X

Fact Check: मायापुरी ASI हत्याकांड का आरोपी मुस्लिम नहीं, समुदाय विशेष के खिलाफ किया जा रहा दुष्प्रचार

दिल्ली के मायापुरी में दिल्ली पुलिस के एएसआई शंभू दयाल की हत्या का आरोपी मुस्लिम नहीं, बल्कि हिंदू युवक अनीश राज है, जिसे सोशल मीडिया पर मोहम्मद अनीश या मोहम्मद अनीस बताकर भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • By Vishvas News
  • Updated: January 11, 2023

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। दिल्ली के मायापुरी इलाके में दिल्ली पुलिस के एएसआई की चाकू मारकर हत्या किए जाने की घटना के बाद सोशल मीडिया वायरल पोस्ट्स में दावा किया जा रहा है कि इस घटना का आरोपी मुस्लिम समुदाय का युवक है। भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किए जा रहे पोस्ट्स में कहा जा रहा है कि अब दिल्ली पुलिस ‘जेहादियों’ से सुरक्षित नहीं है।

विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया कि यह दावा गलत और समुदाय विशेष के खिलाफ किया जा रहा दुष्प्रचार है। हत्यारोपी का नाम अनीश राज है, जिसे सोशल मीडिया पर मोहम्मद अनीश बताया जा रहा है।

क्या है वायरल?

सोशल मीडिया यूजर ‘राष्ट्रवादी विनोद’ ने वायरल पोस्ट (आर्काइव लिंक) को शेयर करते हुए लिखा है, ”बड़ी खबर दिल्ली मायापुरी से मोहम्मद अनीस को पकड़ने गए ASI शंभूदयाल को अनीस ने घपा घप चाकुओं से घोंप दिया ASI शंभूदयाल की अस्पताल में मौत ।। अरे आम आदमी की छोड़ो सवाल उठेंगे जेहादियों से दिल्ली पुलिस कितनी सुरक्षित ?”

ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस हत्याकांड के वीडियो को शेयर करते हुए आरोपी का नाम मोहम्मद अनीस बताया है। सुदर्शन न्यूज (आर्काइव लिंक) ने आठ जनवरी को अपने वीडियो बुलेटिन में हत्यारोपी को ‘जेहादी मोहम्मद अनीश’ बताया है।

कई अन्य यूजर्स ने इस हत्याकांड के आरोपी के मुस्लिम समुदाय से संबंधित होने का दावा किया है। टाइम्स नाउ नवभारत के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर किए गए वीडियो बुलेटिन (आर्काइव लिंक) में भी आरोपी का नाम मोहम्मद अनीश बताया गया है।

पड़ताल

दैनिक जागरण की 10 जनवरी 2023 की रिपोर्ट के मुताबिक, ”मायापुरी थाना क्षेत्र में 4 जनवरी 2023 को एएसआइ शंभू दयाल पर चाकू से ताबड़तोड़ वार करने के बाद आरोपित अनीस डेढ़ घंटे तक कोहराम मचाता रहा। उसने एएसआइ पर करीब एक दर्जन बार वार कर पहले एक मोटरसाइकिल सवार के गले पर चाकू रखकर उसे बंधक बनाया, फिर एक निर्माणाधीन मकान की दूसरी मंजिल पर पहुंचकर एक कामगार की गर्दन पर चाकू रख दिया। पुलिसकर्मियों ने बड़ी मुश्किल से उसे काबू किया। सीसीटीवी फुटेज मिलने के बाद पूरा घटनाक्रम सामने आया है। बता दें कि घायल एएसआइ शंभू दयाल का उपचार के दौरान रविवार को निधन हो गया।”

कई अन्य रिपोर्ट्स में बताया गया है कि आरोपी ने एएसआई पर चाकू से कई वार किए और इस दौरान कोई भी चश्मदीद उन्हें बचाने नहीं आया। हत्याकांड का सीसीटीवी फुटेज सामने आने के बाद दिल्ली पुलिस के कई अधिकारियों ने ट्वीट कर लोगों की उदासीनता पर निशाना साधा है।

अधिकांश रिपोर्ट में आरोपी युवक का नाम ‘अनीश’ और ‘अनीस’ लिखा हुआ है, जिससे आरोपी की धार्मिक पहचान को लेकर भ्रम हो रहा है। सर्च में हमें इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट में पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया गया है, ”हत्या के आरोपी युवक का नाम अनीश राज और उम्र 24 वर्ष है। जब दिल्ली पुलिस के एएसआई शंभू दयाल मोबाइल छीनने के आरोपी को पकड़कर पुलिस स्टेशन ले जा रहे थे, तभी आरोपी ने उन पर चाकू से हमला करते हुए जख्मी कर दिया। इलाज के दौरान शंभू दयाल की मौत हो गई।”

इंडियन एक्सप्रेस की नौ जनवरी 2023 की रिपोर्ट

स्पष्ट है कि आरोपी का नाम अनीश राज है, न कि मोहम्मद अनीस या मोहम्मद अनीश, जैसा कि सोशल मीडिया पर दावा किया जा रहा है। वायरल दावे को लेकर विश्वास न्यूज ने मायापुरी थाने से संपर्क किया। पुलिसकर्मी दीपक यादव ने बताया कि इस मामले में हिंदू-मुस्लिम का कोई पहलू नहीं है। उनसे हमें इस हत्याकांड की जांच कर रहे जांच अधिकारी प्रशांत आनंद का नंबर मिला।

विश्वास न्यूज के साथ बातचीत में प्रशांत आनंद ने कहा, ”एएसआई के हत्या के मामले में जिस आरोपी युवक को गिरफ्तार किया गया है, वह मुस्लिम नहीं, बल्कि हिंदू हैं और इस युवक का नाम अनीश राज (पिता का नाम प्रह्लाद राज) है।”

वायरल पोस्ट को गलत और सांप्रदायिक रूप से भड़काऊ दावे के साथ शयर करने वाले यूजर को फेसबुक पर करीब डेढ़ हजार से अधिक लोग फॉलो करते हैं। यह प्रोफाइल विचारधारा विशेष से प्रेरित है।

2022 में विश्वास न्यूज ने केवल हिंदी में करीब डेढ़ हजार से अधिक फैक्ट चेक रिपोर्ट्स को प्रकाशित किया और इन रिपोर्ट्स का विश्लेषण हमें साल के दौरान भारतीय परिदृश्य में मिस-इन्फॉर्मेशन के ट्रेंड्स के बारे में रोचक जानकारी देता है। विश्वास न्यूज की इस विशेष रिपोर्ट को पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

निष्कर्ष: दिल्ली के मायापुरी में दिल्ली पुलिस के एएसआई शंभू दयाल की हत्या का आरोपी मुस्लिम नहीं, बल्कि हिंदू युवक अनीश राज है, जिसे सोशल मीडिया पर मोहम्मद अनीश या मोहम्मद अनीस बताकर भड़काऊ सांप्रदायिक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

  • Claim Review : दिल्ली पुलिस के एएसआई की मोहम्मद अनीश ने की चाकू मार कर हत्या।
  • Claimed By : FB User-राष्ट्रवादी विनोद
  • Fact Check : झूठ
झूठ
फेक न्यूज की प्रकृति को बताने वाला सिंबल
  • सच
  • भ्रामक
  • झूठ

पूरा सच जानें... किसी सूचना या अफवाह पर संदेह हो तो हमें बताएं

सब को बताएं, सच जानना आपका अधिकार है। अगर आपको ऐसी किसी भी मैसेज या अफवाह पर संदेह है जिसका असर समाज, देश और आप पर हो सकता है तो हमें बताएं। आप हमें नीचे दिए गए किसी भी माध्यम के जरिए जानकारी भेज सकते हैं...

टैग्स

अपनी प्रतिक्रिया दें

No more pages to load

संबंधित लेख

Next pageNext pageNext page

Post saved! You can read it later