X

Fact Check: सेल टार्गेट हासिल करने की खुशी में टाटा मोटर्स नहीं दे रहा मुफ्त सफारी, वायरल पोस्ट फर्जी है

वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। न तो टाटा मोटर्स की सेल 3 करोड़ यूनिट्स से पार गई है और न ही कंपनी ने मुफ्त टाटा सफारी देने का कोई कंटेस्ट चलाया है।

  • By Vishvas News
  • Updated: June 9, 2021

नई दिल्‍ली (Vishvas News)। सोशल मीडिया पर अब एक पोस्ट वायरल हो रही है, जिसके जरिए दावा किया जा रहा है कि तीन करोड़ से ज्यादा सेल होने की खुशी में टाटा मोटर्स टाटा सफारी जीतने का मौका दे रही है। मुफ्त में टाटा सफारी पाने के लिए चार सवालों के जवाब देने होंगे और बताए गए निर्देशों का पालन करना होगा। विश्वास न्यूज ने पड़ताल में पाया कि वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है।

दरअसल न तो टाटा मोटर्स की सेल बढ़ी है और न ही कंपनी ने इस तरह का कोई कंटेस्ट जारी किया है।

क्या है वायरल पोस्ट में?

फेसबुक यूजर Mirza Shadab ने यह पोस्ट शेयर किया, जिसमें यूजर को बधाई का मैसेज है। इसमें ऊपर टाटा मोटर्स लिखा दिखता है, जबकि नीचे लिखा गया है कि आपने टाटा सफारी जीती है, गाड़ी पाने के लिए अगले पेज पर बताए जा रहे निर्देशों का पालन कीजिए। पोस्ट के साथ यूजर ने कैप्शन में लिखा है: मित्रों 15lakh to mere mil gay aur खर्च भी कर दिया koi डीजल के लिए लोन दिला दो यार????

पोस्ट का आर्काइव्ड वर्जन यहां देखा जा सकता है।

ट्विटर पर भी कई लोग इस वायरल मैसेज के बारे में सवाल करते नजर आ रहे हैं।

पड़ताल

विश्वास न्यूज ने वायरल पोस्ट की पड़ताल करने के लिए सबसे पहले टाटा मोटर्स की आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। हमें ऐसा कोई कंटेस्ट नजर नहीं आया, लेकिन वेबसाइट पर अंग्रेजी में लिखी एक चेतावनी जरूर मिली, जिसमें कंपनी ने अपने ग्राहकों को इस फर्जी पोस्ट के बारे में आगाह किया है। इसमें लिखा गया है कि वायरल पोस्ट में जिस तरह का कंटेस्ट बताया जा रहा है कंपनी ने ऐसा कोई कंटेस्ट नहीं चलाया है और न ही कंपनी कोई मुफ्त मर्चेंडाइज दे रही है। लिहाजा वायरल मैसेज के झांसे में न आएं और इसे तुरंत डिलीट कर दें।

हमें ऐसा ही एक मैसेज कंपनी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी मिला।

वायरल पोस्ट के साथ दिए जा रहे लिंक पर क्लिक करने पर यह एक वेबपेज पर लेकर जाता है, जहां यूजर से चार सवाल पूछे जाते हैं। गौर करने की बात यह है कि इस वेबपेज का यूआरएल टाटा मोटर्स की वेबसाइट के यूआरएल से बिल्कुल मेल नहीं खाता। यहां सवालों के जवाब देने पर यह गिफ्ट बॉक्स सेलेक्ट करने के ऑप्शन पर ले कर जाता है, जहां टाटा सफारी जीतने की बात कही जाती है।

पड़ताल में हमने पाया कि यह लिंक यूजर के आईपी एड्रेस को सेव करता है और यह यूजर की जरूरी निजी जानकारियां चुरा सकता है। लिहाजा इस लिंक पर क्लिक न करने में ही समझदारी है।

ज्यादा जानकारी के लिए हमने टाटा मोटर्स के टोल फ्री नंबर 1800 209 8282 पर संपर्क किया। यहां हमारी बात कस्टमर केयर एग्जीक्यूटिव अनीता से हुई। उन्होंने भी यह पुष्टि की कि टाटा मोटर्स ने इस तरह का कोई कंटेस्ट नहीं चलाया है। वायरल पोस्ट में किया जा रहा दावा गलत है, इसके झांसे में न आएं और इसे तुरंत डिलीट कर दें।

हमें टाटा मोटर्स की ओर से जारी एक प्रेस रिलीज मिली। 1 जून को जारी हुई इस रिलीज में मई 2021 की सेल्स का डेटा था, जिसके अनुसार टाटा मोटर्स की डोमेस्टिक सेल 24552 यूनिट्स रही, जबकि डोमेस्टिक व इंटरेशनल मार्केट में मई 2021 में कुल 26661 गाडियों की बिक्री हुई है। इसी तरह मई 2021 में डोमेस्टिक पैसेंजर व्हीकल्स की सेल 15181 यूनिट्स रही, जिसमें महीने दर महीने 40 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। इसी तरह कमर्शियल व्हीकल्स की बिक्री 11401 यूनिट रही, इसमें भी 32 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। इस प्रेस रिलीज में कहीं भी यह नहीं लिखा गया है कि टाटा मोटर्स की सेल 3 करोड़ से पार हुई है।

अब बारी थी फेसबुक पर पोस्ट को साझा करने वाली यूजर Mirza Shadab की प्रोफाइल को स्कैन करने का। प्रोफाइल को स्कैन करने पर हमने पाया कि यूजर उत्तर प्रदेश के फैजाबाद का रहने वाला है।

निष्कर्ष: वायरल पोस्ट में किया गया दावा गलत है। न तो टाटा मोटर्स की सेल 3 करोड़ यूनिट्स से पार गई है और न ही कंपनी ने मुफ्त टाटा सफारी देने का कोई कंटेस्ट चलाया है।

  • Claim Review : तीन करोड़ यूनिट से ज्यादा की सेल होने की खुशी में टाटा मोटर्स टाटा सफारी जीतने का मौका दे रहा है। केवल लिंक पर क्लिक करके आसान से सवालों के जवाब देने हैं।
  • Claimed By : FB User:Mirza Shadab
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपना सुझाव पोस्ट करें
और पढ़े

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later