X

Fact Check: सिक्किम में भारतीय सैन्य ट्रक हादसे के नाम पर पाकिस्तान की करीब साढ़े चार साल पुरानी तस्वीर वायरल

उत्तरी सिक्किम के जेमा में 23 दिसंबर को सैन्य ट्रक हादसे में 16 जवानों की जान चली गई थी। इसको लेकर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स पाकिस्तान की चार साल से ज्यादा पुरानी तस्वीर को शेयर कर रहे हैं। इस तस्वीर का सिक्किम में हुए हादसे से कोई संबंध नहीं है।

  • By Vishvas News
  • Updated: December 29, 2022
Sikkim, Army Truck Accident, Pakistan,

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। हाल ही में उत्तरी सिक्किम में हुए सैन्य ट्रक हादसे में 16 जवानों की मौत हो गई थी। इसको लेकर सोशल मीडिया पर एक खबर का स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। इसमें सिक्किम में हुए हादसे में 16 जवानों की मौत की खबर दिख रही है। स्क्रीनशॉट में एक क्षतिग्रस्त बस की फोटो भी दिख रही है। इसे शेयर कर सोशल मीडिया यूजर्स हादसे को लेकर दुख जता रहे हैं।

विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि उत्तरी सिक्किम में हाल ही में सेना का एक ट्रक हादसे का शिकार हो गया था। इसमें 16 जवानों की जान चली गई थी, लेकिन स्क्रीनशॉट में दी गई फोटो पाकिस्तान में हुए एक हादसे की है, जो अगस्त 2018 में हुआ था।

क्या है वायरल पोस्ट में

फेसबुक यूजर Meraj Siddique (आर्काइव लिंक) ने 23 दिसंबर को इस स्क्रीनशॉट को शेयर करते हुए लिखा,

नार्थ सिक्किम में सेना के ट्रक का एक्सीडेंट हो जाने से 16 बहादुर जवानों के शहीद होने की खबर पीड़ादायक है।

स्क्रीनशॉट में खबर का टाइटल है,
16 Army jawans killed as vehicle falls into gorge in Sikkim
(सिक्किम में खाई में वाहन गिरने से 16 जवानों की मौत हो गई)

ट्विटर यूजर Netta D’Souza (आर्काइव लिंक) ने भी 23 दिसंबर को इस स्क्रीनशॉट को पास्ट करते हुए हादसे पर दुख जाहिर किया है।

पड़ताल

वायरल दावे की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले कीवर्ड से इस खबर के बारे में सर्च किया। 23 दिसंबर को जागरण में छपी खबर के अनुसार, उत्तरी सिक्किम के जेमा में 23 दिसंबर को सड़क हादसे में सेना के 16 जवानों की मौत हो गई। सैन्य ट्रक खतरनाक मोड़ पर ढलान से नीचे फिसल गया था। भारतीय सेना का कहना है कि तीन वाहनों का काफिला चाटेन से थंगू की ओर जा रहा था। यह ट्रक उसी काफिले का हिस्सा था। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु, पीएम नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने हादसे पर शोक जताया है।

स्क्रीनशॉट में दिख रही फोटो एक सामान्य बस की लग रही है, न कि सैन्य ट्रक की। इसको लेकर हमने फोटो को गूगल रिवर्स इमेज की मदद से सर्च किया। अरब न्यूज पर 15 जनवरी 2019 को हादसे की एक खबर में वायरल फोटो का भी इस्तेमाल किया गया है। इसके कैप्शन में लिखा है, In this file photo, Pakistani men stand next to the wreckage of a passenger bus after it collided with an oil tanker, in Kohat on August 4, 2018. (AFP)
(इस फाइल फोटो में, पाकिस्तानी लोग कोहाट में एक क्षतिग्रस्त बस के पास में खड़े हैं। कोहाट में 4 अगस्त 2018 को यह यात्री बस एक तेल टैंकर से टकरा गई थी। (एएफपी))
मतलब यह फोटो चार साल से ज्यादा पुरानी है।

द नेशन वेबसाइट ने भी 5 अगस्त 2018 को इस फोटो को लेकर खबर छापी है। इसमें लिखा है कि कोहाट के लक्षी क्षेत्र में एक तेज रफ्तार बस तेल टैंकर से टकरा गई। इस हादसे में करीब 20 लोगों की मौत हो गई, जबकि 35 घायल हो गए।

अब बात करते हैं वायरल स्क्रीनशॉट की। इसे हमने कीवर्ड से गूगल पर ओपन सर्च किया। पता चला कि यह स्क्रीनशॉट द स्टेट्समैन में छपी खबर का है। इसमें बस वायरल फोटो की जगह पर क्षतिग्रस्त ट्रक की फोटो लगी हुई है।

इसके बाद हमने वेबैक मशीन की मदद से इस खबर के पुराने स्क्रीनशॉट्स को सर्च किया। इसमें हमें 23 दिसंबर 2022 को सुबह 10:04:43 और रात 23:44:08 पर लिए गए स्क्रीनशॉट्स मिले। पहले स्क्रीनशॉट में खबर के साथ वायरल फोटो का इस्तेमाल किया गया था, जबकि दूसरे में फोटो बदली हुई है। मतलब खबर बाद में अपडेट हुई थी।

पहला स्क्रीनशॉट
दूसरा स्क्रीनशॉट

इसकी अधिक पुष्टि के लिए हमने सिक्किम क्रॉनिकल और सिक्किम ट्रिब्यून से संपर्क किया। सिक्किम क्रॉनिकल ने खबर को सही, लेकिन फोटो को फेक बताया। सिक्किम क्रॉनिकल ने हमें व्हाट्सऐप पर हादसे की खबर का लिंक भी भेजा। इसमें खबर के क्षतिग्रस्त सैन्य वाहन की तस्वीर को देखा जा सकता है, जो वायरल तस्वीर से बिल्कुल अलग है।

वहीं, सिक्किम ट्रिब्यून ने भी फोन पर हमें वायरल फोटो को फेक बताया। उन्होंने हमें मेल पर इस हादसे की तस्वीर भी भेजीं, जो वायरल फोटो से बिल्कुल अलग हैं।

क्रेडिट: द सिक्किम ट्रिब्यून

सिक्किम में हुए सैन्य ट्रक हादसे की खबर में पाकिस्तान की पुरानी फोटो शेयर करने वाले फेसबुक पेज ‘मेराज सिद्दीक‘ को हमने स्कैन किया। 27 अक्टूबर 2020 को बने इस पेज के करीब 1200 फॉलोअर्स हैं।

निष्कर्ष: उत्तरी सिक्किम के जेमा में 23 दिसंबर को सैन्य ट्रक हादसे में 16 जवानों की जान चली गई थी। इसको लेकर कुछ सोशल मीडिया यूजर्स पाकिस्तान की चार साल से ज्यादा पुरानी तस्वीर को शेयर कर रहे हैं। इस तस्वीर का सिक्किम में हुए हादसे से कोई संबंध नहीं है।

  • Claim Review : सिक्किम में भारतीय सैन्य ट्रक हादसे की है यह तस्वीर।
  • Claimed By : FB User- Meraj Siddique
  • Fact Check : भ्रामक
भ्रामक
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later