीं, इस रीचार्ज को प्राप्त करने के लिए एक लिंक भी पोस्ट के साथ साझा किया जा रहा है।

विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल हो रहा पोस्ट फर्जी है और पोस्ट के साथ शेयर किया जा रहा लिंक लोगों का पर्सनल डेटा चुरा रहा है। रिलायंस जियो अपने यूजर्स को 555 रुपए का रिचार्ज फ्री में नहीं दे रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

विश्वास न्यूज को वॉट्सऐप चैटबॉट नंबर 9599299372 पर इस पोस्ट को फैक्ट चेक करने की रिक्वेस्ट मिली। पोस्ट में लिखा गया है: Mukesh Ambani ने अपने पोते होने की खुशी में अपने सभी Jio यूजर्स को 555 रुपए का रिचार्ज फ्री में देने का वादा किया है।। मैंने फ्री रिचार्ज पाया आप भी पा सकते हो। नोट:- नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके अपना फ़्री रीचार्ज प्राप्त करे।👉https://cutt.ly/JioFreeRecharge कृपया ध्यान दे: यह ऑफर केवल 30 JANUARY 2021 तक ही सिमित है!

फेसबुक पर भी यह पोस्ट कुछ समय से वायरल है।

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने पड़ताल शुरू करते हुए सबसे पहले रिलायंस जियो की वेबसाइट https://www.jio.com/ व ऐप पर इस ऑफर के बारे में सर्च किया। अगर रिलायंस जियो ने इस तरह का कोई ऑफर निकाला होता तो इसके बारे में वेबसाइट और ऐप पर जानकारी जरूर होती, लेकिन हमें दोनों ही जगह इस तरह की कोई जानकारी नहीं मिली।

हमने रिलायंस जियो के आधिकारिक सोशल मीडिया अकाउंट्स को भी खंगाला, लेकिन हमें वहां भी इस ऑफर से संबंधित कोई जानकारी नहीं मिली।

हमने वायरल पोस्ट के साथ मौजूद लिंक पर क्लिक किया तो इस पर हमसे हमारा जियो नंबर प्लान सहित कुछ जानकारियां मांगी गईं। यह जानकारियां भरने के बाद हमें इसे 10 वॉट्सएप ग्रुप या अपने दोस्तों को वॉट्सऐप करने के लिए कहा गया। ऐसा करने पर हमारे स्क्रीन पर लिखा मिला कि आपका रजिस्ट्रेशन प्राप्त हो गया है, लेकिन इसके नीचे पोर्न कंटेंट पर ले जाने वाली एक वेबसाइट का लिंक भी दिखा।

हमने इस पूरे मामले की तह तक जाने के लिए वायरल मैसेज के साथ आए लिंक को आईटी एक्स्पर्ट आयुष भारद्वाज को भेजा। उन्होंने इस लिंक को एनालाइज करने के बाद हमें बताया कि यह एक ब्लॉगपोस्ट पर बनाया गया पेज है, यह कोई वेबसाइट का लिंक नहीं है। इस पेज का मकसद केवल यूजर्स की निजी जानकारी चुराना है। इस पेज पर एक नंबर भी चलता हुआ दिखता है जिसके आगे लिखा हुआ है कि इतने यूजर्स अब तक इस ऑफर का लाभ उठा चुके हैं। दरअसल यह भी कोई असली डेटा नहीं है, बल्कि केवल जावा स्क्रिप्ट है, जिसकी वजह से यह नंबर तेजी से बढ़ता हुआ दिखता है। इस नंबर को देखकर यह नहीं माना जाना चाहिए कि इतने लोग इस ऑफर का लाभ उठा चुके हैं और लगातार उठा रहे हैं।

हमने रिलायंस जियो के कस्टमर केयर अधिकारी अजीत से भी बात की। उन्होंने बताया कि वायरल हो रहा मैसेज फेक है। रिलायंस जियो पर इस तरह का कोई ऑफर फिलहाल नहीं आया है।

हमने इंटरनेट पर मुकेश अंबानी को पोता होने की खुशी में जियो कस्टमर्स के लिए इस तरह का ऑफर लाने संबंधित सर्च भी किया, लेकिन हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली, जिससे वायरल पोस्ट में किए गए दावे की पुष्टि होती हो।

फेसबुक पर वायरल पोस्ट INDIAN FREE FIRE LOVERS (MAX PRITAM) नामक पेज पर शेयर किया गया है। इस पेज की प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यह ग्रुप 31 अक्टूबर 2019 को क्रिएट किया गया था और खबर लिखे जाने तक इसके 1043000 मेंबर्स थे।

निष्कर्ष: मुकेश अंबानी ने पोता होने की खुशी में जियो कस्टमर्स के लिए 555 रुपए के फ्री रीचार्ज का ऐलान नहीं किया है, वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है।

  • Claim Review : मुकेश अंबानी को पोता होने की खुशी में जियो अपने यूजर्स को 555 रुपए का रीचार्ज फ्री में दे रहा है।
  • Claimed By : FB page : INDIAN FREE FIRE LOVERS (MAX PRITAM)
  • Fact Check : झूठ
झूठ
    फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

संबंधित लेख

Post saved! You can read it later