X

Fact Check: इजरायल के नाम से वायरल ट्रेन का यह वीडियो असल में एडिटिंग टूल्स की मदद से तैयार किया गया है

विश्वास न्यूज ने पड़ताल की और पाया कि वीडियो वास्तविक घटना नहीं है, बल्कि वीडियो गेम की एक क्लिप है।

  • By Vishvas News
  • Updated: October 14, 2022

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज): सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें एक बड़ी-सी ट्रेन को एक पिरामिड जैसे ब्रिज पर चढ़ते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो इजरायल का है और यह ट्रेन ट्रैक वास्तविक है। विश्वास न्यूज ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो असली नहीं है, बल्कि एक एडिटिंग टूल्स की मदद से बनायी गयी गेम क्लिप है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्ट में एक बड़ी-सी ट्रैन को एक पिरामिड जैसे ब्रिज पर चढ़ते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट में लिखा है, ‘*इंजीनियरिंग की एक खूबसूरत मिसाल* ये रेल ट्रैक इज़राइल देश मे है जो रसद समग्री लेकर उरपारा से *बेगुbhulन जरारा तक १२८० किलोमीटर का सफऱ तय करती है, जिस रास्ते मे इस प्रकार के १३ परामिड पुल पर से ये रेल गुजरती है।”


इस पोस्ट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।


पड़ताल

वीडियो पहली ही नज़र में किसी एनिमेटेड फिल्म के सीन जैसा लग रहा है। Vishvas News ने वायरल दावे की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले वीडियो को ठीक से देखा। वीडियो की जांच करते समय हमने नीचे YouTube के एक छोटे-से लोगो के साथ ‘डफ़ा रेलफैन आईडी’ लिखा हुआ एक वॉटरमार्क देखा।

सर्च करने पर हमें Daffa Railfans ID नाम का यूट्यूब चैनल मिला।  

सर्च करने पर हमने पाया कि सोशल मीडिया पर वायरल ट्रेन के इस वीडियो को इस यूट्यूब चैनल पर 21 सितंबर, 2021 को पोस्ट किया गया था।


इस चैनल के अबाउट अस में साफ़ लिखा है कि यह गेम से रिलेटेड चैनल है, जिसमें Train Simulator 2019 गेम के वीडियोज डाले जाते हैं। 
पुष्टि के लिए हमने इस चैनल के एडमिनिस्ट्रेटर से संपर्क साधा। जवाब में हमें बताया गया। ये वीडियो Train Simulator 2019 गेम का एक क्लिप है। इस चैनल पर सभी वीडियो गेम क्लिप्स हैं, कोई असली ट्रेन नहीं। 


 कीवर्ड सर्च करने पर हमने पाया कि इजरायल रेलवे काफी एडवांस्ड और लोकप्रिय है मगर कहीं भी हमें ऐसे किसी पिरामिड ब्रिज के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली। 


अब बारी थी फेसबुक पर इस पोस्ट को शेयर करने वाले यूजर आलोक पाठक के प्रोफाइल को स्कैन करने की। प्रोफाइल को स्कैन करने के बाद हमने पाया कि यूजर गाजियाबाद का रहने वाला है।

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज ने पड़ताल की और पाया कि वीडियो वास्तविक घटना नहीं है, बल्कि वीडियो गेम की एक क्लिप है।

  • Claim Review : ये रेल ट्रैक इज़राइल देश मे है
  • Claimed By : Facebook user Deven
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later