X

Fact Check: वीडियो में दिख रहे डांसर्स इंसान हैं, रोबोट नहीं

विश्वास न्यूज़ ने अपनी जांच में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे दोनों डांसर्स इंसान हैं, कोई रोबोट नहीं। इन दोनों डांसर्स के नाम एबी क्लैंसी और अल्जाज़ स्कोर्जेनेक हैं।

  • By Vishvas News
  • Updated: November 22, 2022

नई दिल्‍ली (विश्‍वास न्‍यूज)। सोशल मीडिया पर वायरल एक वीडियो में दो डांसर्स को परफॉर्म करते हुए देखा जा सकता है। पोस्ट के साथ दावा किया जा रहा है कि ये दोनों डांसर्स इंसान नहीं, बल्कि रोबोट्स हैं। विश्वास न्यूज़ ने अपनी पड़ताल में पाया कि वीडियो में दिख रहे दोनों डांसर्स इंसान हैं, कोई रोबोट नहीं।

क्या है वायरल पोस्ट में?

वायरल वीडियो के साथ दावा किया जा रहा है “PLEASE. Watch the video first, then read the text! This classical dance was created in China and broadcast at Shanghai Disneyland. They are not dance artists, but robots made in China. The performance time is only about 5 minutes, but the waiting time to buy tickets is 4 hours, and the ticket price is 499 yuan. ($75). It is more complex than a similar robot-dance made in Japan and has perfect facial expressions. Both dancers are robots. They look so real that they can be barely distinguished from actual people. If you watch very carefully you can see some faint (jerky) robotic moves, especially at the beginning of the video. This both amazes and frightens me!.” जिसका हिंदी अनुवाद होता है “कृपया। पहले वीडियो देखें, फिर टेक्स्ट पढ़ें! यह डांस चीन में बनाया गया था और शंघाई डिजनीलैंड में प्रसारित किया गया था। ये डांस आर्टिस्ट नहीं, बल्कि चीन में बने रोबोट हैं। डांस का समय केवल 5 मिनट है, लेकिन टिकट खरीदने के लिए 4 घंटे लगते हैं और टिकट की कीमत 499 युआन है यानी 75 डॉलर हैं। यह जापान में बने इसी तरह के एक रोबोट-डांस से अधिक मुश्किल है। इसमें चेहरे के सटीक भाव हैं। दोनों डांसर रोबोट हैं। वे इतने वास्तविक दिखते हैं कि उन्हें मुश्किल से ही पहचाना जा सकता है। यदि आप बहुत ध्यान से देखते हैं तो आप कुछ रोबोटिक चालें देख सकते हैं, विशेष रूप से वीडियो की शुरुआत में। यह मुझे हैरान भी करता है और डराता भी है!।”

इस पोस्ट का आर्काइव लिंक यहाँ देखा जा सकता है।

पड़ताल

इस पोस्ट की जांच करने के लिए हमने इस वीडियो को इनविड टूल में डाला और इसके स्क्रीनग्रैब्स निकाले। फिर इन स्क्रीनग्रैब्स को गूगल रिवर्स इमेज पर ढूंढा। हमें यह वीडियो 8 दिसंबर 2013 को BBC के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसके अनुसार, इन डांसर्स के नाम एबी क्लैंसी और अल्जाज हैं। हमें इस वीडियो को लेकर एक खबर bbc.co.uk पर भी मिली। खबर के अनुसार, वीडियो में दिख रहे कलाकार एबी क्लैंसी और अल्जाज़ ने 2013 में स्ट्रिक्टली कम डांस शो जीता था। एबी क्लैंसी एक टीवी प्रजेंटर और मॉडल हैं जबकि अल्जाज एक प्रोफेशनल डांसर हैं।

इस विषय में पुष्टि के लिए हमने एबी क्लैंसी की पीआर कंपनी इलीट मॉडल मैनेजमेंट से संपर्क किया। कंपनी की पीआर मैनेजर ने कन्फर्म किया कि वीडियो में दिख रही डांसर एबी क्लैंसी ही हैं, जिन्होंने इस शो में 2013 में हिस्सा लिया था और इसे जीता भी था।

इस पोस्ट को John Guy नाम के यूजर ने शेयर किया था। यूजर के फेसबुक पर 500 दोस्त हैं।

CLICK HERE TO READ THIS FACT CHECK IN ENGLISH

निष्कर्ष: विश्वास न्यूज़ ने अपनी जांच में पाया कि ये दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे दोनों डांसर्स इंसान हैं, कोई रोबोट नहीं। इन दोनों डांसर्स के नाम एबी क्लैंसी और अल्जाज़ स्कोर्जेनेक हैं।

  • Claim Review : ये डांस आर्टिस्ट नहीं बल्कि चीन में बने रोबोट हैं।
  • Claimed By : FB user John Guy
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later