X

Fact Check : मुंबई में कस्‍टम चेकिंग के नाम पर शाहरुख खान की तीन साल पुरानी तस्‍वीर वायरल

विश्वास न्यूज की पड़ताल में शाहरुख खान की तस्वीर को लेकर वायरल भ्रामक गलत साबित हुआ। शाहरुख खान की यह तस्वीर हाल की घटना की नहीं, बल्कि तीन साल पुरानी है। वायरल तस्वीर साल 2019 कोलकाता एयरपोर्ट की है और सामान्य चेकिंग है, जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 14, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। शाहरुख खान और उनकी टीम को 12 नवंबर को मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम अधिकारियों ने रोक लिया था। शाहरुख खान और उनकी टीम शारजाह बुक फेयर में भाग लेने के बाद मुंबई वापस लौट रहे थे। उनकी टीम के पास महंगी घड़ियां थी, जो कि वह यूएई से लेकर आए थे। इसके बाद एयरपोर्ट पर उनकी टीम से कस्टम ड्यूटी भरवाई गई। इसी घटना से जोड़कर शाहरुख खान की एक तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। तस्वीर में कुछ सुरक्षाकर्मी शाहरुख खान की चेकिंग करते हुए नजर आ रहे हैं। इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर हालिया घटना की है।

विश्वास न्यूज की पड़ताल में वायरल दावा भ्रामक साबित हुआ। शाहरुख खान की यह तस्वीर हाल में हुई घटना की नहीं, बल्कि तीन साल पुरानी है। वायरल तस्वीर साल 2019 कोलकाता एयरपोर्ट की है और सामान्य चेकिंग है, जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

क्या है वायरल पोस्ट में ?

फेसबुक यूजर Yugi Aditey Neth ने वायरल तस्वीर को 13 नवंबर 2022 को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा है, यह “पठान” तो कस्टम चोर निकला….यह तस्वीर पूरे भारत में हुए बदलाव की कहानी बता रहा है, साधारण आदमी की तरह हाथ को ऊँचा करके “police” के सामने जो खड़ा है, उसे बादशाह बोला जाता है. ..किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी कि, शाहरुख़ के साथ भारत में और वो भी मुंबई में, police इस तरह से पेश आ सकती है. दरअसल मामला चोरी का है.. बॉलीवुड के बादशाह(पठान) शाहरुख़ खान और उनकी टीम को मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने शुक्रवार देर रात रोक लिया…तकरीबन एक घंटे की पूछताछ के बाद “पठान चोर” और उनकी मैनेजर पूजा ददलानी तो एयरपोर्ट से निकलते हुए स्पॉट किए गए, लेकिन किंग खान के बॉडीगार्ड रवि और टीम को कस्टम ने पकड़ा हुआ था…खबरों के मुताबिक लाखों रुपए की क़ीमत की घड़ियों को भारत में लाने, बैग में महंगी घड़ियों के ख़ाली डिब्बे मिलने, और “कस्टम ड्यूटी” नहीं चुकाने की वजह से..”हकले पठान” से पूछताछ की गई थी..सच में अपना देश बदल रहा है, जय हो”

फेसबुक पोस्ट़ के कंटेंट को यहां ज्योंल का त्यों लिखा गया है। पोस्ट को सच समझ कर दूसरे यूजर्स भी वायरल कर रहे हैं। पोस्ट के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है।

पड़ताल

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से मिलती-जुलती तस्वीरें SRK Next Update नामक एक फैन पेज पर 28 मार्च 2019 को पोस्ट हुई मिली। कैप्शन में दी गई जानकारी के मुताबिक, तस्वीरें कोलकाता में हुए कोलकाता नाइट राइडर्स के मैच के बाद शाहरुख के मुंबई वापस आने की हैं।

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर संबंधित कीवर्ड्स से सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक वीडियो MUR$ALIM VLOGS नामक एक यूट्यूब चैनल पर 28 मार्च 2019 को पोस्ट हुआ मिला। जिसके बाद ये तो साफ होता है कि शाहरुख खान की वायरल तस्वीर हाल-फिलहाल की नहीं है।

पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से जुड़ा एक अन्य वीडियो शाहरुख खान फैन क्लब के वेरिफाइड ट्विटर अकाउंट पर भी पोस्ट हुआ मिला। वीडियो को 28 मार्च 2019 को शेयर किया गया था। कैप्शन के अनुसार, वीडियो कोलकाता एयरपोर्ट का है। जब कोलकाता नाइट राइडर्स के मैच के बाद शाहरुख खान वापस मुंबई आ रहे थे।

हमें मुंबई एयरपोर्ट पर शाहरुख खान की टीम को रोके जाने के बाद की कुछ तस्वीरें नवभारत टाइम्स की एक रिपोर्ट में मिली, जो कि वायरल तस्वीर से काफी अलग हैं।

अधिक जानकारी के लिए हमने मुंबई के सीनियर एंटरटेनमेंट जर्नलिस्ट पराग छापेकर से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा गलत है। यह तस्वीर काफी साल पुरानी है।

दैनिक जागरण में प्रकाशित एक रिपोर्ट के मुताबिक, शाहरुख खान अपनी टीम के साथ प्राइवेट चार्टर्ड प्लेन से शुक्रवार देर रात यूएई से मुंबई पहुंचे थे। दैनिक भास्कर की रिपोर्ट के अनुसार, कस्टम अधिकारियों ने शाहरुख की टीम को T-3 टर्मिनल पर रात करीब 1 बजे रेड चैनल पार करते समय चेकिंग के लिए रोक लिया था। अधिकारियों ने उनकी टीम से पूछताछ की। शाहरुख की टीम के पास कई एप्पल सीरीज की घड़ियां और महंगी घड़ियों के कवर मिले। इन कवर की कीमत तकरीबन 18 लाख रुपए थी, जिनके लिए उन पर तकरीबन 6.83 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया।

तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर करने वाले फेसबुक यूजर Yugi Aditey Neth की प्रोफाइल को हमने स्कैन किया। फेसबुक यूजर एक विचारधारा से प्रभावित है। यूजर को चार हजार से ज्यादा लोग फेसबुक पर फॉलो करते हैं। हमने पाया कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नाम पर इस पैरोडी अकाउंट को बनाया गया है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज की पड़ताल में शाहरुख खान की तस्वीर को लेकर वायरल भ्रामक गलत साबित हुआ। शाहरुख खान की यह तस्वीर हाल की घटना की नहीं, बल्कि तीन साल पुरानी है। वायरल तस्वीर साल 2019 कोलकाता एयरपोर्ट की है और सामान्य चेकिंग है, जिसे अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : शाहरुख को मुंबई एयरपोर्ट पर कस्टम विभाग ने रोका।
  • Claimed By : Yugi Aditey Neth
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later